सर्वाधिक पढ़ी गईं

अरबपति निवेशक माइक ने Bitcoin को बताया डिजिटल गोल्ड, PayPal के एक फैसले से भाव 10 लाख के करीब

27 अक्टूबर को बिटकॉइन का भाव 9.70 लाख रुपये के करीब है.

October 27, 2020 10:59 AM
Cryptocurrency, Cryptocurrency-based payment card, cryptocurrency trading, blockchain technology, crypto bank, cryptocurrency-based banks, interest on crypto deposits, loan against cryptocurrency

बिटकॉइन (Bitcoin) के भविष्य को लेकर लगातार चर्चा होती रही है. ऐसे ही एक अरबपति निवेशक माइक नोवोग्राट्ज का मानना है कि अगले पांच साल तक बिटकॉइन को आम लेन-देन की मुद्रा बनने के आसार नहीं दिख रहे हैं. माइक गैलेक्सी इंवेस्टमेंट पार्टनर्स के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं. उनका मानना है कि बिटकॉइन अभी भी एक वैल्यू स्टोर की तरह प्रयोग हो रही है. ब्लूमबर्ग टीवी एंड रेडियो के साथ एक साक्षात्कार में माइक ने ये बातें कही.

Bitcoin डिजिटल गोल्ड की तरह

क्रिप्टोकरंसी के प्रशंसकों के बीच एक बहस का मुद्दा है कि कोरोना महामारी के कारण केंद्रीय बैंकों के मुद्रा छापने पर इंफ्लेशन बढ़ने का खतरा अधिक है इसलिए वे अपना डिजिटल एसेट्स तैयार करने पर विचार कर रही हैं जबकि चीन ने पहले से ही डिजिटल युआन के परीक्षण की तैयारी कर दिया है. हालांकि माइक की सोच इससे विपरीत है और उनका मानना है कि अभी इसके लेन-देन की आम मुद्रा बनने का समय नहीं आया है. अरबपति निवेशक का कहना है कि जिस तरह से डिजिटल गोल्ड लगातार बढ़ता जा रहा है, वैसे ही बिटकॉइन एक तरह से डिजिटल गोल्ड की तरह है. उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोग इसे अपने पोर्टफोलियो के एक हिस्से में रखना चाहते हैं.

एक हफ्ते में 13% की बढ़त

पिछले एक हफ्ते में बिटकॉइन में 13 फीसदी की बढ़त दिखी है. PayPal होल्डिंग्स ने जब से अपने ग्राहकों को क्रिप्टोकरंसी के प्रयोग की मंजूरी दी है, तब से इनकी वैल्यू बढ़ी है. बुधवार को एक साल से अधिक समय में पहली बार बिटकॉइन ने 9.62 लाख रुपये (13 हजार अमेरिकी डॉलर) के भाव को पार किया है. आज बिटकॉइन का भाव 9.70 लाख रुपये के करीब है.

Paytm Money से अब ETF में भी होगा निवेश, 16 रु में कर सकेंगे शुरुआत

PayPal की मंजूरी के बाद बढ़े भाव

PayPal पर क्रिप्टोकरंसी के जरिए लेन-देन की मंजूरी को माइक औऱ कई अन्य क्रिप्टो प्रशंसक गेमचेंजर मान रहे हैं. इसकी मुख्य वजह यह है कि PayPal का यूजर बेस बड़ा है और अब इसके नेटवर्क पर 2.6 करोड़ मर्चेंट्स के जरिए बिट कॉइन, ईथर, बिटकॉइन कैश और लिटेकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसीज की खरीद, बिक्री और होल्डिंग संभव है. माइक का मानना है कि PayPal के इस कदम के बाद एक साल के भीतर ही वीजा, मास्टरकार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस जैसी कंपनियां भी ऐसा ही कदम उठा सकती हैं.

क्रिप्टोकरंसी को लेकर योजना बनाने की सलाह

माइक का मानना है कि अब यह बहस खत्म हो चुकी है कि क्रिप्टो का कोई अस्तित्व है या नहीं और ब्लॉकचेन वित्तीय ढांचे का अगला हिस्सा बनने जा रहा है या नहीं. उन्होंने कहा कि अब तो सवाल सिर्फ इस बात का है कि कब ऐसा होगा. माइक के मुताबिक अब समय आ गया है कि सभी कंपनियों को इसके बारे में योजनाएं बनाना शुरू कर देना चाहिए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. अरबपति निवेशक माइक ने Bitcoin को बताया डिजिटल गोल्ड, PayPal के एक फैसले से भाव 10 लाख के करीब
Tags:Bitcoin

Go to Top