सर्वाधिक पढ़ी गईं

Nureca IPO: खुल गया 100 करोड़ का आईपीओ, क्या आपको लगाना चाहिए पैसे?

Nureca IPO Launch in Hindi: न्यूरेका लिमिटेड का 100 करोड़ का आईपीओ 15 फरवरी को निवेश के लिए खुल गया है.

February 15, 2021 10:26 AM
Nureca IPO, Railtel IPOIPO Watch: Railtel’s IPO was fully subscribed on the very first day of the issue.

Nureca IPO Launch Today: न्यूरेका लिमिटेड का 100 करोड़ का आईपीओ 15 फरवरी को निवेश के लिए खुल गया है. यह इस साल का छठां आईपीओ है. न्यूरेका एक बीटूसी (बिजनेस टू कस्टमर) कंपनी है जो होम हेल्थकेयर और वेलनेस प्रॉडक्ट्स के बिजनेस में है. यह आईपीओ निवेश के लिए 15 फरवरी से 17 फरवरी तक खुला रहेगा. इसके लिए प्राइस बैंड 396-400 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. यह शेयर बीएसई और एनएसई दोनों इंडेक्स पर लिस्ट कराया जाएगा. आईपीओ मार्केट में चल रही तेजी को देखते हुए अगर आप भी न्यूरेका लिमिटेड के आईपीओ में पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले यहां कुछ बातों की जानकारी लेना जरूरी है.

एंकर निवेशकों से जुटाए 44 करोड़

न्यूरेका ने आईपीओ लॉन्च होने से पहले एंकर निवेशकों से 44.55 करोड़ रुपये जुटाए हैं. न्यूरेका ने 11.13 लाख इक्विटी शेयर 490 रुपये के भाव से एंकर निवेशकों को अलॉट किए हैं. बीएसई के मुताबिक नेक्सपैक्ट लिमिटेड ने 8.63 लाख इक्विटी शेयर के जरिए 34.55 करोड़ रुपये निवेश किए हैं जो एंकर इंवेस्टर के निर्धारित शेयर हिस्से का 77.55 फीसदी है. नेक्स्ट ऑर्बिट वेंचर्स फंड ने 2.50 लाख इक्विटी शेयर्स (22.45 फीसदी) में 10 करोड़ रुपये निवेश किए.

न्यूरेका आईपीओ से मिलने वाली रकम का इस्तेमाल बिजनेस के लिए कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने में किया जाएगा. वहीं जनरल कॉरपोरेट परपज में भी फंड का इस्तेमाल किया जाएगा.

क्या है निवेश पर रिपोर्ट

SMC ग्लोबल की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का पोर्टफोलियो बेहतर तरीके से डाइवर्सिफाई है जो इसकी स्ट्रेंथ है. इसलिए आगे कंपनी के बिजनेस में अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकती है. होम हेलथकेयर सेग्मेंट में कंपनी की ग्रोथ अच्छी है जो आगे और बेहतर होती दिख रही है. वहीं दूसरी ओर देखें तो कुछ चुनौतियां भी है. मसलन इनोवेशन या नए प्रोडक्ट के डेवलपमेंट में देरी, टेक्नोलॉजी को लेकर चुनौतियां जो लांग टर्म में कुछ निगेटिव असर भी डाल सकते हैं.

वहीं ब्रोकरेज हाउस रिलायंस सिक्योरिटीज का कहना है कि न्यूरेका लिमिटेड का वैल्युएशन अट्रैक्टिव है, जिससे आईपीओ को सब्सक्राइब किया जा सकता है. ब्रोकरेज हाउस एंजेल ब्रोकिंग ने भी आईपीओ को लेकर पॉजिटिव राय दी है.

कंपनी का फाइनेंशियल

30 सितंबर 2020 तक खत्म हुई तिमाही में कंपनी का टोटल एसेट्स 102.48 करोड़ रुपये का था. वहीं कुल रेवेन्यू 122.97 करोड़ रुपये रहा था. वहीं प्रॉफिट आफ्टर टैक्स 36.18 करोड़ रुपये रहा था. सौरभ गोयल कंपनी के प्रमोटर हैं.

कंपनी का उद्देश्य कस्टमर्स को बेस्ट क्वालिटी, ड्यूरेबल और इनोवेटिव टूल्स प्रोवाइड करना है, जिससे उनकी लाइफ स्टाइल में सुधार हो सके. कंपनी के पास वेल डाइवर्सिफाई प्रोडक्ट पोर्टफोलियो है, जिसमें क्रॉनिक डिजीज प्रोडक्ट्स, आर्थोपेडिक्स प्रोडक्ट, मदर एंड चाइल्ड प्रोडक्ट, न्यूट्रिशंस सप्लीमेंट और लाइफ स्टाइल प्रोडकट शामिल हैं.

कितना कम से कम निवेश

कंपनी ने 10 रुपये के फेस वैल्यू पर प्रति शेयर प्राइस बैंड 396-400 रुपये रखा है. आईपीओ में लॉट साइज 35 शेयरों का रखा गया है. यानी आईपीओ में कम से कम 14000 रुपये निवेश करना जरूरी है. इसके बाद इसके गुणक में निवेश किया जा सकता है.

किसके लिए कितना रिजर्व

न्यूरेका लिमिटेड के आईपीओ में क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स के लिए 75 फीसदी हिस्सा रिजर्व है. रिटेल निवेशकों के लिए इसमें 10 फीसदी तक हिस्स रिजर्व है. जबकि नॉन इंस्टीट्यूशनल कटेगिरी के लिए 15 फीसदी हिस्सा रिजर्व रखा गया है. 50 लाख के शेयर कंपनी ने अपने योग्य कर्मचारियों के लिए रिजर्व रखा है. योग्य कर्मचारियों को इसके लिए नप्रति शेयर 20 रुपये की छूट दी जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Nureca IPO: खुल गया 100 करोड़ का आईपीओ, क्या आपको लगाना चाहिए पैसे?
Tags:IPO

Go to Top