मुख्य समाचार:
  1. एनबीएफसी के सामने डिफॉल्ट होने की आशंका, फिर भी कर्ज देती रहेगी एसबीआई, अधिकारी नहीं मान रहे संकट

एनबीएफसी के सामने डिफॉल्ट होने की आशंका, फिर भी कर्ज देती रहेगी एसबीआई, अधिकारी नहीं मान रहे संकट

गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों द्वारा कर्ज भुगतान में चूक की आशंकाओं के बीच देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक का कहना है कि वह एनबीएफसी सेक्टर को कर्ज देना जारी रखेगा.

June 15, 2019 11:15 AM
SBI, NBFC, ILFS, IL&FS, NBFC LOAN, NBFC RBI, NBFC SBI,एसबीआई लगातार एनबीएफसी को कर्ज उपलब्ध करा रहा है.

गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) द्वारा कर्ज भुगतान में चूक की आशंकाओं के बीच देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने शुक्रवार को कहा कि वह एनबीएफसी सेक्टर को कर्ज देना जारी रखेगा. बैंक ने कहा कि उसे लगता है कि उद्योग से जुड़ी समस्याएं बहुत गंभीर और व्यवस्थागत नहीं हैं. एसबीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि बैंक को नहीं लगता कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों का संकट उतना गहरा है क्योंकि उनमें से केवल एक या दो ही बुरी तरह प्रभावित हैं. एसबीआई के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि रिजर्व बैंक और सरकार ने एनबीएफसी से जुड़े मु्द्दों के समाधान के लिए कई कदम उठाए हैं और कई अन्य उपायों पर विचार किया जा रहा है.

SBI लगातार NBFC को उपलब्ध करा रहा कर्ज

उद्योग संगठन आईएमसी की ओर से आयोजित बैंकिंग सम्मेलन से इतर संवाददाताओं से बातचीत में एसबीआई के प्रबंध निदेशक (एमडी) अरिजीत बसु ने कहा, ”एसबीआई एनबीएफसी कंपनियों को कर्ज उपलब्ध करा रहा है और हम ऐसा करना जारी रखेंगे. हमारा निर्णय जोखिम धारणा पर आधारित है जो कि एक खास इकाई से जुड़ा है. हमने एनबीएफसी को कर्ज देना बंद नहीं किया है.”

नीति आयोग ने एनबीएफसी को विशेष कर्ज देने की वकालत की थी

पिछले महीने केंद्रीय बैंक आरबीआई ने एनबीएफसी को विशेष कर्ज देने से मना कर दिया था क्योंकि उसका मानना था कि एनबीएफसी सेक्टर में नगदी का संकट प्रणालीगत नहीं है यानी यह समस्या पूरे एनबीएफसी सेक्टर में होने की बजाय कुछ बड़े एनबीएफसी तक ही सीमित है. इससे पहले इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंसियल सर्विसेज (IL&FS) समूह की कंपनियों के डिफॉल्ट होने के कारण एनबीएफसी के सामने नगदी संकट खड़ा हो गया था.

इसे देखते हुए नीति आयोग उद्योग से जुड़ी कंपनियों ने एनबीएफसी को विशेष कर्ज सुविधा देने की वकालत की थी. आइएलएंडएफएस समूह के डिफॉल्ट होने के बाद कई बैंकों ने एनबीएफसी सेक्टर को कर्ज देना बंद कर दिया जिसके बाद उनके सामने दिक्कत आ गई.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop