मुख्य समाचार:

अक्षय तृतीया: Gold खरीदने का अच्छा मौका, 6 माह में हर 10 ग्राम पर 2000 रु का फायदा

अक्षय तृतीया के पहले सोने में निवेश का मौका

May 3, 2019 4:48 PM
Gold, Akshaya Tritiya, Buy Gold, अक्षय तृतीया, सोने में निवेश, गोल्ड, सोना, Gold Return, Gold Price, Deewali Gold, Gold OutlookGold: अक्षय तृतीया के पहले सोने में निवेश का मौका

Gold Prices: देश के सर्राफा बाजारों में डिमांड घटने से सोने में लगातार गिरावट देखी जा रही है. शुक्रवार को भी सोना 150 रुपये कमजोर होकर 32470 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर आ गया. यह 20 फरवरी 2019 के हाई 34975 रुपये प्रति 10 ग्राम से 2505 रुपये कम है. कमोडिटी मामलों के जानकारों का कहना है कि अक्षय तृतीया के पहले सोने में इतनी बड़ी गिरावट निवेश का सुनहरा मौका लाया है. कहा जा सकता है कि सोना रिकॉर्ड हाई पर 2505 रुपये डिस्काउंट पर ट्रेड कर रहा है. घरेलू और इंटरनेशन दोनों ही स्तर पर ऐसे ही संकेत मिल रहे हैं कि दिवाली तक यानी 6 महीने मेें सोना फिर 34500 रुपये के भाव पर पहुंच जाएगा.

क्यों गिरी Gold की कीमतें

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से इक्विटी मार्केट में तेजी का रुख है, जिससे निवेशकों की दिलचस्पी गोल्ड में बहुत ज्यादा नहीं रही है. दूसरा रुपये में मजबूती आने का असर गोल्ड पर पड़ा है. ग्लोबल स्तर पर बात करें तो वेनेजुएला ने पिछले दिनों 400 मिलियन डॉलर का गोल्ड बेच दिया है. मार्केट में सोना एक्सेस में रहा लेकिन डिमांड नहीं आई.

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट रिसर्च, कमेाडिटी एंड करंसी अनुज गुप्ता ने बताया कि घरेलू बाजारों में फिजिकल बॉइंग होली के बाद घटी है. इस वजह से सर्राफा कारोबारियों की ओर से डिमांड नहीं आई. वेडिंग सीजन भी सुस्त रहा है.

34500 रुपये जा सकता है भाव

अजय केडिया का कहना है कि इस साल पिछले 3 साल की तुलना में वेडिंग सीजन काफी बिजी है. जिससे मांग बढ़ने की पूरी उम्मीद है. वहीं, अमेरिका में संभावित मंदी गोल्ड में निवेश का शानदार मौका लेकर आई है. कई अन्य फैक्टर हैं जो सोने को सेफ हैवन बना रहे हैं. दिवाली तक सोना 34500 रुपये का भाव छूता दिख रहा है. एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट रिसर्च, कमोडिटी एंड करंसी अनुज गुप्ता का कहना है कि दिवाली तक सोना 34000 से 34500 रुपये का भाव छू सकता है.

Gold में तेजी आने के पीछे कारण

#इस साल वेडिंग सीजन लंबा चलेगा
#जियो पॉलिटिकल टेंशन का फैक्टर मौजूद
#मंदी के संभावित डर से महंगाई बढ़ने की आशंका
#कई ग्लोबल बाजारों में सुस्त रिटर्न
#सेंट्रल बैंक द्वारा फिजिकल बॉइंग
#भारत में फेस्टिव डिमांड
#एल नीनो से गर्मी बढ़ने का डर, जिससे माइनिंग प्रभावित होगी
#ETF जैसे निवेश की मांग बढ़ना

WGC की रिपोर्ट क्या कर रही है इशारा

WGC की रिपोर्ट के अनुसार साल 2019 की पहली तिमाही यानी जनवरी से मार्च के दौरान देश में सोने की डिमांड 5 फीसदी बढ़कर 159 टन पर पहुंच गई है. पिछले दिनों वेडिंग सीजन के दौरान सोने की कीमतों में गिरावट का फायदा भारतीयों ने उठाया और ज्वैलरी की अच्छी खरीददारी की. मार्च तिमाही के दौरान शादी ब्याह के दिनों की संख्या 8 दिन से बढ़कर 21 दिन रही.

47010 करोड़ का खरीदा Gold

मूल्य के हिसाब से तिमाही के दौरान सोने की मांग 13 फीसदी बढ़कर 47,010 करोड़ रुपये पर पहुंच गई जो इससे पिछले वर्ष की समान तिमाही में 41,680 करोड़ रुपये थी. रिपोर्ट के अनुसार रुपये की मजबूती तथा स्थानीय स्तर पर सोने की कीमतों में गिरावट की वजह से पहली तिमाही में सोने की मांग बढ़कर 159 टन पर पहुंची. इस दौरान भारतीय आभूषणों की मांग 5 फीसदी बढ़कर 125.4 टन रही, जिससे वैश्विक मांग बढ़ी और खुदरा धारणा मजबूत हुई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. अक्षय तृतीया: Gold खरीदने का अच्छा मौका, 6 माह में हर 10 ग्राम पर 2000 रु का फायदा

Go to Top