मुख्य समाचार:

लॉकडाउन के चलते पूरे देश में फीकी रही अक्षय तृतीया, डिजिटली 600 करोड़ का व्यापार होने का अनुमान

पूरे देश में सराफा बाजार बंद होने से रौनक नदारद रही.

April 26, 2020 7:58 PM
ON AKSHYA TRITIYA JEWELLERS ACROSS COUNTRY CONDUCT LOW BUSINESS, a booking of orders to the tune of Rs.600 crores was heldImage: Reuters

कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से लागू लॉकडाउन के चलते इस बार अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) का त्योहार फीका रहा. पूरे देश में सराफा बाजार बंद होने से रौनक नदारद रही. अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाने के चलते इस दिन ग्राहक बड़े पैमाने पर सोने की खरीदारी करते हैं. लेकिन इस साल कोविड19 ने हर साल होने वाली सोने की बिक्री को बड़ा झटका लगा है.

लॉकडाउन के कारण सराफा बाजार तो बंद रहे लेकिन डिजिटल माध्यम और फोन पर देशभर में अनेक स्थानों पर थोड़ा बहुत कारोबार हुआ. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल एवं देशभर के ज्वैलरी व्यापारियों के प्रमुख संगठन ऑल इंडिया जेवेलर्स एवं गोल्डस्मिथ फेडरेशन के राष्ट्रीय संयोजक पंकज अरोरा ने बताया कि आज अक्षय तृतीया के अवसर पर पूरे देश में एक अनुमान के अनुसार लगभग 600 करोड़ का व्यापार सोने के व्यापारियों ने किया.

लॉकडाउन: गुरुग्राम की MNCs, IT कंपनियों, BPO को फिलहाल राहत नहीं, जुलाई अंत तक करना पड़ सकता है वर्क फ्रॉम होम

20% एडवांस लेकर हुई बुकिंग

आज के दिन देशभर के ज्वैलर्स ने फोन और वॉट्सऐप द्वारा अपने ग्राहकों से सोने के आभूषणों की बिक्री के सौदे बुक किए. बुकिंग के एवज में आभूषणों की खरीद राशि का 20% एडवांस के रूप में डिजिटल पेमेंट द्वारा लेकर जेवर और सिक्कों की बुकिंग आज के सोने के भाव के आधार पर की गई. इसकी डिलीवरी 3 मई के बाद लॉक डाउन हटन के बाद होगी. अगर 3 मई के बाद भी लॉक डाउन नही खुलता है तो शेष 80% का भुगतान ग्राहकों को 3 मई के तुरंत बाद करना होगा. तभी आज की हुई खरीदारी वैध मानी जाएगी.

पिछले साल से 40% बढ़ा भाव

अरोरा ने बताया कि पिछले वर्ष अक्षय तृतीया पर सोने का भाव 32500 प्रति 10 ग्राम पर था. इस साल यह 40% वृद्धि के साथ 47500 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. करोना की वजह से आगे भी विश्व भर में सोना तेज होने की संभावना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. लॉकडाउन के चलते पूरे देश में फीकी रही अक्षय तृतीया, डिजिटली 600 करोड़ का व्यापार होने का अनुमान

Go to Top