scorecardresearch

Nykaa Share Price: नायका रिकॉर्ड हाई से 50% टूटा, अब निवेशकों के लिए क्‍या है अच्‍छी खबर

FSN E-Co Nykaa ने स्टॉक एक्सचेंजों को जानकारी दी है कि 3 अक्टूबर, 2022 को बोर्ड मीटिंग होगी. जिसमें बोनस शेयर देने को मंजूरी मिल सकती है.

Nykaa Share Price: नायका रिकॉर्ड हाई से 50% टूटा, अब निवेशकों के लिए क्‍या है अच्‍छी खबर
ई-कॉमर्स कंपनी Nykaa के शेयरधारकों को जल्‍द ही बोनस शेयर मिल सकता है.

Nykaa Share Price: ब्यूटी और वेलनेस ब्रांड नायका Nykaa ब्रॉन्‍ड का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स (Fsn E-Commerce Ventures Ltd) के शेयरों में शानदार तेजी है. आज शेयर 6 फीसदी उछलकर 1350 रुपये पर पहुंच गया. असल में ट्रिगर यह है कि Nykaa के शेयरधारकों को जल्‍द ही बोनस शेयर मिल सकता है. कंपनी अपने शेयरधारकों को बोनस देने पर विचार करने वाली है. कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंजों को जानकारी दी है कि 3 अक्टूबर, 2022 को बोर्ड मीटिंग होगी जिसमें बोनस शेयर देने को मंजूरी मिल सकती है. FSN E-Co Nykaa की शेयर बाजार में 10 नवंबर 2021 को लिस्टिंग हुई थी.

Stocks in News: Ambuja Cements, Hindustan Copper, Anupam Rasayan जैसे शेयरों में रहेगा एक्‍शन, इंट्राडे में रखें नजर

धमाकेदार एंट्री के बाद बिगड़ी शेयर की चाल

Nykaa ने आईपीओ में शेयर का भाव 1125 रुपये रखा था. जबकि 10 नवंबर 2021 को कंपनी का शेयर बाजार में बढ़त के साथ 2001 रुपये पर लिस्‍ट हुआ. वहीं लिस्टिंग डे पर शेयर करीब 96 फीसदी की तेजी के साथ 2207 रुपये पर बंद हुआ. यानी लिस्टिंग पर ही इसमें निवेशकों का पैसा डबल हो गया. उस समय कंपनी की प्रोमोटर फाल्गुनी नायर ( Falguni Nayar) भरी चर्चा में आ गई थीं और उनकी दौलत में जमकर इजाफा हुआ.

शेयर में तेजी बनी रही और यह 2,573.70 के हाई तक पहुंच गया. फिलहाल शेयर अभी 1300 रुपये के आस पास है. यानी इसमें रिकॉर्ड हाई से करीब 50 फीसदी गिरावट आ चुकी है. हालांकि यह इश्‍यू प्राइस से अभी बढ़त पर ट्रेड कर रहा है.

शेयर में आ सकती है तेजी

ब्रोकरेज हाउस JM Financial ने अपनी हालिया रिपोर्ट में शेयर में निवेश की सलाह दी है और 1780 रुपये का अच्‍छा खासा टारगेट दिया है. ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि Nykaa का मार्केट शेयर धीरे धीरे बढ़ रहा है, वहीं Nykaa BPC डोमडिनेंटिंग पोजिशन में है. सुपरस्‍टोर बिजनेस में नियम टर्म में निवेश की जरूरत होगी. आगे कंपनी का रेवेन्‍यू और मार्जिन बेहतर होने की उम्‍मीद है.

क्या होता है बोनस शेयर

बोनस शेयर मौजूदा शेयरधारकों को कंपनी द्वारा अतिरिक्त शेयर जारी किए जाते हैं. शेयरधारकों के पास जितने शेयर हैं उसके अनुपात में शेयर अलॉट होता है. हालांकि शेयरधारकों को बोनस शेयर देने के बाद शेयर की कीमत भी घट जाती है. यह डिविडेंड से बिल्‍कुल अलग है. डिविडेंड में कंपनी अपने मुनाफे का एक हिस्‍सा निवेशकों को देती है. डिविडेंड में खाते में पैसे आते हैं, जबकि बोनस शेयर में अतिरिक्‍त स्‍टॉक.

जून तिमाही में बेहतर रहा फाइनेंशियल

2022-23 के अप्रैल से जून तिमाही में Nykaa के रेवेन्यू में 41 फीसदी का उछाल आया था और ये 1148.22 करोड़ रुपये रहा जबकि इसके पहले वित्त वर्ष के इसी तिमाही में 816.99 करोड़ रुपये रेवेन्यू रहा था. वहीं कंपनी का मुनाफा 42 फीसदी बढ़कर 5 करोड़ रुपये रहा था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News