मुख्य समाचार:

NBFC में लिक्विडिटी की कमी है, लेकिन संकट की स्थिति नहीं: सरकार

श्रीनिवास ने NBFC क्षेत्र की कंपनियों को अपनाए गए कारोबार के मॉडल पर खुद सोच-विचार कर व्यावहारिक तौर-तरीके अपनाने का सुझाव दिया.

November 5, 2018 7:43 PM
NBFCs facing liquidity issues but no 'crisis', says Corp Affairs Secकारपोरेट कार्य मंत्रालय ने पिछले महीने ही IL&FS के निदेशक मंडल को अपने हाथ में लेते हुए नया निदेशक मंडल गठित किया है. (Reuters)

IL&FS में नकदी संकट के बीच कारपोरेट अफेयर्स सेक्रेटरी इंजेती श्रीनिवास ने सोमवार को कहा कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC), खासतौर से आवासीय वित्त कंपनियों के समक्ष लिक्विडिटी की कमी जैसे मुद्दे जरूर हैं लेकिन इसे ‘‘संकट’’ की स्थिति नहीं माना जा सकता है. उन्होंने NBFC क्षेत्र की कंपनियों को अपनाए गए कारोबार के मॉडल पर खुद सोच-विचार कर व्यावहारिक तौर-तरीके अपनाने का सुझाव दिया.

कारपोरेट कार्य मंत्रालय ने पिछले महीने ही IL&FS के निदेशक मंडल को अपने हाथ में लेते हुए नया निदेशक मंडल गठित किया है. IL&FS समूह की कुछ कंपनियों में कर्ज भुगतान नहीं कर पाने के मामले सामने आए हैं. इससे NBFC प्रणाली में धन की कमी को लेकर चिंता बढ़ी है.

आवासीय वित्त कंपनियों में ज्यादा समस्या

NBFC क्षेत्र में नकदी संकट के बारे में पूछे जाने पर श्रीनिवास ने कहा कि मूल रूप से इस क्षेत्र में यह मुद्दा आवासीय वित्त कंपनियों के मामले में ज्यादा है, जहां उधार के लिए धन की कमी की समस्या आ रही है. यह खास क्षेत्र की समस्या है और इसके लिए वृहद स्तर पर कुछ उपाय किए गए हैं. जिस तरह से क्षेत्र में कामकाज किया जा रहा है, उसका गहराई से अध्ययन किया जाना चाहिए और ऐसे तौर-तरीके अपनाने चाहिए जो अधिक व्यावहारिक हों, जिसमें कोष के स्रोत के बारे में जानकारी हो. इससे मौजूदा असंतुलन को कम हो पाएगा.

बता दें कि आवास क्षेत्र की तीन प्रमुख NBFC कंपनियों DHFL, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस और PNBआवासीय वित्त कंपनी में लिक्विडिटी का ज्यादा संकट बताया जा रहा है.

श्रीनिवास ने आगे कहा, ‘‘ इन सब चीजों को देखते हुए मेरा मानना है कोई संकट की बात नहीं है. इसे निकट भविष्य में ठीक कर लिया जाएगा. मध्यम और दीर्घकाल में यह देखना होगा कि आप किस तरह से वित्तपोषण करते हैं और विस्तार करते हैं इन सभी चीजों को देखना होगा. सभी कंपनियों को वहनीय व्यावसायिक विकास का रुख अपनाना चाहिए.’’

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. NBFC में लिक्विडिटी की कमी है, लेकिन संकट की स्थिति नहीं: सरकार

Go to Top