सर्वाधिक पढ़ी गईं

New IPOs: Paytm समेत तीन कंपनियों के आईपीओ खुलेंगे अगले हफ्ते, यहां जानिए 21 हजार करोड़ के इश्यू से जुड़ी सभी डिटेल्स

New IPOs: अगले हफ्ते देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनी Paytm समेत तीन कंपनियों के आईपीओ खुलने वाले हैं.

November 5, 2021 1:20 PM
New IPOs three ipo including paytm open next week check here issue and company detailsपेटीएम के अलावा अगले हफ्ते KFC और Pizza Hut चलाने वाली कंपनी सफायर फूड्स इंडिया और डिजिटल सर्विसेज उपलब्ध कराने वाली कंपनी लैटेंट व्यू एनालिटिक्स का आईपीओ खुलेगा.

New IPOs: आईपीओ निवेशकों के लिए खुशखबरी है. अगले हफ्ते देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनी Paytm समेत तीन कंपनियों के करीब 21 हजार करोड़ रुपये के आईपीओ खुलने वाले हैं. पेटीएम के अलावा अगले हफ्ते KFC और Pizza Hut चलाने वाली कंपनी सफायर फूड्स (Sapphire Foods) और डिजिटल सर्विसेज उपलब्ध कराने वाली कंपनी लैटेंट व्यू एनालिटिक्स (Latent View Analytics) का आईपीओ खुलेगा. ये सभी आईपीओ सब्सक्रिप्शन तीन दिनों के लिए खुलेंगे लेकिन सभी आईपीओ एक ही दिन नहीं खुलेंगे. इसकी बजाय पहले पेटीएम का आईपीओ 8 नवंबर को, फिर सफायर फूड्स का आईपीओ 9 नवंबर को और फिर 10 नवंबर को लैटेंट व्यू एनालिटिक्स का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा. इन तीनों आईपीओ में निवेशकों को तय प्राइस बैंड के अपर प्राइस के हिसाब से कम से कम 42032 रुपये का निवेश करना होगा.

Input Tax Credit: महज संदेह पर जीएसटी ऑफिसर्स ब्लॉक नहीं कर सकेंगे टैक्स क्रेडिट, सीबीआईसी ने तय किए गाइडलाइंस

One 97 Communications Limited IPO (Paytm IPO)

  • देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनी Paytm का 18,300 करोड़ रुपये का आईपीओ 8 नवंबर को खुलेगा. यह आईपीओ 10 नवंबर तक खुला रहेगा.
  • इश्यू के तहत 8300 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे जबकि 10 हजार करोड़ रुपये के शेयरों की ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत बिक्री होगी.
  • 1 रुपये की फेस वैल्यू वाले शेयरों के लिए प्राइस बैंड 2080-2150 रुपये प्रति इक्विटी शेयर रखा गया है.
  • पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने 6 शेयरों का लॉट साइज तय किया है यानी कि निवेशकों को कम से कम 12900 रुपये का निवेश करना होगा.
  • अलॉटमेंट 15 नवंबर को फाइनल हो सकता है जबकि शेयर एक्सचेंज पर 18 नवंबर को लिस्ट हो सकते हैं.
  • इश्यू के लिए लिंक इनटाइम इंडिया को रजिस्ट्रार नियुक्त किया गया है.

Electric Vehicle Subsidy: दिल्ली में इलेक्ट्रिक कार खरीदना अब महंगा, 1.15 लाख रुपये तक की सब्सिडी बंद, जानिए सरकार ने क्यों लिया यह फैसला

  • कंपनी के करीब 33.3 करोड़ ग्राहक हैं और 11.4 करोड़ एनुअल ट्रांजैक्टिंग यूजर्स और 2.10 करोड़ रजिस्टर्ड मर्चेंट्स हैं.
  • कंपनी के वित्तीय स्थिति की बात करें तो पिछले तीन वित्त वर्ष में मुनाफा (प्रॉफिट आफ्टर टैक्स) तो नहीं हुआ है लेकिन नुकसान में कमी आई है. वित्त वर्ष 2019 में कंपनी को 4230.9 करोड़ रुपये का लॉस हुआ था जो अगले वित्त वर्ष 2020 में घटकर 2942.4 रपोड़ रुपये और फिर अगले वित्त वर्ष 2021 में घटकर 1701 करोड़ रुपये रह गया.
  • आईपीओ के जरिए जुटाए गए 4300 करोड़ रुपये से कंपनी अपने इकोसिस्टम को और मजबूत करेगी. दो हजार करोड़ रुपये को नए कारोबार या अधिग्रहण या रणनीतिक साझेदारी में निवेश किया जाएगा. इसके अलावा पैसों का इस्तेमाल आम कॉरपोरेट उद्देश्यों में किया जाएगा.

