Baroda BNP Paribas Mutual Fund launches NFO | The Financial Express

NFO: सिर्फ 5000 रुपये लगाकर पा सकते हैं हाई रिटर्न, मल्‍टी एसेट फंड में निवेश का नया विकल्‍प

Mutual Fund: बड़ौदा बीएनपी परिबास मल्टी एसेट फंड में मिनिमम 5000 रुपये निवेश करना होगा. जिसके बाद 1 रुपये के मल्‍टीपल में निवेश कर सकते हैं.

NFO: सिर्फ 5000 रुपये लगाकर पा सकते हैं हाई रिटर्न, मल्‍टी एसेट फंड में निवेश का नया विकल्‍प
बड़ौदा बीएनपी परिबास मल्टी एसेट फंड का उद्देश्य अलग अलग एसेट क्‍लास में निवेश से सुरक्षा प्रदान करना है.

New Fund Offer: अगर आप निवेश के लिए किसी नए और बेहतर विकल्प की तलाश में हैं तो आपके पास अच्छा मौका है. देश के लीडिंग म्‍यूचुअल फंड हाउस में शामिल बड़ौदा बीएनपी परिबा म्यूचुअल फंड ने इक्विटी, डेट और गोल्ड ईटीएफ में निवेश करने वाली एक ओपन-एंडेड स्कीम, बड़ौदा बीएनपी परिबास मल्टी एसेट फंड लॉन्च (Baroda BNP Paribas Multi Asset Fund) किया है. यह NFO 28 नवंबर, 2022 को खुलेगा और 12 दिसंबर, 2022 को बंद होगा.

कम से कम 5000 रुपये निवेश

इस फंड में कम से कम 5000 रुपये के साथ निवेश करना होगा, जिसके बाद 1 रुपये के मल्‍टीपल में निवेश किया जा सकता है. यह निफ्टी 500 टीआरआई के 65 फीसदी + निफ्टी कंपोजिट डेट इंडेक्‍स के 20 फीसदी और गोल्ड प्राइस का 15 फीसदी से युक्त एक कस्टमाइज इंडेक्‍स के खिलाफ बेंचमार्क किया जाएगा. फंड का मैनेजमेंट जितेंद्र श्रीराम और विक्रम पमनानी द्वारा किया जाएगा.

यह फंड आपको एक ही निवेश द्वारा कई एसेट क्लास यानी इक्विटी, फिक्‍स्‍ड इनकम, गोल्‍ड का पाने में मदद करता है. इसका उद्देश्य मार्केट साइकिल में बेहतर रिस्क एडजस्टेड रिटर्न हासिल करना है. इक्विटी में निवेश का उद्देश्य निवेशकों को हाई रिटर्न देते हुए उनकी दौलत में बढ़ोतरी करना है. फिक्‍स्‍ड इनकम विकल्‍पों में निवेश से रेगुलर आय हासिल करने में मदद मिलेगी, वहीं गोल्ड ईटीएफ का उद्देश्य वैश्विक संकट के दौरान सुरक्षा प्रदान करना है.

65-80 फीसदी निवेश इक्विटी में

इस स्कीम का उद्देश्य निवेश का 65-80 फीसदी इक्विटी के लिए अलोकेशन के जरिए लंबी अवधि में कैपिटल ग्रोथ हासिल करना है. वहीं इसके जरिए फिक्‍स्‍ड इनकम और गोल्‍ड ईटीएफ दोनों एसेट क्लास में 10-25 फीसदी, जबकि REITs और INVITs यूनिट्स 10 फीसदी अलोकेट किया जाएगा. फंड का उद्देश्य इक्विटी, फिक्स्ड इनकम और गोल्ड ईटीएफ की पावर को कंबाइन कर बेहतर रिटर्न हासिल करना है. यह फंड एक अलग एसेट एलोकेशन-आधारित पोर्टफोलियो स्‍ट्रैटेजी प्रोवाइड करता है. जिसका उद्देश्य बाजार में तेजी के दौरान ग्रोथ ऑफर करना और गिरावट के दौरान सुरक्षा देनास है.

पहली बार निवेशकों के लिए अच्‍छा विकल्‍प

बड़ौदा बीएनपी परिबा म्यूचुअल फंड के सीईओ सुरेश सोनी ने कहा कि बड़ौदा बीएनपी परिबा मल्टी एसेट फंड निवेशकों को अलग अलग एसेट क्लास में अच्छी तरह से डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो बनाने का अवसर दे रहा है. यह पहली बार निवेश करने वालों और अनुभवी निवेशकों दोनों के लिए अच्छा निवेश विकल्प है, यह कई स्‍ट्रैटेजी में निवेश, ट्रैकिंग और निवेश को बनाए रखने की परेशानी से बचाता है. यह उनके लिए भी बेहतर है, जो गोल्‍ड में अलोकेशन के साथ एसेट क्लास डायवर्सिफिकेशन और पोर्टफोलियो की तलाश कर रहे हैं.

अलग अलग सेक्टर के लगभग 45-55 स्टॉक

इस फंड का उद्देश्य मल्टी कैप निवेश अप्रोच का पालन करना है, जिसमें अलग अलग सेक्टर के लगभग 45-55 स्टॉक हैं. फिक्स्ड इनकम की बात आती है, तो यह फंड कम क्रेडिट जोखिमों के साथ बेहतर रिटर्न देने के लिए डेट और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स के हाई क्वालिटी वाले पोर्टफोलियो में निवेश करता है. वहीं यह फंड गोल्ड ईटीएफ में निवेश के जरिए पोर्टफोलियो में गोल्ड को भी शामिल करता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 28-11-2022 at 14:45 IST

TRENDING NOW

Business News