मुख्य समाचार:

अब घर बैठे कर सकेंगे कोरोना का टेस्ट, बायोन ने लॉन्च की पहली कोविड-19 एट-होम स्क्रीनिंग किट

बायोन कंपनी ने एक रैपिड कोविड-19 एट-होम स्क्रीनिंग टेस्ट किट लॉन्च की है.

April 3, 2020 8:06 PM
now you can test coronavirus at home bione launches at home screening kitnow you can test coronavirus at home bione launches at home screening kitबायोन कंपनी ने एक रैपिड कोविड-19 एट-होम स्क्रीनिंग टेस्ट किट लॉन्च की है. (Representational Image)

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और इनकी संख्या 2300 के पार पहुंच गई है. इस बीच बायोन कंपनी ने एक रैपिड कोविड-19 एट-होम स्क्रीनिंग टेस्ट किट लॉन्च की है. इस किट की कीमत 2000-3000 रुपए के बीच है. कंपनी का दावा है कि इसे इस्तेमाल करना आसान है और कुछ ही मिनटों में यह सटीक नतीजे देती है. कंपनी ने बयान में कहा कि इससे समय पर घातक वायरस की जांच करने में मदद मिलती है.

ऑर्डर पर दो-तीन दिनों में होगी उपलब्ध

जरूरी चिकित्सा नियामक से मंजूरी के बाद यह यह एट-होम स्क्रीनिंग किट कंपनी के प्लेटफॉर्म bione.in पर बिक्री के लिए उपलब्ध है. कंपनी के मुताबिक सामान्य हालातों में रेडी-टू-यूज किट प्लेटफॉर्म पर ऑर्डर देने के 2-3 दिनों में मिल जाएगी. कंपनी मास स्क्रीनिंग को ध्यान में रखते हुए बल्क ऑर्डर पर भी बातचीत कर रही है.

कंपनी ने कहा है कि कोविड-19 स्क्रीनिंग टेस्ट किट एक आईजीजी एंड आईजीएम (IgG & IgM) बेस्ड टूल है, जिसके नतीजे 5-10 मिनट में मिल जाते हैं. किट मिलने के बाद यूजर को अल्कोहल स्वैब से अपनी उंगली साफ करनी होती है और दी गई लैंसेट को उंगली पर चुभाना होता है. उसके बाद कार्ट्रेज इस तरह रक्त के नमूने से 5-10 मिनट में कोरोनावायरस होने या न होने का नतीजा बता देता है.

हालांकि, कंपनी ने बयान में यह भी कहा है कि कोविड-19 स्क्रीनिंग किट के नतीजे जो भी हो, किसी व्यक्ति में अगर कोरोनावायरस के लक्षण नजर आते हैं तो लैब टेस्ट जरूर कराएं. पॉजीटिव टेस्ट रिजल्ट्स पर तुरंत और विस्तृत फॉलो-अप जरूरी है.

COVID-19: कंज्यूमर-ड्यूरेबल कंपनियों की कमाई पर लॉकडाउन की मार, इन शेयरों से दूर रहने की सलाह

ICMR से मिली मंजूरी

कंपनी ने बताया कि इन प्रोडक्ट्स को उनके वैश्विक CE और FDA द्वारा अप्रूव किए गए पार्टनर्स से प्राप्त किया गया है और कड़े गुणवत्ता नियंत्रण सुनिश्चित करने के बाद बाजार में उतारा गया है. किट को ICMR से मंजूरी मिल गई है और उचित गुणवत्ता जांच और आश्वासन के बाद बाजार में लाई गई है. कंपनी USFDA के और भी साझेदारों से मंजूरी पाने की प्रक्रिया में है.

लॉन्च पर बात करते हुए बायोन के सीईओ डॉ. सुरेन्द्र चिकारा ने कहा कि वे लंबे समय से कोरोनावायरस का अध्ययन कर रहे हैं. उन्होंने सभी संसाधनों का इस्तेमाल करते हुए इस पर फोकस किया है ताकि इसके प्रकोप पको रोकने के लिए जरूरी टूल को विकसित किया जा सके. ऐसे अभूतपूर्व समय में कोविड-19 होम स्क्रीनिंग टेस्ट किट एक सफल प्रोडक्ट के तौर पर प्रस्तुत किया गया है. उनके मुताबिक वे टेस्ट के नतीजों का वेटिंग टाइम कम कर इसे भारत की कोविड-19 से लड़ाई में प्रभावी मदद करना चाहते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. अब घर बैठे कर सकेंगे कोरोना का टेस्ट, बायोन ने लॉन्च की पहली कोविड-19 एट-होम स्क्रीनिंग किट

Go to Top