Sapphire Foods IPO

  • देश में KFC और पिज्जा हट (Pizza Hut) के रेस्तरां चलाने वाली कंपनी Sapphire Foods का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए अगले महीने 9-11 नवंबर को खुलेगा. इस आईपीओ के तहत कोई भी नया शेयर जारी नहीं होगा यानी कि यह पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) है.
  • 2073 करोड़ के आईपीओ के तहत 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले शेयरों के लिए 1120-1180 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है.
  • कंपनी ने लॉट साइज 12 शेयरों का तय किया है यानी कि प्राइस बैंड के अपर प्राइस के हिसाब से निवेशकों को कम से कम 14160 रुपये का निवेश करना होगा.

Record Cash Even After 5-years Note Ban: नोटबंदी के पांच साल बाद भी कम नहीं हुई नगदी, सिस्टम में रिकॉर्ड कैश उपलब्ध

  • इसके शेयरों का अलॉटमेंट 16 नवंबर को फाइनल हो सकता है है और लिस्टिंग 22 नवंबर को हो सकती है.
  • इश्यू के लिए लिंक इनटाइम इंडिया को रजिस्ट्रार नियुक्त किया गया है.
  • Sapphire Foods एक ओमनी चैनल (omni-channel) रेस्तरां ऑपरेटर होने के साथ ही भारतीय उप महाद्वीप में यम ब्रांड्स की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी कंपनी है. 31 मार्च, 2021 तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक इसके पास भारत और मालदीव में 204 केएफसी रेस्तरां हैं. भारत श्रीलंका और मालदीव में इसके पास 231 पिज्जा हट हैं. श्रीलंका में इसके पास दो Taco Bell रेस्तरां हैं. इससे पहले KFC और पिज्जा हट की भारत में एक और बड़ी ऑपरेटर कंपनी देवयानी इंटरनेशनल अगस्त में ही अपना 1838 करोड़ रुपये का आईपीओ ला चुकी है.

Latent View Analytics IPO

  • लैटेंट व्यू एनालिटिक्स आईपीओ 10-12 नवंबर तक तीन दिनों तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा.
  • 600 करोड़ रुपये के इस आईपीओ के तहत 474 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी होंगे जबकि शेष 126 करोड़ रुपये के शेयर कंपनी के प्रमोटर और वर्तमान शेयरधारक ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के तहत बिक्री करेंगे.
  • एक रुपये के फेस वैल्यू शेयरों के लिए कंपनी ने 190-197 रुपये का प्राइस बैंड तय किया है.
  • कंपनी ने 76 शेयरों का लॉट साइज तय किया है यानी कि निवेशकों को कम से कम 14972 रुपये का निवेश करना होगा.
  • शेयरों का अलॉटमेंट 16 नवंबर को फाइनल हो सकता है और एक्सचेंज पर 22 नवंबर को लिस्टिंग हो सकती है.
  • इस इश्यू के तहत नए शेयरों को जारी कर जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल कंपनी की इनऑर्गेनिक ग्रोथ, कंपनी के सब्सिडियरी की वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने में किया जाएगा. इसके अलावा इसका इस्तेमाल लैटेंट व्यू एनालिटिक्स की सब्सिडियरी में निवेश के लिए किया जाएगा ताकि वे भविष्य में अपनी ग्रोथ के लिए इसका उपयोग कर सकें. इस पूंजी का इस्तेमाल आम कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए भी किया जाएगा.

Delhi AQI: दीवाली के अगले दिन बिगड़ी दिल्ली की आबोहवा, एयर क्वालिटी हुई गंभीर

  • इश्यू के लिए लिंक इनटाइम इंडिया को रजिस्ट्रार नियुक्त किया गया है.
  • यह कंपनी डेटा व एनालिटिक्स कंसल्टिंग से लेकर बिजनस एनालिटिक्स व इनसाइट्स, एडवांस प्रिडिक्टिव एनालिटिक्स, डेटा इंजीनियरिंग और डिजिटल सॉल्यूशंस जैसी सेवाएं उपलब्ध कराती है. कंपनी पिछले तीन वित्त वर्षों में फॉर्च्यून 500 की 30 से अधिक कंपनियों के साथ काम कर चुकी है. कंपनी के वित्तीय स्थिति की बात करें तो इसका शुद्ध मुनाफा (प्रॉफिट आफ्टर टैक्स) पिछले तीन वर्षों में लगातार बढ़ा है. वित्त वर्ष 2019 में इसे 59.67 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था जबकि वित्त वर्ष 2020 में उसे 72.84 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2021 में 91.46 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. New IPOs: Paytm समेत तीन कंपनियों के आईपीओ खुलेंगे अगले हफ्ते, यहां जानिए 21 हजार करोड़ के इश्यू से जुड़ी सभी डिटेल्स
Tags:IPOKFC

Go to Top