मुख्य समाचार:

बाबा रामदेव का नया टार्गेट, दुनिया के टॉप FMCG ब्रांड्स में होना है शामिल

फिक्की लेडीज आॅर्गेनाइजेशन द्वारा आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया एलान

October 9, 2018 1:51 PM
new plans of baba ramdev for patanjali FMCG brandमार्च 2019 तक पतंजलि कम से कम 100 और स्टोर खोलने की कोशिश में है. (Reuters)

देश में FMCG सेगमेंट में बड़ी कामयाबी हासिल करने के बाद अब बाबा रामदेव की नजर वैश्विक दिग्गज बनने पर है. उनका कहना है कि अब पतंजलि को दुनिया के अग्रणी FMCG ब्रांड्स में शामिल करना है. बाबा रामदेव ने यह बात फिक्की लेडीज आॅर्गेनाइजेशन द्वारा आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही.

कॉन्फ्रेंस में बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि अब कृषि और फूड प्रोसेसिंग सेक्टर पर फोकस कर रही है. आने वाले वक्त में कंपनी इस सेगमेंट में कई प्रोडक्ट उतारने वाली है. साथ ही पतंजलि किसानों को आॅर्गेनिक फार्मिंग के लिए भी प्रेरित कर रही है. यह भी कहा कि हमारा सोलर एनर्जी सेक्टर पर भी ध्यान है.बाबा रामदेव ने यह भी कहा कि मार्च 2019 तक पतंजलि कम से कम 100 और स्टोर खोलने की कोशिश में है.

हाल ही में मिल्क और डेयरी प्रोडक्ट्स में की है एंट्री

बता दें कि पतंजलि ने सितंबर माह में काउ मिल्क गाय का दूध सेगमेंट में प्रवेश किया था. इसके तहत गाय का दूध व अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स और फ्रोजन फूड समेत कई प्रोडक्ट लॉन्च किए गए थे. इसके अलावा पतंजलि की योजना अपैरल सेगमेंट मे उतरने की भी है. कंपनी परिधान नाम से अपना ब्रांड लॉन्च करेगी.

रुचि सोया के अधिग्रहण को लेकर नहीं की टिप्पणी

कर्ज में डूबी कंपनी रुचि सोया को खरीदने के लिए पतंजलि की बोली के बारे में पूछे जाने पर बाबा रामदेव ने कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया. उन्होंने कहा कि यह मामला NCLT मुंबई में फैसले के लिए पेंडिंग है. बता दें कि रुचि सोया को खरीदने की कतार में अडानी ग्रुप की अडानी विलमर भी शामिल है. अडानी ने जहां 6000 करोड़ रुपये की बोली आॅफर की है, वहीं पतंजलि ने 5,700 करोड़ रुपये की बोली लगाई है.

आगे भी दर्ज करेंगे अच्छी ग्रोथ

कुछ सालों में ही पतंजलि ने तेजी से ग्रोथ की है और यह अब 12,000 करोड़ रुपये रेवेन्यु वाली कंपनी बन चुकी है. 2016-17 में कंपनी का टर्नओवर 10,561 करोड़ रुपये रहा था, जो लगभग 111 फीसदी की ग्रोथ थी. इस साल की ग्रोथ पर बाबा रामदेव ने कहा कि हमें अनुमान है कि इस साल भी हम अच्छी बढ़ोत्तरी दर्ज करेंगे. हमारा लक्ष्य पतंजलि को दुनिया की अग्रणी FMCG कंपनियों में शामिल करने का है.

1 लाख करोड़ लगाएगी चैरिटी में

रामदेव ने यह भी स्पष्ट किया कि फॉरेन इक्व्टिी या पतंजलि को लिस्टेड करने की उनकी कोई योजना नहीं है. इसकी वजह है कि यह एक चैरिटेबल कंपनी है. आगे कहा कि पतंजलि चैरिटी के कामों में 1 लाख करोड़ रुपये लगाने पर भी विचार कर रही है. यह खर्च स्वास्थ्य, शिक्षा, रिसर्च व डेवलपमेंट, कृषि और पर्यावरण जैसे सेक्टर्स में किया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बाबा रामदेव का नया टार्गेट, दुनिया के टॉप FMCG ब्रांड्स में होना है शामिल

Go to Top