सर्वाधिक पढ़ी गईं

ग्रेट इंडियन फेस्टिवल: Amazon India की फेस्टिव सेल से जुड़ेंगे 1 लाख से ज्यादा लोकल दुकानें व किराना स्टोर

20 हजार से अधिक ऑफलाइन रिटेलर, किराना और स्थानीय दुकानदार पहली बार ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ में भाग लेंगे.

October 4, 2020 7:43 PM
Over 1 lakh local shops, kiranas to participate in Amazon India festive sales, amazon great indian festival sale

ई-कॉमर्स क्षेत्र की प्रमुख कंपनी अमेजन इंडिया (Amazon India) के इस साल के त्योहारी सेल से एक लाख से अधिक स्थानीय दुकानें, किराना स्टोर व गली-मोहल्ले के स्टोर जुड़ने वाले हैं. कंपनी ने रविवार को इसकी जानकारी दी. अमेजन ने कहा कि इन दुकानों को विभिन्न मुहिमों के जरिए जोड़ा जायेगा. 20 हजार से अधिक ऑफलाइन रिटेलर, किराना और स्थानीय दुकानदार पहली बार ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ में भाग लेंगे. ये रोजमर्रा के सामान, बड़े उपकरणों और घर की सजावट के सामानों की बिक्री करेंगे.

कंपनी ने कहा कि इस फॉर्मेट के जरिये दुकान मालिक डिजिटल मौजूदगी दर्ज कर सकेंगे और अपनी पहुंच का विस्तार कर सकेंगे. इससे ग्राहकों को अपने शहरों में स्थानीय स्टोर से खरीदारी करने की सुविधा मिलेगी. यह कार्यक्रम इस साल अप्रैल में शुरू किया गया था. अब तक इस कार्यक्रम से 400 शहरों के 20,000 से अधिक रिटेलर जुड़ चुके हैं. इनमें मेरठ, लुधियाना, सहारनपुर, सूरत, इंदौर, एर्नाकुलम और कांचीपुरम आदि शहर शामिल हैं. इसमें 40 फीसदी से अधिक विक्रेता शीर्ष 10 शहरों के बाहर के हैं.

हाल की चुनौतियों से उबरने में सेलर्स की मदद पर फोकस

अमेजन इंडिया ने ‘अमेजन ईजी स्टोर्स’, ‘आई हैव स्पेस’ और ‘अमेजन पे स्मार्ट स्टोर’ नाम से अन्य कार्यक्रम भी शुरू किया है. अमेजन इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट मनीष तिवारी ने कहा, ‘‘इस त्योहारी सीजन में, हम अपने विक्रेताओं व अन्य एमएसएमई भागीदारों को उनके कारोबार को बढ़ाने और हाल की चुनौतियों से उबरने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. पिछले कुछ महीनों में हमने सभी आकार के व्यवसायों को तेजी से टेक्नोलॉजी को अपनाते हुए देखा है.’’

फ्लिपकार्ट ने भी जोड़े हैं 50000 किराना स्टोर

हाल ही में प्रतिस्पर्धी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने कहा था कि उसने आगामी त्योहारी सत्र से पहले अपनी आपूर्ति श्रृंखला और डिलिवरी क्षमता को मजबूत करने के लिये 50 हजार किराना दुकानों को अपने साथ जोड़ा है. इस नए कदम से वह 850 से अधिक शहरों में ग्राहकों को डिलीवरी करने में सक्षम हो गयी है.

Flipkart Big Billion Days: पैदा होंगी 70000 नई नौकरियां, 16 अक्टूबर से शुरू है सेल

इस बार दोगुनी बिक्री की उम्मीद

फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज सेल 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक चलने वाली है. वहीं स्नैपडील ने फेस्टिव सीजन में तीन सेल लाने का एलान किया है, जिसमें से पहली अक्टूबर मध्य में आएगी. बाकी की दो सेल अक्टूबर आखिर और नवंबर की शुरुआत में आएंगी. अमेजन की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल की तारीख की घोषणा अभी नहीं हुई है. हर साल दशहरा व दिवाली के आस-पास फेस्टिव सेल से ई-कॉमर्स कपंनियों को बड़ा कारोबार होता है. RedSeer की एक रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि इस साल की फेस्टिव सेल में बिक्री डबल हो सकती है और ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू 7 अरब डॉलर के आंकड़े को छू सकती है. पिछले साल यह 3.8 अरब डॉलर रही थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. ग्रेट इंडियन फेस्टिवल: Amazon India की फेस्टिव सेल से जुड़ेंगे 1 लाख से ज्यादा लोकल दुकानें व किराना स्टोर
Tags:Amazon

Go to Top