सर्वाधिक पढ़ी गईं

Paytm IPO : पेटीएम के 16,600 करोड़ रुपये के IPO को सेबी की मंजूरी, देश में अब तक का सबसे बड़ा प्राइमरी इश्यू होगा

अगर Paytm 16,600 करोड़ का आईपीओ लाता है तो यह देश के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ साबित होगा. इससे पहले कोल इंडिया का 15 हजार करोड़ रुपये का आईपीओ 2013 में आया था.

October 22, 2021 7:42 PM
Paytm IPO, paytm IPO subscriptionPaytm continues to face tremendous pressure from other competitors especially Google Pay

NEW IPO : डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म Paytm की पैरेंट कंपनी One97 Communications के 16,600 करोड़ रुपये IPO को सेबी की मंजूरी मिल गई है. ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक कंपनी के आईपीओ को शुक्रवार को मार्केट रेगुलेटर सेबी ने मंजूरी दे दी. इससे जुड़े सूत्रों ने बताया कि यह देश का अब तक सबसे बड़ा आईपीओ होगा. आईपीओ की लिस्टिंग मध्य नवंबर में हो सकती है.

सॉफ्टबैंक, बर्कशायर हैथवे जैक मा की हिस्सेदारी

दुनिया की सबसे बड़ी निवेशकों में से एक सॉफ्टबैंक और वारेन बफेट की कंपनी बर्कशायर हैथवे के साथ ही Paytm में चीनी उद्योगपति जैक मा की Ant group Co. की भी हिस्सेदारी है. इस आईपीओ के प्रति निवेशकों में जबरदस्त दिलचस्पी है. इसे भी जोमैटो के आईपीओ जैसा शानदार रेस्पॉन्स मिलने की उम्मीद है, जो जुलाई में लिस्ट हुई थी. अगर Paytm 16,600 करोड़ का आईपीओ लाता है तो यह देश के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ साबित होगा. इससे पहले सरकारी कंपनी कोल इंडिया का 15 हजार करोड़ रुपये का आईपीओ 2013 में आया था.

Gold Bonds निवेशकों के लिए खुशखबरी, FY22 की दूसरी छमाही में SGB की चार ट्रेंच होगी लॉन्च, जानिए कब मिलेगा निवेश का मौका

नए और ऑफर फॉर सेल के तहत बराबर शेयर जारी किए जाएंगे

पेटीएम की योजना दिवाली से IPO लॉन्च करने की है. पेटीएम ने 16,600 करोड़ रुपये के IPO के लिए जुलाई में सेबी में अपना दस्तावेज दाखिल किए थे. इसमें नए शेयर्स जारी करने के साथ ही कंपनी के शेयरहोल्डर्स की ओर से 8,300 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल शामिल होगा. सूत्रों के मुताबिक कंपनी ने अभी प्री-IPO राउंड के बारे में फैसला नहीं किया है. यह निवेशकों की जरूरतों, टैक्स और लॉक-इन पीरियड पर निर्भर करेगा.

Paytm ने कहा है कि उसके जारी किए जाने वाले नए शेयरों और ऑफर फॉर सेल के तहत बेचे जाने वाले शेयरों की संख्या बराबर होगी. Paytm के एक ब्लॉग के मुताबिक देश के मर्चेंट-पेमेंट मार्कट में इसकी सबसे बड़ी हिस्सेदारी है. फिलहाल इसके नेटवर्क में 2 करोड़ मर्चेंट पार्टनर हैं. इसके यूजर महीने में 1.4 अरब ट्रांजेक्शन करते हैं.

 

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Paytm IPO : पेटीएम के 16,600 करोड़ रुपये के IPO को सेबी की मंजूरी, देश में अब तक का सबसे बड़ा प्राइमरी इश्यू होगा

Go to Top