सर्वाधिक पढ़ी गईं

Nykaa Listing: नायका के शेयरों की मार्केट में शानदार एंट्री, निवेशकों को मिला 78% लिस्टिंग गेन; मुनाफा बुक करें या होल्ड? एक्सपर्ट्स की ये है राय

Nykaa Listing: ब्यूटी प्रोडक्ट बेचने वाली स्टार्टअप कंपनी Nykaa के शेयरों की आज मार्केट में शानदार शुरुआत हुई.

Updated: Nov 10, 2021 12:12 PM
Nykaa makes bumper stock market debut shares top Rs 2000 rally 78 percent over IPO price

Nykaa Listing: ब्यूटी प्रोडक्ट बेचने वाली स्टार्टअप कंपनी Nykaa के शेयरों की आज मार्केट में शानदार शुरुआत हुई. घरेलू इक्विटी मार्केट में कमजोर रूझानों के बीच इसने निवेशकों को बेहतर लिस्टिंग गेन दिया. नायका के शेयर आज 10 नवंबर को 2001 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए जो 1125 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले करीब 78 फीसदी प्रीमियम पर है यानी कि निवेशकों को लिस्टिंग पर 876 रुपये का मुनाफा मिला. लिस्टिंग के समय कंपनी का मार्केट कैप 94,632.74 करोड़ रुपये का रहा. इस ब्यूटी प्रोडक्ट कंपनी के आईपीओ को निवेशकों की बेहतर प्रतिक्रिया मिली थी और तीन दिनों के सब्सक्रिप्शन पीरियड में यह 81.78 गुना सब्सक्राइब हुआ था. इसका आईपीओ पहले ही दिन पूरी तरह से सब्सक्राइब हो गया था.

Latent View Analytics IPO: लैंटेट व्यू एनालिटिक्स का खुल गया आईपीओ; पैसे लगाएं या नहीं, एक्सपर्ट्स ने दी ये सलाह

एक्सपर्ट्स की ये है राय

  • जेएसटी इन्वेस्टमेंट्स के सीओओ आदित्य कोंडावर को उम्मीद है कि कंपनी ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बाजार में अच्छा प्रदर्शन करेगी. कोंडावर ने कहा, “अगर आपको शेयर अलॉट हुआ है तो इसे होल्ड पर रखा जा सकता है. लेकिन इस समय नई खरीदारी नहीं की जानी चाहिए. इसके अलावा, निवेशकों को इस सेक्टर की प्रतिस्पर्धी तीव्रता पर बारीकी से नज़र रखनी चाहिए और देखना चाहिए कि वे उन चुनौतियों का सामना कैसे करते हैं.”
  • सैमको सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च प्रमुख येशा शाह के मुताबिक कंपनी अपनी वित्तीय स्थिति मजबूत करने में सक्षम है और अब अपनी स्थिति को आगे भी मजबूत रख सकती है. इसके ग्रॉस मर्चेंटाइज वैल्यू में लगातार बढ़ोतरी हुई है और इसका औसतन ऑर्डर वैल्यू सबसे अधिक है.

Aadhaar Verification: अब ऑफलाइन हो सकेगा आधार सत्पापन, जानें कौन-सी डिटेल्स होगी साझा

कंपनी से जुड़ी डिटेल्स

  • एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स नायका और नायका फैशन संचालित करती है. यह विभिन्न प्रकार के ब्यूटी, पर्सनल केयर और फैशन प्रोडक्ट्स की बिक्री करती है. पिछले कुछ वर्षों में एनालिस्ट्स के मुताबिक पिछले तीन वित्त वर्षों में नेटवर्थ पर वेटेज एवरेज रिटर्न 2.82 फीसदी रहा.
  • वित्त वर्ष 2021 में कंपनी का ग्रॉस मर्चेंटाइज वैल्यू (GMV) 4046 करोड़ रुपये का था. कंपनी को ऑपरेशंस से पिछले वित्त वर्ष में 2441 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल हुआ था और इसका ईबीआईटीडीए मार्जिन 6.61 फीसदी रहा.
  • कोरोना महामारी के बावजूद पिछले वित्त वर्ष 2021 में कंपनी का रेवेन्यू सालाना आधार पर 38.10 फीसदी बढ़ा.
    FY21 में कंपनी को 62 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ जबकि उसके पिछले वित्त वर्ष में कंपनी को 16 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था.
  • चालू वित्त वर्ष की बात करें को जून 2021 तिमाही में कंपनी का जीएमवी 1470 करोड़ रुपये रहा. ऑपरेशंस से इसे 8170 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल हुआ और इसका ईबीआईटीडीए मार्जिन 3.30 फीसदी रहा.
  • 28 सितंबर 2021 को कंपनी ने डॉट एंड की वेलनेस प्राइवेट लिमिटेड में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली.
  • 31 अगस्त 2021 तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक इसके देश भर के 40 शहरों में तीन फॉर्मेट्स (Nykaa Luxe, Nykaa On-Trend and Nykaa Kiosks) में 80 स्टोर्स हैं जिसमें से 79 स्टोर ब्यूटी व पर्सनल केयर प्रॉडक्ट्स के हैं व एक स्टोर फैशन प्रॉडक्ट्स के है.

(आर्टिकल: सुरभि जैन)
(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Nykaa Listing: नायका के शेयरों की मार्केट में शानदार एंट्री, निवेशकों को मिला 78% लिस्टिंग गेन; मुनाफा बुक करें या होल्ड? एक्सपर्ट्स की ये है राय
Tags:IPO

Go to Top