सर्वाधिक पढ़ी गईं

वित्त मंत्री ने नए आईटी पोर्टल की खामियां जल्द ठीक करने का दिया निर्देश, एक हफ्ते में पांच दिक्कतें सुलझाने का इंफोसिस का दावा

इस महीने की शुरुआत में इनकम टैक्स का नया पोर्टल लांच हुआ था. हालांकि उसके बाद से ही इसमें तकनीकी खामियों की शिकायतें आई जिसे लेकर वित्त मंत्रालय ने मंगलवार 22 जून को अलग-अलग दो बैठकें की.

Updated: Jun 23, 2021 11:41 AM
New income tax e-filing portal finance minister nirmala sitharaman flags concerns Infosys to resolve key issues in a weekनए आईटी पोर्टल को 7 जून को लांच किया गया था और इसके लांच होने के चार घंटे के भीतर ही तकनीकी समस्याएं सामने आने लगीं.

इस महीने की शुरुआत में इनकम टैक्स का नया पोर्टल लांच हुआ था. हालांकि उसके बाद से ही इसमें तकनीकी खामियों की शिकायतें आई जिसे लेकर वित्त मंत्रालय ने मंगलवार 22 जून को अलग-अलग दो बैठकें की. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नए पोर्टल में लोगों की आ रही दिक्कतों पर चिंता जताई. नए पोर्टल से उम्मीद की गई थी कि इससे टैक्सपेयर्स को बेहतर अनुभव मिलेगा. पहली बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, राजस्व सचिव तरुण बजाज, सीबीडीटी चेयरमैन जगन्नाथ मोहपात्रा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे. इस बैठक में वित्त मंत्री ने इंफोसिस से टैक्स पोर्टल को अधिक यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए कहा. इसके बाद राजस्व विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और इंफोसिस की टीम के साथ एक और बैठक हुई जिसमें नए पोर्टल की तकनीकी खामियों पर चर्चा हुई.

पिछले दो वर्षों में ITR नहीं फाइल किया है तो लगेगा अधिक टीडीएस-टीसीएस, ऐसे लोगों की पहचान के लिए तैयार हुआ खास सिस्टम

एक हफ्ते के भीतर ठीक हो जाएंगी पांच सेवाएं

वित्त मंत्री ने इंफोसिस से बिना समय गंवाए तुरंत पोर्टल में आने वाली खामियों को दूर करने को कहा है. बैठक के दौरान इंफोसिस के सीईओ सलिल पारेख, सीओओ प्रवीण राव और कंपनी के अन्य अधिकारी ने इस मुद्दे को लेकर नोट लिया. इंफोसिस ने सूचित किया कि तकनीकी खामियों को दूरप करने के लिए काम किया जा रहा है. दिग्गज आईटी कंपनी ने जानकारी दी कि ई-प्रॉसीडिंग्स, फॉर्म 15सीए/15सीबी, टीडीएस स्टेटमेंट्स, डीएससी, पूर्व आईटीआर देखने जैसे पांच इशू को लगभग एक हफ्ते में ही ठीक कर दिया जाएगा.

लांच होने के चार घंटे के भीतर सामने आई दिक्कतें

नए आईटी (इनकम टैक्स) पोर्टल को 7 जून को लांच किया गया था और इसके लांच होने के चार घंटे के भीतर ही तकनीकी समस्याएं सामने आने लगीं. इसमें बेसिक लॉग इन इशू, आधार वैलिडेट प्रक्रिया में ओटीपी जेनेरेट में समस्या, पासवर्ड जेनेरेट करने में समस्या प्रमुख हैं. इसके अलावा पास्ट रिटर्न्स के पुराने डेटा को लिंक करने और आईटीआर फाइल करने में भी समस्याएं आई. इसके बाद वित्त मंत्री इस प्रोजेक्ट को तैयार करने वाले इंफोसिस को बैठक के लिए बुलाया ताकि जल्द से जल्द इन तकनीकी खामियों को दूर किया जा सके. मंत्रालय को नए पोर्टल को लेकर स्टेकहोल्डर्स से 2 हजार खामियों से जुड़ी 700 ई-मेल्स प्राप्त हुई थीं जिसमें 90 यूनिक इशू थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. वित्त मंत्री ने नए आईटी पोर्टल की खामियां जल्द ठीक करने का दिया निर्देश, एक हफ्ते में पांच दिक्कतें सुलझाने का इंफोसिस का दावा

Go to Top