सर्वाधिक पढ़ी गईं

Onion Price : मोदी सरकार का दावा, बफर स्टॉक से 1.11 लाख टन प्याज किया जारी, 5 से 12 रुपये तक कम हुए दाम

केंद्र के मुताबिक राष्ट्रीय स्तर पर प्याज का औसत खुदरा मूल्य 40.13 रुपये प्रति किलो है, जबकि थोक बाजार में यह 31.15 प्रति किलो के भाव पर मिल रहा है.

November 4, 2021 12:18 AM
केंद्र सरकार का दावा है कि उसने प्याज की कीमतों पर काबू करने में सफलता हासिल की है

केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि प्याज की कीमतों को स्थिर रखने के लिए उसने अब तक बफर स्टॉक से 1.11 लाख टन प्याज जारी किया है.सरकार ने दावा किया कि इससे प्याज की खुदरा कीमतों में 5 से 12 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी आई है. बफर स्टॉक में रखे प्याज को दिल्ली, कोलकाता, लखनऊ, पटना, रांची, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, मुंबई, चंडीगढ़, कोच्चि और रायपुर जैसे प्रमुख बाजारों में जारी किया गया. इसके अलावा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात के स्थानीय बाजारों में भी प्याज की सप्लाई की गई.

केंद्र का दावा, पिछले साल की तुलना में प्याज सस्ता

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के बयान के मुताबिक बफर स्टॉक का प्याज जारी कर सरकार प्याज की कीमतों में उतार-चढ़ाव को रोकने की कोशिश कर रही है. प्याज की कीमतों को कम करने के केंद्र सरकार की कोशिशों का नतीजा अब मिलने लगा है. प्याज की कीमतें अब पिछले साल की तुलना में कम हैं. राष्ट्रीय स्तर पर प्याज का औसत खुदरा मूल्य 40.13 रुपये प्रति किलो है, जबकि थोक बाजार में यह 31.15 प्रति किलो के भाव पर मिल रहा है. मंत्रालय ने कहा कि कि 2 नवंबर तक बफर स्टॉक से कुल 1,11,376.17 टन प्याज प्रमुख बाजारों में उतारा गया.

Petrol-Diesel Price : केंद्र का दिवाली गिफ्ट, पेट्रोल में 5 रुपये और डीजल में 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाई, कल से सस्ता हो सकता है तेल

सरकार ने कहा, कीमतें 5 से 12 रुपये प्रति किलो तक कम हुई हैं

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, केंद्र सरकार के दखल के बाद प्याज की खुदरा कीमतों को अब तक 5 से 12 रुपये प्रति किलो तक कम करने में मदद मिली है. उसके मुताबिक दिल्ली में खुदरा प्याज की कीमतें 3 नवंबर को गिरकर 44 रुपये प्रति किलो पर आ गई है, जो 20 अक्टूबर को 49 रुपये प्रति किलो के रेट पर बिक रही थी वहीं मुंबई में, प्याज की कीमतें 14 अक्टूबर को 50 रुपये प्रति किलो के घटकर 45 रुपये पर आ गई हैं. कोलकाता में, प्याज की खुदरा कीमत 17 अक्टूबर के 57 रुपये प्रति किलो के से घटकर 45 रुपये पर आ गईं, जबकि चेन्नई में इसकी कीमत 13 अक्टूबर के 42 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल से घट कर 37 रुपये पर आ गई.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Onion Price : मोदी सरकार का दावा, बफर स्टॉक से 1.11 लाख टन प्याज किया जारी, 5 से 12 रुपये तक कम हुए दाम

Go to Top