Paytm का शेयर दे सकता है 139% रिटर्न, IPO प्राइस से 80% छूट पर निवेश का मौका | The Financial Express

Paytm: निवेशकों के डूब चुके हैं 1.10 लाख करोड़, साबित हुआ देश का सबसे खराब आईपीओ, शेयर का क्‍या है फ्यूचर

Paytm को लेकर ब्रोकरेज हाउस Citi अभी भी बुलिश है. ब्रोकरेज ने शेयर में Buy रेटिंग के साथ बड़ा टारगेट दिया है.

Paytm: निवेशकों के डूब चुके हैं 1.10 लाख करोड़, साबित हुआ देश का सबसे खराब आईपीओ, शेयर का क्‍या है फ्यूचर
Paytm के आईपीओ में जिन निवेशकों ने पैसे लगाए थे, उनका भारी नुकसान हो चुका है.

Paytm Stock Price Today: बीते 1 साल में स्‍टॉक मार्केट में कई शेयर लिस्ट हुए हैं. इनमें से कुछ ने निवेशकों को बड़ा रिटर्न दिया है तो कुछ ने उनके पैसे डुबो दिए हैं. कुछ IPO तो ऐसे हैं, जिनमें उनके इश्‍यू प्राइस की तुलना में 50 फीसदी या इससे भी ज्‍यादा गिरावट आ चुकी है. सबसे खराब रिटर्न या सबसे ज्यादा टूटने वाले शेयरों की बात करें तो इनमें One 97 Communications (Paytm) टॉप लूजर साबित हुआ है. Paytm अभी अपने इश्यू प्राइस से 80 फीसदी कमजोर हो चुका है. यह पैसे डुबोने के मामले में देश मेूं अबतक का सबसे खराब आईपीओ है. सवाल उठता है कि कंपनी के शेयरों का क्या भविष्य है.

निवेशकों के 1 लाख करोड़ से ज्‍यादा डूबे

Paytm के आईपीओ में जिन निवेशकों ने पैसे लगाए थे, उनका भारी नुकसान हो चुका है. ओवरआल आईपीओ की तुलना में निवेशकों की करीब 1.10 लाख करोड़ दौलत डूब चुकी है. आईपीओ के समय में Paytm का मार्केट कैप 1.39 लाख करोड़ था. जबकि गुरूवार तक यह घटकर 30 हजार करोड़ के नीचे वला गया. यानी शेयर में भारी गिरावट के साथ ही मार्केट कैप भी एक चौथाई से कम रह गया.

किस भाव पर आया था IPO

Paytm का स्टॉक 18 नवंबर को बाजार में लिस्‍ट हुआ था. 2150 रुपये इश्यू प्राइस की तुलना में शेयर 1955 रुपये पर लिस्ट हुआ था. लिस्टिंग के दिन यह 27 फीसदी गिरकर 1564 रुपये पर बंद हुआ. वहीं गुरूवार यानी 24 नवंबर 2022 को 441 रुपये पर बंद हुआ था. यानी इश्यू प्राइस से इसमें 80 फीसदी गिरावट आ चुकी है. 1874 रुपये शेयर के लिए 1 साल का हाई है. जबकि 438 रुपये 1 साल का लो.

मुनाफे में नहीं आ पा रही है कंपनी

Paytm की पैरेंट कंपनी One97 Communications अभी भी घाटे में है. सितंबर तिमाही में कंपनी का घाटा सालाना आधार पर 472.90 करोड़ से बढ़कर 571.5 करोड़ हो गया है. रेवेन्यू 76 फीसदी बढ़कर 1914 करोड़ रुपये हो गया है. हालांकि लोन बिजनेस बढ़ा है. Paytm ने सितंबर तिमाही में 92 लाख लोन डिस्‍बर्स किए. इसमें सालाना आधार पर 224 फीसदी उछाल दिखा. यह वैल्‍यू में 482 फीसदी बढ़कर 7,313 करोड़ रहा है.

शेयर का क्‍या है भविष्‍य

Paytm को लेकर ब्रोकरेज हाउस Citi अभी भी बुलिश है. ब्रोकरेज ने शेयर में 1055 रुपये का बड़ा टारगेट दिया है. करंट प्राइस 441 रुपये के लिहाज से इसमें 139 फीसदी रिटर्न संभव है. कंपनी का कहना है कि डिजिटल पेमेंट के मामले में PayU की तुलना में कंपनी का मार्केट शेयर बढ़ रहा है. शेयर 5x FY24E EV/कंट्रीब्‍यूशन प्रॉफिट पर ट्रेड कर रहा है, यह वैल्‍युएशन वाजिब है.

ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज ने अपनी हाल के रिपोर्ट में कहा है कि One 97 Communications (Paytm) ने अपने रेवेन्‍यू और मार्जिन प्रोफाइल में लगातार सुधार किया है. तिमाही आधार पर घाटा भी कम किया है. नेट पेमेंट मार्जिन में सुधार हुआ है, लेंडिंग बिजनेस भी बेहतर हुआ है. हालांकि कुछ जगहों पर चिंता भी दिख रही है. ब्रोकरेज ने शेयर में BUY की सलाह दी है और टारगेट प्राइस पहले की तरह 1285 रुपये बनाए रखा है.

(Disclaimer: स्टॉक में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई है. यह फाइनेंशियल एक्सप्रेस के निजी विचार नहीं हैं. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 25-11-2022 at 13:19 IST

TRENDING NOW

Business News