scorecardresearch

Air India और AirAsia India के बीच अहम समझौता, हवाई सफर करने वालों को अब होगा ये बड़ा फायदा

सस्ती हवाई सेवा उपलब्ध कराने वाली एयरएशिया इंडिया (AirAsia India) ने आज एयर इंडिया (Air India) के साथ अपने अहम समझौते का ऐलान किया है.

Air India और AirAsia India के बीच अहम समझौता, हवाई सफर करने वालों को अब होगा ये बड़ा फायदा
दोनों ही विमान कंपनियां एयर इंडिया और एयरएशिया इंडिया टाटा ग्रुप (Tata Group) का हिस्सा हैं.

सस्ती हवाई सेवा उपलब्ध कराने वाली एयरएशिया इंडिया (AirAsia India) ने आज (12 फरवरी) एयर इंडिया (Air India) के साथ अपने अहम समझौते का ऐलान किया है. यह समझौता हवाई यात्रियों की अदला-बदली को लेकर हुआ है. समझौते के तहत हवाई यात्रा को लेकर अगर कोई दिक्कत आती है तो एयरएशिया इंडिया के यात्रियों को एयर इंडिया में और एयर इंडिया के यात्रियों को एयरएशिया इंडिया में बिठाया जा सकता है.

PPF: पीपीएफ अकाउंट में निवेश की अपनाएं ये ट्रिक, खाते में अधिक ब्याज होगा क्रेडिट

दो साल के लिए हुआ एग्रीमेंट

एयरएशिया के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा है कि यह समझौता एक स्टैंडर्ड एग्रीमेंट है जिसके तहत हवाई यात्रियों को अंतिम समय में अगर कोई दिक्कत आती है तो एक कंपनी के विमान से दूसरी कंपनी के विमान में बिठाया जाता है. एयरएशिया ने ऐसा ही एग्रीमेंट अन्य भारतीय विमान कंपनियों के किया हुआ है. यह अरेंजमेंट इस महीने से लेकर अगले दो साल के लिए प्रभावी रहेगा. दोनों ही विमान कंपनियां IROPS (इर्रेगुलेर ऑपरेशंस) के तहत एग्रीमेंट किया है. इसके तहत एयर इंडिया और एयरएशिया इंडिया के यात्रियों की अदला-बदली हो सकेगी लेकिन एस्सेप्टिंग एयरलाइन के एयरपोर्ट मैनेजर द्वारा तय किए गए उपलब्थता के आधार पर ही यात्रियों को सीटें मिलेंगी.

Jhunjhunwala Portfolio: झुनझुनवाला ने दिसंबर तिमाही में इस कंपनी में कम की हिस्सेदारी, इस साल 16 फीसदी तक उछल चुके हैं शेयर

दोनों विमान कंपनियां टाटा ग्रुप की

दोनों ही विमान कंपनियां टाटा ग्रुप (Tata Group) का हिस्सा हैं. पिछले महीने एयर इंडिया आधिकारिक रूप से टाटा ग्रुप की हो गई. वहीं एयरएशिया इंडिया टाटा सन्स और एयरएशिया इंवेस्टमेंट लिमिटेड (मलेशिया) की ज्वाइंट वेंचर है. टाटा सन्स की इसमें 83.67 फीसदी हिस्सेदारी है. एयरएशिया पहली विदेशी विमान कंपनी है जिसने भारत में अपनी सब्सिडियरी बनाई और इसके जरिए ही टाटा ग्रुप की एविएशन इंडस्टी में वापसी हुई थी.

(इनपुट: पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 12-02-2022 at 06:57:35 pm

TRENDING NOW

Business News