मुख्य समाचार:

BSNL, MTNL के 92000 से ज्यादा इंप्लॉई ने चुनी VRS, 3 दिसंबर तक का है वक्त

एक सरकारी सूत्र के मुताबिक, इस स्कीम को कर्मचारियों की ओर से तगड़ा रिस्पॉन्स मिला है.

Updated: Nov 25, 2019 7:52 PM

Over 92,000 employees of BSNL, MTNL opt for VRS scheme

सरकारी टेलिकॉम कंपनियों BSNL और MTNL के 92000 से ज्यादा कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) का चुनाव किया है. एक सरकारी सूत्र के मुताबिक, इस स्कीम को कर्मचारियों की ओर से तगड़ा रिस्पॉन्स मिला है. BSNL के कुल 1.50 लाख कर्मचारियों में से लगभग 1 लाख कर्मचारी VRS के लिए योग्य हैं. स्कीम के तहत स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति 31 जनवरी 2020 से प्रभावी होगी.

BSNL और MTNL दोनों की VRS 3 दिसंबर तक खुली हुई है यानी इस डेडलाइन तक कर्मचारी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. BSNL का अनुमान है कि अगर उसके 70000-80000 कर्मचारी इस योजना का चुनाव करते हैं तो उसे वेतन मद में लगभग 7000 करोड़ रुपये की बचत होगी.

कौन है पात्र

BSNL स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना-2019 के अनुसार 50 साल की आयु पूरी कर चुके या उससे अधिक उम्र के BSNL के सभी नियमित और स्थायी कर्मचारी VRS के लिए आवेदन देने के पात्र हैं. इसमें वे कर्मचारी भी शामिल हैं, जो BSNL के बाहर दूसरे संगठन में प्रतिनियुक्ति आधार पर काम कर रहे हैं. पात्र कर्मचारी के लिए अनुग्रह राशि पूरे किए गए प्रत्येक सेवा वर्ष के एवज में 35 दिन और बची हुई सेवा अवधि के लिए 25 दिन के वेतन के बराबर होगी.

MTNL की VRS के तहत सभी नियमित और स्थायी कर्मचारी जो 31 जनवरी 2020 तक 50 साल पूरे कर लेंगे या उससे अधिक उम्र के होंगे, वे योजना के लिए पात्र होंगे.

एशिया प्रशांत में बेंगलुरु में सबसे तेजी से बढ़ रहा है ऑफिस किराया, कनॉट प्लेस 7वें नंबर पर

BSNL कर्मचारियों ने कंपनी मैनेजमेंट पर लगाया है गंभीर आरोप

इस बीच यह खबर भी सामने आई है कि BSNL के कर्मचारियों ने आरोप लगाया है कि कंपनी मैनेजमेंट उन्हें VRS लेने के लिए मजबूर कर रहा है. उन्हें धमकाया जा रहा है कि अगर ऐसा नहीं किया तो उनकी नियुक्ति कहीं दूर की जा सकती है और उनकी रिटायरमेंट की उम्र घटाकर 58 साल की जा सकती है. इसी को देखते हुए बीएसएनएल कर्मचारी आज देशव्यापी भूख हड़ताल पर हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. BSNL, MTNL के 92000 से ज्यादा इंप्लॉई ने चुनी VRS, 3 दिसंबर तक का है वक्त

Go to Top