सर्वाधिक पढ़ी गईं

दिल्ली जयपुर रूट पर 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी सेमी हाई स्पीड ट्रेन !

जरा सोचिए दिल्ली से जयपुर तक के 4 घंटे 30 मिनट का सफर तय करने में अगर आपको मात्र 90 मिनट लगें तो आप क्या कहेंगे। चौंकिए नहीं, ये सपना जल्दी ही हकीकत बन सकता है, बस देर है तो अब रेलवे बोर्ड की हामी की।

March 7, 2018 2:30 PM
दिल्ली से जयपुर, सेमी हाइ स्पीड ट्रेन, बुलेट ट्रेन, दिल्ली से जयपुर की दूरी, रेल मंत्रालय, पीयूष गोयलये वो समय है जब भारतीय रेल को रोडवेज औऱ एवियेशन से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।

जरा सोचिए दिल्ली से जयपुर तक के 4 घंटे 30 मिनट का सफर तय करने में अगर आपको मात्र 90 मिनट लगें तो आप क्या कहेंगे। चौंकिए नहीं, ये सपना जल्दी ही हकीकत बन सकता है, बस देर है तो अब रेलवे बोर्ड की हामी की। जहां पूरा भारत पलके बिछाए बुलेट ट्रेन के इंतेजार में बैठा है, वहीं रेलवे मंत्री पीयूष गोयल की मंत्रालय देश के सबसे महत्वपूर्ण रूट पर सेमी हाई स्पीड कॉरीडोर बनाने की जुगत में लगा हुआ है। ये वो समय है जब भारतीय रेल को रोडवेज औऱ एवियेशन से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस डॉट कॉम को ये ज्ञात हुआ है कि रेल मंत्रालय ने इटली की फए- इटलफेर के साथ एमओयू साइन किए हैं। कंपनी को इस रूट के बीच सेमी हाई स्पीड रेल कॉरीडोर बनाने की गुजाइंश तलाश करने का काम दिया गया है जिससे इस रूट पर 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चल सके और दोनों जगहों के बीच की दूरी मात्र 90 मिनट में सिमट कर रह जाए। फिलहाल दोनों शहरों के बीच की दूरी तय करने में साढ़े चार घंटे लगते हैं।

रेलवे मंत्रालय इस बारे में उत्तरी रेलवे और उत्तर पश्चिमी रेलवे जोन को पहले ही लिख चुकी है। मंत्रालय ने दोनों से जोन से इटली की कंपनी को हर तरह की मदद पहुंचाने का आश्वासन मांगा है। सूत्रों द्वारा फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन को बताया की इस प्रोजेक्ट में उत्तर पश्चिमी रेलवे के एडीआरएम भी वर्किंग ग्रुप के मेंबर होंगे। इसके अलावा इस ग्रुप में एक और वय्कति को मनोनीत किया जाएगा जो रेलवे बोर्ड की रोजमर्रा के काम की रिपोर्ट देगा।

उत्तर पूर्वी रेलवे के सीपीआरओ तरुण जैन के मुताबिक “एमओयू की डीटेल रेलवे बोर्ड के पास हैं पर उम्मीद है कि इस प्रोजोक्ट की स्टडी का काम जल्दी ही पूरा हो जाएगा। जिसके बाद ही पता लग पाएगा कि आखिर इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में कितना समय और पैसा लगेगा।”

फिलहाल दिल्ली जयपुर रूट पर दौड़ने वाली ट्रेनों की अधिकतम स्पीड 110 किमी प्रति घंटा है। वहूीं इस रूट पर ट्रेन की औसर स्पीड 75 किमी प्रति घंटा है। फिलहाल 75 की स्पीड से चलने पर 309 किलोमीटर की इस दूरी को पीरा करने में लगभग 5 घंटे लगते हैं। आपको बता दें कि रोड ट्रांसपोर्ट मंत्रआलय इस रूट पर हाइवे बना रहा है जिसके बनने के बाद दोनों शहरो के बीच की दूरी सड़क से तय करने में लगभग दो घंटे का कम समय लगेगा।

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. दिल्ली जयपुर रूट पर 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी सेमी हाई स्पीड ट्रेन !

Go to Top