सर्वाधिक पढ़ी गईं

Paytm दुकानदारों को देगी 1000 करोड़ का लोन, नहीं देनी होगी कोई गारंटी

कंपनी ने कहा कि वह अपने बिजनेस ऐप के यूजर्स को ‘दुकानदार ऋण कार्यक्रम’ के तहत बिना गारंटी वाला कर्ज उपलब्ध कराना जारी रखेगी.

Updated: Nov 09, 2020 6:04 PM
Paytm aims to disburse Rs 1000 crore worth loans to merchants by March 2021Image: Reuters

पेटीएम (Paytm) ने अगले साल मार्च तक दुकानदारों को 1,000 करोड़ रुपये के लोन डिस्ट्रीब्यूशन का लक्ष्य रखा है. कंपनी ने सोमवार को कहा कि वह अपने बिजनेस ऐप के यूजर्स को ‘दुकानदार ऋण कार्यक्रम’ के तहत बिना गारंटी वाला कर्ज उपलब्ध कराना जारी रखेगी. पेटीएम ने बयान में कहा है, ‘‘हम अपने 1.7 करोड़ दुकानदारों के आंकड़ों के आधार पर कारोबार क्षेत्र को 1,000 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान करेंगे. इस ऋण के जरिये दुकान मालिक अपने कारोबार का डिजिटलीकरण कर सकेंगे और परिचालन में विविधता ला सकेंगे. इससे उनकी दक्षता में सुधार होगा और उन्हें डिजिटल इंडिया मिशन में शामिल होने में मदद मिलेगी.’’

कंपनी का कहना है कि उसका लक्ष्य 1,000 करोड़ रुपये का कर्ज मार्च तक वितरित करने का है. पेटीएम दुकानदारों के रोजाना के लेनदेन के आधार पर उनकी ऋण पात्रता तय करती है और उसके बाद गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) और बैंकों के साथ भागीदारी में बिना गारंटी वाला ऋण उपलब्ध कराती है.

सोने की कीमतों में लगातार चौथे दिन तेजी का सिलसिला जारी रहा.

MSMEs को 5 लाख तक का कोलेट्रल फ्री लोन

बयान में कहा गया है कि वह सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों (एमएसएमई) की वृद्धि के लिए निचली ब्याज दरों में पांच लाख रुपये तक के गारंटी-मुक्त ऋण का विस्तार कर रही है. इस ऋण की वसूली दुकानदार के पेटीएम के साथ रोजाना के निपटान के आधार पर की जाती है और इसके समय से पहले भुगतान पर कोई शुल्क नहीं लिया जाता है. पेटीएम का दावा है कि उसने पिछले वित्त वर्ष में 1 लाख से ज्यादा मर्चेंट पार्टनर्स को 550 करोड़ रुपये के लोन दिए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Paytm दुकानदारों को देगी 1000 करोड़ का लोन, नहीं देनी होगी कोई गारंटी
Tags:Paytm

Go to Top