मुख्य समाचार:

कोविड-19 की दवा ‘कोरोनिल’ की होम डिलीवरी कराएगी पतंजलि, जल्द आएगा ऐप; जानिए कीमत समेत अन्य डिटेल

योग गुरू बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने कोविड19 (COVID19) के इलाज लिए आयुर्वेदिक दवा को लॉन्च कर दिया है.

Published: June 23, 2020 6:35 PM
Patanjali to launch app for home delivery of Coronil, know Coronil kit price and more, Baba Ramdevकोरोनिल को पतंजलि योगपीठ ने बनाया है. Image: Patanjali Paridhan

योग गुरू बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने कोविड19 (COVID19) के इलाज लिए आयुर्वेदिक दवा को लॉन्च कर दिया है. इसे कोरोनिल टैबलेट (Coronil) नाम दिया गया है. कोरोनिल को पतंजलि योगपीठ ने बनाया है और इसके क्लीनिकल कंट्रोल्ड ट्रायल्स पतंजलि रिसर्च सेंटर और NIMS जयपुर ने मिलकर किए हैं. इस दवा में 100 से अधिक एक्टिव कंपाउंड हैं. इसमें गिलोय, तुलसी और अश्वगंधी का इस्तेमाल हुआ है.

बाबा रामदेव का कहना है कि यह कोरोना के लिए पहली आयुर्वेदिक क्लीनिकली कंट्रोल्ड, रिसर्च, प्रमाण और ट्रायल बेस्ड दवा है. इस दवा की क्लीनिकल केस स्टडी और क्लीनिकल कंट्रोल्ड ट्रायल किए हैं.

कोरोनिल की कीमत

बाबा रामदेव ने 3 दवाओं का एक किट लॉन्च किया है. किट में कोरोनिल टैबलेट के अलावा रेस्पिरेटरी सिस्टम को दुरुस्त करने वाली श्वसारी वटी और नेजल ड्रॉप के तौर पर अणु तेल शामिल हैं. तीनों दवाओं के इस एक किट की कीमत 535 रुपये रखी गई है.

7 दिन में पतंजलि स्टोर्स पर होगी उपलब्ध

इस दवा को मंगलवार से ही बाजार में उतारने का दावा किया गया है. बाबा रामदेव ने कहा है कि सात दिन में यह किट पतंजलि के स्टोर्स, चिकित्सालय और आरोग्य केन्द्रों पर उपलब्ध हो. जाएगा.

ऐप भी होगा लॉन्च

इसके अलावा इस कोरोनिल की डिलीवरी के लिए पतंजलि एक ऐप भी लॉन्च करेगी. इस ऐप पर कोरोनिल पतंजलि किट ऑर्डर करने के तीन दिन के अंदर घर पर डिलीवर कर दिया जाएगा. यह ऐप अगले सोमवार तक लॉन्च हो जाएगा.

दिव्‍य फार्मेसी और पतंजलि आयुर्वेद कर रहे प्रॉडक्शन

कोरोनिल का प्रॉडक्‍शन हरिद्वार की दिव्‍य फार्मेसी और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड कर रहे हैं. बाबा रामदेव का कहना है कि इस दवाई के हमने दो ट्रायल किए हैं. 100 लोगों पर क्लीनिकल स्टडी की गई उसमें 95 लोगों ने हिस्सा लिया. 3 दिन में 69 फीसदी मरीज ठीक हो गए, जबकि 7 दिन में 100 फीसदी मरीज स्वस्थ हो गए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. कोविड-19 की दवा ‘कोरोनिल’ की होम डिलीवरी कराएगी पतंजलि, जल्द आएगा ऐप; जानिए कीमत समेत अन्य डिटेल

Go to Top