सर्वाधिक पढ़ी गईं

फेस्टिव सेल: Flipkart पर अब तक 70 से ज्यादा विक्रेता बने करोड़पति, Amazon पर 5000 सेलर्स ने बेचे 10 लाख रु के प्रॉडक्ट

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया की ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल’ की शुरुआत काफी अच्छी रही है.

Updated: Oct 18, 2020 7:20 PM
Over 1.1 lakh sellers received orders in first 48 hours of festive sale, Amazon India, amazon great indian festival, amazon festive sale, flipkart big billion days, snapdeal kum me dum festive saleअमेजन प्राइम मेंबर्स के लिए सेल 16 अक्टूबर से शुरू हुई. Image: Reuters

ई-कॉमर्स कंपनियों की फेस्टिव सेल की शुरुआत काफी अच्छी रही है. अमेजन ने कहा है कि ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल के शुरुआती 48 घंटों में उसके प्लेटाफॉर्म पर 1.1 लाख विक्रेताओं को ऑर्डर मिले हैं. खास बात यह है कि ज्यादातर ऑर्डर देश के छोटे शहरों से आए हैं. अमेजन की ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल’ 17 अक्टूबर को शुरू हुई है. यह करीब एक माह यानी त्योहारी सीजन तक चलेगी. अमेजन प्राइम मेंबर्स के लिए सेल 16 अक्टूबर से शुरू हुई. अब तक अमेजन पर 5000 से ज्यादा विक्रेताओं ने 10 लाख रुपये की बिक्री कर डाली है.

वहीं फ्लिपकार्ट का कहना है कि बिग बिलियन डेज सेल के 3 दिन के अंदर उसके प्लेटफॉर्म पर विक्रेताओं को जो ग्रोथ हासिल हुई है, वह पिछले साल की सेल में 6 दिनों के अंदर हासिल हुई थी. फ्लिपकार्ट की सेल 16 अक्टूबर से शुरू हुई थी और इसकी अर्ली एक्सेस और शुरू होने के 3 दिन के अंदर अब तक इसके 70 से अधिक विक्रेता करोड़पति और लगभग 10000 विक्रेता लखपति  बन गए हैं.

अमेजन इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट मनीष तिवारी का कहना है, ‘‘अमेजन के सात साल के इतिहास में ये 48 घंटे सबसे बड़े रहे हैं. हमने अमेजन के विक्रेताओं के लिए बड़ी तैयारी की है. इस दौरान करीब 1.1 लाख विक्रेताओं को ऑर्डर मिले हैं. इनमें से 66 फीसदी ऑर्डर छोटे शहरों से आए हैं.’’ उन्होंने बताया कि अमेजन के प्लेटफॉर्म पर 6.5 लाख विक्रेता है.

नए ग्राहकों में से 91% छोटे शहरों से

अमेजन प्लेटफॉर्म पर नए ग्राहकों की संख्या में जोरदार बढ़ोतरी हुई है. इन नए ग्राहकों में से 91 फीसदी छोटे शहरों-कस्बों (महानगरों और शीर्ष 40 शहरों से अलग) से आए हैं. तिवारी ने बताया कि करीब 66 फीसदी नए प्राइम साइन-अप्स भी छोटे शहरों मसलन अरुणाचल प्रदेश के तवांग और चांगलांग, मोकोकचुंग (नगालैंड), बरन (राजस्थान), पुदुकोट्टई (तमिलनाडु), ऊना (हिमाचल प्रदेश) और जौनपुर (उत्तर प्रदेश) से हुए हैं.

फेस्टिव सीजन: घर का लुक चेंज करने के लिए खरीदने हैं बेडशीट, पिलो व पर्दे; फेस्टिव सेल में 80% तक मिल रहे सस्ते

फ्लिपकार्ट और स्नैपडील प्लेटफॉर्म पर भी समान ट्रेंड

अमेजन के प्लेटफॉर्म पर कुछ वैसा ही रुख देखने को मिला है जैसा फ्लिपकार्ट पर देखने को मिला था. वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट की ‘बिलियन डेज’ सेल 16 अक्टूबर से शुरू हुई है. फ्लिपकार्ट ने कहा कि पहले दिन उसके प्लेटफॉर्म पर खरीदारी करने वाले करीब 50 फीसदी नए ग्राहक तीसरे श्रेणी के शहरों से थे. इसी तरह स्नैपडील ने भी कहा है कि उसकी सेल के पहले दिन 16 अक्टूबर को 30 फीसदी ऑर्डर नए ग्राहकों से मिले. इनमें से 90 फीसदी ऑर्डर दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों से आए. हालांकि, किसी भी कंपनी ने अब तक मिले ऑर्डरों की संख्या का खुलासा नहीं किया है.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. फेस्टिव सेल: Flipkart पर अब तक 70 से ज्यादा विक्रेता बने करोड़पति, Amazon पर 5000 सेलर्स ने बेचे 10 लाख रु के प्रॉडक्ट

Go to Top