सर्वाधिक पढ़ी गईं

Ola बना रही दुनिया का सबसे बड़ा चार्जिंग नेटवर्क, 18 मिनट में ही 75किमी जाने लायक चार्ज हो जाएगा स्कूटर

Ola दुनिया का सबसे बड़ा दोपहिया चार्जिंग नेटवर्क भारत में तैयार कर रही है. यह व्यवस्था दुनिया के सबसे बड़े स्कूटर मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी के लिए की जाएगी.

April 22, 2021 5:31 PM
Ola Electric to set up one lakh charging points in 400 cities and ola electric scooter launch will be in coming month julyOla Hypercharger नेटवर्क के तहत देश भर के 400 से अधिक शहरों में 1 लाख से अधिक चार्जिंग प्वाइंट्स बनाए जाएंगे. (Image-OLA)

Ola ने दुनिया का सबसे बड़ा दोपहिया चार्जिंग नेटवर्क भारत में तैयार करने का एलान किया है. Ola Hypercharger नेटवर्क के तहत देश भर के 400 से अधिक शहरों में 1 लाख से अधिक चार्जिंग प्वाइंट्स बनाए जाएंगे. ओला का यह भी दावा है कि इन चार्जिंग प्वाइंट्स पर महज 18 मिनट में ही इलेक्ट्रिक स्कूटर 50 फीसदी चार्ज हो जाएंगे और वे 75 किमी तक जा सकेंगे. ओला की योजना के तहत ऑटोमेटेड, मल्टीलेवल चार्जिंग और पार्किंग सिस्टम बनाने की है. ओला यह व्यवस्था अपने आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए कर रहा है जिसे जुलाई में लांच किए जाने की योजना है.

सस्टेनेबल फंड्स की तरफ आकर्षित हो रहे निवेशक, FY21 में बढ़ गया 76 फीसदी निवेश

पहले साल में 5 हजार चार्जिंग प्वाइंट्स स्थापित करने की योजना

ओला द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक पहले साल देश भर के करीब 100 शहरों में 5 हजार से अधिक चार्जिंग प्वाइंट्स स्थापित किए जाएंगे जो कि मौजूदा समय में देश भर में मौजूद चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर से दोगुना हैं. कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ओला हाइपरचार्जर्स देश भर के शहरों, सिटी सेंटर्स और बिजनस डिस्ट्रिक्ट्स में बनाए जाएंगे. इसके अलावा इसे माल्स, आईटी पार्क, ऑफिस कांप्लेक्सेज और कैफे में भी स्थापित किए जाने की योजना है. ओला स्कूटर के साथ एक होम चार्जर आएगा जिसके लिए किसी इंस्टॉलेशन की जरूरत नहीं होगी और ग्राहकों को सिर्फ इसे अपनी गाड़ी में लगाकर प्लग को चार्जिंग के लिए रेगुलर वॉल सॉकेट में लगाना होगा.

2400 करोड़ में स्थापित हुई थी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर फैक्ट्री

पिछले साल 2020 में ओला ने तमिलनाडु में 2400 करोड़ के निवेश से अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए एक फैक्ट्री के सेटअप का एलान किया था. पूरा होने के बाद इस फैक्ट्री से करीब 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा और यह दुनिया का सबसे बड़ा स्कूटर मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी होगा जिसकी सालावा क्षमता शुरुआत में 20 लाख यूनिट्स की होगी. ओला के चेयरमैन और ग्रुप सीईओ भावेश अग्रवाल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक जून तक फैक्ट्री चालू होगी और जुलाई से बिक्री चालू हो जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Ola बना रही दुनिया का सबसे बड़ा चार्जिंग नेटवर्क, 18 मिनट में ही 75किमी जाने लायक चार्ज हो जाएगा स्कूटर

Go to Top