Nykaa Bonus Share | The Financial Express

Nykaa Bonus Share: कंपनी 1 के बदले 5 शेयर देगी एक्स्ट्रा, क्‍या आपके पास हैं स्‍टॉक, ये है रिकॉर्ड और एक्‍स डेट

Nykaa अपने निवेशकों को बोनस शेयर भी देने जा रही है. बोनस शेयर का रेश्यो 5:1 तय किया है. रिकॉर्ड डेट 11 नवंबर को है.

Nykaa Bonus Share: कंपनी 1 के बदले 5 शेयर देगी एक्स्ट्रा, क्‍या आपके पास हैं स्‍टॉक, ये है रिकॉर्ड और एक्‍स डेट
Nykaa के शेयरों में आज 8 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली है.

Nykaa Bonus Share Record Date: लाइफस्टाइल रिटेल कंपनी FSN E-Commerce Ventures Limited (Nykaa) के शेयरों में आज 8 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल रही है. कंपनी के प्री आईपीओ इन्‍वेस्‍टर्स के लिए लॉक इन पीरियड 10 नवंबर को खत्‍म हो रहा है, जिसके चलते शेयर पर सेलिंग प्रेशर देखने को मिल रहा है. हालांकि इस बीच कंपनी अपने निवेशकों को बोनस शेयर भी देने जा रही है. कंपनी ने अपने बोनस शेयर का रेश्यो 5:1 तय किया है.

11 नवंबर है रिकॉर्ड डेट

Nykaa ने बोनस शेयर के लिए रिकॉर्ड डेट 11 नवंबर तय की है. पहले यह 3 नवंबर थी, लेकिन बाद में इसे 11 नवंबर कर दिया गया. कंपनी के बोनस शेयर की एक्स डेट 10 नवंबर होगी. अगर कोई निवेशक एक्स डेट के बाद शेयर खरीदता है तो उसे बोनस शेयर का फायदा नहीं मिलेगा. यानी अगर 10 नवंबर तक आपके पास शेयर है तो बोनस शेयर का फायदा मिलेगा. बोनस शेयर का रेश्यो 5:1 तय किया है. शेयरधारकों को हर 1 शेयर के बदले 5 शेयर मिलेंगे.

Jhunjhunwala Portfolio: राकेश झुनझुनवाला पोर्टफोलियो की वैल्‍यू 35000 करोड़, वाइफ रेखा ने खरीदे 2 नए शेयर, 4 में बढ़ाई हिस्‍सेदारी

बोनस शेयर पर एक्सपर्ट की राय

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर का कहना है कि Nykaa के बोनस शेयर जारी करने से प्री-आईपीओ इनवेस्टर्स पर सेलिंग प्रेशर यानी बिकवाली का दबाव कम होगा. साथ ही शेयर होल्ड करने वालों को इनसेंटिव भी मिलेगा. लेकिन फिलहाल कंज्यूमर टेक आधारित कंपनियों के ऊंचे वैल्युएशन और ऑपरेशन्स के कमजोर कैश-फ्लो चिंता की वजह बने हुए हैं. इसका असर उनके परफॉर्मेंस पर आगे भी नजर आएगा.

Nykaa का मुनाफा 4.5 गुना बढ़ा

Nykaa की पैरेंट कंपनी Fsn E-Commerce Ventures Ltd के लिए सितंबर तिमाही बेहतर रही है. कंपनी का मुनाफा इस दौरान 333 फीसदी या करीब 4.5 गुना बढ़कर 5.19 करोड़ रुपये रहा है. एक साल पहले की समान तिमाही में कंपनी ने 1.17 करोड़ का मुनाफा कमाया था. Nykaa की ऑपरेशंस से आने वाली आय 39 फीसदी बढ़कर 1,230.8 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है. GMV सालाना आधार पर 45 फीसदी बढ़कर 2,345.7 करोड़ रहा है. ग्रॉस मार्जिन तिमाही आधार पर 42.7 फीसदी से सुधरकर 45.3 फीसदी हो गया है. EBITDA भी 2.8 करोड़ के मुकाबले 61 करोड़ रहा. EBITDA मार्जिन 3.3 फीसदी से बढ़कर 5 फीसदी रहा है.

10 नवंबर को खत्‍म हो रहा है लॉक इन पीरियड

Nykaa में प्री आईपीओ इन्‍वेस्‍टर्स अगले महीने 10 नवंबर के बाद से बड़ी बिकवाली कर सकते हैं. ऐसे निवेशकों के लिए लॉक इन पीरियड10 नवंबर था. लिस्टिंग के कुछ दिन बाद से शेयर में जिस तरह की गिरावट आई है और शेयर इश्‍यू प्राइस से भी नीचे चल रहा है, इसे देखते हुए एंकर निवेशक लॉक इन खत्‍म होने के बाद शेयर से हट सकते हैं.

शेयर में आ चुकी है बड़ी गिरावट

Nykaa ने आईपीओ में शेयर का भाव 1125 रुपये रखा था. जबकि 10 नवंबर 2021 को कंपनी का शेयर बाजार में बढ़त के साथ 2001 रुपये पर लिस्‍ट हुआ. वहीं लिस्टिंग डे पर शेयर करीब 96 फीसदी की तेजी के साथ 2207 रुपये पर बंद हुआ. यानी लिस्टिंग पर ही इसमें निवेशकों का पैसा डबल हो गया. शेयर ने 2574 रुपये का हाई भी बनाया. लेकिन उसके बाद से यह 60 फीसदी टूटकर आईपीओ प्राइस से नीचे 1040 रुपये पर आ गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 09-11-2022 at 15:59 IST

TRENDING NOW

Business News