सर्वाधिक पढ़ी गईं

Nykaa IPO: आईपीओ खुलने से पहले ग्रे मार्केट में 60% प्रीमियम पर पहुंचे भाव, निवेश को लेकर एक्सपर्ट की ये है राय

Nykaa IPO: ब्यूटी प्रोडक्ट बेचने वाली स्टार्टअप कंपनी Nykaa का 5352 करोड़ रुपये का आईपीओ 28 अक्टूबर को खुलेगा.

Updated: Oct 25, 2021 12:57 PM
Nykaa IPO Grey market premium soars should you subscribe Check dates lot size bid details issue sizeNykaa के 5352 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए 1085-1125 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है.

Nykaa IPO: ब्यूटी प्रोडक्ट बेचने वाली स्टार्टअप कंपनी Nykaa का 5352 करोड़ रुपये का आईपीओ 28 अक्टूबर को खुलेगा. इस आईपीओ के लिए 1085-1125 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है. सब्सक्रिप्शन के लिए यह इश्यू 1 नवंबर तक खुला रहेगा. आईपीओ खुलने से पहले प्राइमरी मार्केट में इसके शेयर आईपीओ प्राइस के मुकाबले 660 रुपये प्रीमियम पर पहुंच गए हैं. आज सोमवार 25 अक्टूबर इसके शेयर 1785 रुपये के भाव पर हैं जो आईपीओ प्राइस से करीब 60 फीसदी अधिक है. इसके शेयर मार्केट में 11 नवंबर को लिस्ट हो सकते हैं. मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह आईपीओ महंगा है लेकिन इसके ग्रोथ की बेहतर संभावना को देखते हुए इसे सब्सक्राइब कर सकते हैं.

Term Insurance: नॉमिनी को नहीं है निवेश की समझ? तो अपने परिवार की आर्थिक सुरक्षा के लिए अपनाएं ये विकल्प

इश्यू से जुड़ी खास बातें

  • Nykaa के 5352 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए 1085-1125 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है. यह आईपीओ 28 अक्टूबर-1 नवंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा.
  • आईपीओ में निवेश के लिए 12 शेयरों का लॉट साइज तय किया गया है यानी कि प्राइस बैंड के अपर प्राइस के हिसाब से निवेशकों को कम से कम 13,500 रुपये का निवेश करना होगा. एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स की इस ब्यूटी स्टार्टअप के आईपीओ का 75 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (QIB), 10 फीसदी हिस्सा खुदरा निवेशकों और शेष 10 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स के लिए आरक्षित है.
  • इश्यू के तहत 630 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे और करीब 4.19 करोड़ शेयर ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के तहत बेचे जाएंगे.
  • बाजार नियामक सेबी में दाखिल किए गए रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के मुताबिक एंप्लाई रिजर्वेशन सिस्टम के तहत आवेदन करने वाले कंपनी के कर्मियों को ऑफर प्राइस में 10 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा.

Stock Tips: अपने पोर्टफोलियो में शामिल करें इन दो कंपनियों के शेयर, 25 फीसदी तक का शानदार मुनाफा कमाने का गोल्डेन चांस

निवेश को लेकर एक्सपर्ट की ये है राय

  • कंपनी का रेवेन्यू पिछले वित्त वर्ष 2021 में सालाना आधार पर 38 फीसदी बढ़ा. अनलिस्टेडएरेनाडॉटकॉम के अभय दोशी के मुताबिक तेजी से बढ़ रहे ई-कॉमर्स कैटेगरी में ब्यूटी व पर्सनल केयर सेग्मेंट की अभी महज 8 फीसदी हिस्सेदारी है जिसके चलते Nykaa जैसे स्टार्टअप्स के लिए ग्रोथ की बहुत संभावनाएं दिख रही हैं. हालांकि उनका मानना है कि प्राइस बैंड के अपर प्राइस 1125 रुपये के हिसाब से इसका वैल्यूएशन 21x है जो काफी महंगा दिख रहा है लेकिन इस समय स्टार्टअप का वैल्यूएशन इसी तरह से हो रहा है. दोशी के मुताबिक प्रमोटर्स की क्वालिटी, कंपनी की प्रॉफिेटेबिलिटी और ग्रोथ के स्कोप को देखते इसमें निवेश आकर्षक है.

Sovereign Gold Bond: बाजार से सस्ता सोना खरीदने का मौका, इतनी प्राइस हुई है तय, यहां जानिए निवेश पर टैक्स बेनेफिट्स से लेकर अन्य डिटेल्स

  • पिछले तीन वित्त वर्षों में नेटवर्थ पर वेटेज एवरेज रिटर्न 2.82 फीसदी रहा. एनालिस्ट के मुताबिक 1125 रुपये के आईपीओ प्राइस के हिसाब से इसका वैल्यूएशन करें तो आय के मुकाबले भाव 839.5 गुना, वित्त वर्ष 2021 की बिक्री के मुकाबले 21.6 गुना और एनुअलाइज्ड सेल्स के मुकाबले 16.2 गुना है. इस वैल्यूएशन को देखते हुए जेएसटी इंवेस्टमेंट्स के सीओओ आदित्य कोंडवार का मानना है कि यह इश्यू महंगा हैय हालांकि कोंडवार के मुताबिक इस साल लिस्ट होने वाले अन्य स्टार्टअप के विपरीत Nykaa मुनाफा वाली कंपनी है. इसके अलावा इसके बिजनेस ग्रोथ की संभावना बेहतर दिख रही है. कोंडवार ने इस इश्यू को लांग टर्म के लिए सब्सक्राइब करने की सलाह दी है.

(आर्टिकल: सुरभि जैन)
(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Nykaa IPO: आईपीओ खुलने से पहले ग्रे मार्केट में 60% प्रीमियम पर पहुंचे भाव, निवेश को लेकर एक्सपर्ट की ये है राय
Tags:IPO

Go to Top