सर्वाधिक पढ़ी गईं

एसबीआई के नए चेयरमैन बनेंगे दिनेश कुमार, 7 अक्टूबर से संभालेंगे पदभार

दिनेश कुमार एसबीआई के वर्तमान चेयरमैन रजनीश कुमार की जगह लेंगे जिनका कार्यकाल 7 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है.

Updated: Oct 06, 2020 10:45 PM
new sbi chairman appointed dinesh kumar khara effective from 7 october2017 में भी चेयरमैन पद की होड़ में थे. (Source-PTI)

केंद्र सरकार ने मंगलवार को दिनेश कुमार खारा को देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के चेयरमैन के चयन को मंजूरी दे दी है. उनका कार्यकाल तीन साल के लिए होगा और वह 7 अक्टूबर से कार्यभार संभालेंगे. खारा एसबीआई के वर्तमान चेयरमैन रजनीश कुमार की जगह लेंगे जिनका कार्यकाल 7 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है.

2017 में भी थे चेयरमैन पद की होड़ में

दिनेश कुमार को अगस्त 2016 में तीन साल के लिए एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर नियुक्त किया गया था. उनके प्रदर्शन के आधार पर 2019 में उनका कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा दिया गया. वह 2017 में भी एसबीआई चेयरमैन पद की होड़ में थे. एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर बनने से पहले वह एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (एसबीआईएमएफ) के एमडी और सीईओ थे. उन्होंने 1984 में एसबीआई में एक प्रॉबेशनरी ऑफिसर के तौर पर काम शुरू किया था.

एसबीआई में एसोसिएट्स बैंकों के विलय में महत्त्वपूर्ण भूमिका

दिनेश कुमार बोर्ड लेवल पोजिशन पर हैं और एसबीआई की गैर-वित्तीय इकाइयों के कारोबार की निगरानी करते हैं. वह एसबीआई की ग्लोबल बैंकिंग डिविजन के प्रमुख हैं. दिनेश कुमार ने एसबीआई के पांच एसोसिएट्स बैंक और भारतीय महिला बैंक की एसबीआई में विलय के समय महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. एसबीआई के नए चेयरमैन बनेंगे दिनेश कुमार, 7 अक्टूबर से संभालेंगे पदभार

Go to Top