सर्वाधिक पढ़ी गईं

Ola की सर्विस 100 शहरों में फिर शुरू, कस्टमर और ड्राइवर को 10 नियमों का करना होगा पालन

ओला ने '10 स्टेप्स टू अ सेफर राइड' नाम की एक नई सुरक्षा पहल लॉन्च की है.

Updated: May 04, 2020 5:09 PM
Ola resumes operations in over 100 cities which are in green and orange zones, riders and driver-partners to follow these rules, Ola's 10 Steps to a Safer Ride initiativeनई पहल ड्राइवर-पार्टनर्स और ग्राहकों को सुरक्षित राइड एक्सपीरियंस उपलब्ध कराने की ओला की प्रतिबद्धता को मजबूती देगी. (Image: Reuters)

ऐप बेस्ड कैब सर्विस प्रोवाइडर ओला (Ola) ने सोमवार को ’10 स्टेप्स टू अ सेफर राइड’ (10 Steps to a Safer Ride) नाम की एक नई सुरक्षा पहल लॉन्च की है. गृह मंत्रालय द्वारा देश के चुनिंदा जोन्स में लॉकडाउन से ढील दिए जाने से ग्रीन और ऑरेंज जोन्स के तहत 100 से ज्यादा शहरों में ओला का परिचालन फिर शुरू हो गया है. कंपनी का कहना है कि नई पहल ड्राइवर-पार्टनर्स और ग्राहकों को सुरक्षित राइड एक्सपीरियंस उपलब्ध कराने की ओला की प्रतिबद्धता को मजबूती देगी.

ओला की ’10 Steps to a Safer Ride’ पहल ग्राहक व ड्राइवर पार्टनर्स दोनों के लिए राइड के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर देती है. इसमें ओला ने ड्राइवर पार्टनर्स और कस्टमर्स के लिए 5-5 एहतियाती कदम अनिवार्य किए हुए हैं. ये इस तरह हैं-

ड्राइवर पार्टनर्स के लिए

  • व्हीकल का रेड जोन में आना-जाना नहीं
  • सभी ड्राइवर पार्टनर्स मास्क पहनेंगे और इसे ऑथेंटिकेट करने के लिए राइड शुरू होने से पहले अपने पार्टनर ऐप के जरिए सेल्फी शेयर करेंगे.
  • ड्राइवर पार्टनर्स को मास्क, सैनिटाइजर, डिसइन्फेक्टेंट्स उपलब्ध कराए जाएंगे. इन्हें शहरों में मौजूद कंपनी के वॉक इन सेंटर्स से प्राप्त किया जा सकेगा.
  • कारें नियमित रूप से साफ होंगी, विशेषकर हैंडल, इनर हैंडल, सीट आदि.
  • अगर ग्राहक या ड्राइवर पार्टनर को लगता है कि दूसरी पार्टी नियमों का पालन नहीं कर रही है या मास्क नहीं लगाए है तो वे राइड कैंसिल कर सकते हैं.

ग्राहकों के लिए

  • मास्क पहनना अनिवार्य है. हर राइड के बाद इसे सैनिटाइज करना चाहिए.
  • हवा का रिसर्कुलेशन रोकने के लिए एसी बंद रहेंगे और कार की खिड़कियां खुली रहेंगी.
  • एक कैब में केवल 2 ही यात्री जा सकेंगे. उन्हें पिछली सीट पर खिड़की से सटकर बैठने को कहा जाएगा.
  • सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर कस्टमर्स को अपना सामान कैब में खुद ही रखना व निकालना होगा.
  • अनावश्यक कॉन्टैक्ट से बचने के लिए कस्टमर्स को कैशलेस पेमेंट करने को कहा जाएगा.

लॉकडाउन हटने के बाद ये बाइक्स करेंगी भारत में एंट्री, Hero Motocorp से लेकर BMW तक कर रहीं इंतजार

यात्रियों समेत ड्राइवर पार्टनर्स की सुरक्षा है प्राथमिकता

ओला के प्रवक्ता और कम्युनिकेशंस हेड आनंद सुब्रमण्यिन ने बयान में कहा कि हम लाखों ग्राहकों के आने-जाने के लिए अपने प्लेटफॉर्म को फिर खोल रहे हैं. ऐसे में यात्रियों समेत ड्राइवर पार्टनर्स की सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है. कोविड19 से जंग सबका सम्मिलित प्रयास है और यह तभी संभव है, जब ड्राइवर पार्टनर्स और कस्टमर अपनी ओर से थोड़ी सावधानी बरतें ताकि सुरक्षित रहते हुए आवागमन हो सके.

15 शहरों में मिलती रहेंगी इमर्जेन्सी सर्विसेज

आगे कहा कि ’10 Steps to a Safer Ride’ कस्टमर्स और ड्राइवर पार्टनर्स को 10 बेस्ट हाइजीन प्रैक्टिसेज को अपनाने में साथ लाती है ताकि कोरोना का जोखिम कम रहे. केन्द्र सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए ओला अनुमति दी गई ग्रीन और ऑरेंज जोन्स में ही परिचालन करेगी. सोमवार से इसकी सर्विस चरणबद्ध तरीके से शहरों में उपलब्ध होगी. 15 शहरों में ओला की आपातकालीन सेवाएं इसके मौजूदा प्रोटोकॉल के अनुरूप जारी रहेंगी. इन सेवाओं में हॉस्पिटल आना या वहां से जाना शामिल है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Ola की सर्विस 100 शहरों में फिर शुरू, कस्टमर और ड्राइवर को 10 नियमों का करना होगा पालन

Go to Top