मुख्य समाचार:

अब किसानों से सीधे खरीद सकेंगे अनाज, दाल और सब्जी; मिलेगी होम डिलीवरी

केन्द्रीय MSME मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को एक ऑनलाइन पोर्टल VedKrishi.com लॉन्च किया.

August 17, 2020 10:19 PM
now consumers can buy groceries directly from farmers, MSME Minister Nitin Gadkari launched online portal, VedKrishiकंपनी किसानों को इस प्लेटफॉर्म के जरिए सीधे उपभोक्ताओ से जोड़ेगी.

केन्द्रीय MSME मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को एक ऑनलाइन पोर्टल VedKrishi.com लॉन्च किया. इस पोर्टल के जरिए ग्राहक ग्रॉसरी को सीधे किसानों से खरीद सकेंगे. इस प्लेटफॉर्म को नागपुर की वेदकृषि फार्मर प्रॉड्यूसर कंपनी ने स्थापित किया है. VedKrishi.com के जरिए डेयरी उत्पादों, सब्जियों, अनाज, दालों, अचार, जूस, सॉस आदि ग्रॉसरी प्रॉडक्ट्स की होम डिलीवरी होगी. कंपनी किसानों को इस प्लेटफॉर्म के जरिए सीधे उपभोक्ताओ से जोड़ेगी.

रजिस्टर्ड उपभोक्ता एक साल पहले से एडवांस में अपने ऑर्डर शिड्यूल कर सकेंगे. इसके अलावा वेदकृषि अन्य किसानों को भी ऑर्गेनिक ​खेती से जुड़ी उम्दा प्रणालियों को लेकर परामर्श के जरिए सहयोग देगी. अभी VedKrishi.com पोर्टल परिचालन में नहीं आया है. इसकी सर्विस लॉन्च होने में थोड़ा वक्त लगेगा.

VedKrishi.com के फाउंडर डायरेक्टर आशीष कास्वा ने Financial Express Online को बताया कि कोविड के कारण पोर्टल की लॉन्चिंग की दिशा में चीजें वैसे आगे नहीं बढ़ रहीं जैसे ​बढ़नी चाहिए लेकिन हमारी योजना अगले एक या दो माह में इसे लॉन्च कर देने की है. शुरुआत में VedKrishi.com की सर्विस नागपुर व इसके आसपास के क्षेत्रों में रहेगी और हमारा शुरुआती लक्ष्य 300 किसानों को इस पर लाने का होगा. बाद में हम इस पोर्टल की सर्विस पूरे महाराष्ट्र में विस्तारित करेंगे और उसके बाद पूरे भारत में.

ऑफलाइन भी खरीद सकेंगे प्रॉडक्ट्स

VedKrishi.com से ग्राहकों को प्रॉडक्टस की होम डिलीवरी तो होगी ही, लेकिन अगर वे चाहें तो उत्पादों को ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं. किसानों के लिए वेदकृषि खेती से जुड़ी रोज की समस्याओं पर सलाह की पेशकश करेगी, साथ ही उन्हें वेदकृषि फार्म्स पर आने के लिए पेड विजिट की सुविधा भी मुहैया कराएगी ताकि वे इसके बारे में और समझ सकें.

किसानों को फार्म इनपुट्स भी होंगे उपलब्ध

इस मौके पर गडकरी ने कहा कि किसानों को बेहतर कृषि तकनीकों पर मेंटोरिंग और गाइडिंग उपलब्ध कराने के ​अलावा VedKrishi कंपोस्ट, बायोफर्टिलाइजर, पेस्ट कंट्रोल सॉल्युशंस आदि जैसे फार्म इनपुट्स भी उपलब्ध कराएगी. यह जीरो वेस्टेज के लिए कृषि उपज को सुखाने और उसकी प्रोसेसिंग के लिए किसानों को सोलर ड्रायर्स की पेशकश भी करेगी.

Story By: Sandeep Soni

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. अब किसानों से सीधे खरीद सकेंगे अनाज, दाल और सब्जी; मिलेगी होम डिलीवरी

Go to Top