मुख्य समाचार:

नरेंद्र मोदी के सामने हैं ये 2 बड़ी चुनौतियां, इन पर तेजी से करना होगा काम

Modi 2.0: पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने लगातार दूसरी बार रिकॉर्ड जीत दर्ज की है.

May 24, 2019 4:35 PM
New challenges for PM modi know detailपीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने लगातार दूसरी बार रिकॉर्ड जीत दर्ज की है.

Modi 2.0: लोकसभा चुनाव 2019 में विशाल जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने प्रमुख चुनौती दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में आ रही सुस्ती को रोकना और रोजगार के अवसर पैदा करने की होगी. इन दो मसलों पर उन्हें तेजी से काम करना होगा. इसके अलावा निजी निवेश बढ़ाने और बैंकों के डूबे कर्ज से निपटना भी बड़ी चुनौती है. अर्थशास्त्रियों ने यह राय जताई है.

लेबर रिफॉर्म हो अहम एजेंडा

अर्थशास्त्रियों ने कहा कि नई सरकार को कंपनियों के लिए भूमि अधिग्रहण नियमों में ढील देनी चाहिए, लेबर रिफॉर्म को आगे बढ़ाना चाहिए, नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों में लिक्विडिटी की कमी को दूर करना चाहिए और बैंकिंग प्रणाली से डूबे कर्ज की समस्या से निपटने पर ध्यान देना चाहिए.

GST हो और सरल

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स के मुख्य अर्थशास्त्री एशिया प्रशांत शॉन रोश ने कहा कि तात्कालिक चुनौती सरकार द्वारा पहले से किए गए सुधारों का लाभ लेना होगा. विशेषरूप से जीएसटी और इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (आईबीसी) को तर्कसंगत बनाना होगा. दूसरी बड़ी चुनौती सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की संपत्ति की गुणवत्ता को सुधारने की होगी. EY इंडिया के मुख्य नीति सलाहकार डी के श्रीवास्तव ने कहा कि सरकार के समक्ष तात्कालिक चुनौती अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ाने और निवेश धारणा को मजबूत करने की होगी.

CAD को नियंत्रित करने की चुनौती

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च के मुख्य अर्थशास्त्री देवेंद्र पंत ने कहा कि नई सरकार के समक्ष चुनौती वृद्धि में गिरावट को थामने और लंबी अवधि में गैर मुद्रास्फीतिक वृद्धि दर को बढ़ाने की होगी. अक्टूबर-दिसंबर, 2018 में आर्थिक वृद्धि दर घटकर पांच सप्ताह के निचले स्तर 6.6 प्रतिशत पर आ गई. पीडब्ल्यूसी इंडिया के लीडर (सार्वजनिक वित्त एवं अर्थशास्त्र) रानेन बनर्जी ने कहा कि चुनौती चालू खाते के घाटे (कैड) को नियंत्रित रखने की होगी. कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि तथा निर्यात की दिक्कतों की वजह से इस पर दबाव है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. नरेंद्र मोदी के सामने हैं ये 2 बड़ी चुनौतियां, इन पर तेजी से करना होगा काम

Go to Top