सर्वाधिक पढ़ी गईं

नाम में Oxygen देखकर निवेशकों ने जमकर लगाए पैसे, 1 माह में 148% तक चढा स्‍टॉक; अब सच्‍चाई आई सामने

Bombay Oxygen Investments Stocks: NBFC कंपनी बांबे ऑक्‍सीजन इन्‍वेस्‍टमेंट को अपने नाम का इस साल खूब फायदा मिला है.

April 21, 2021 9:02 AM
Bombay Oxygen Investments StocksBombay Oxygen Investments Stocks: NBFC कंपनी बांबे ऑक्‍सीजन इन्‍वेस्‍टमेंट को अपने नाम का इस साल खूब फायदा मिला है.

Bombay Oxygen Investments Stocks: NBFC कंपनी बांबे ऑक्‍सीजन इन्‍वेस्‍टमेंट को अपने नाम का इस साल खूब फायदा मिला है. सिर्फ नाम में ऑक्‍सीजन शामिल होने की वजह से निवेशकों ने इस साल इस कंपनी के शेयरों में जमकर खरीददारी की. यहां तक कि जब पिछले दिनों शेयर बाजार पर दबाव था और ज्‍यादातर शेयरों में कमजोरी आई, बांबे ऑक्‍सीजन इन्‍वेस्‍टमेंट कंपनी के शेयर ने 1 महीने में ही 148 फीसदी का रिटर्न दे दिया. इसी दौरान 19 अप्रैल को यह अपने 52 सप्‍ताह के हाई 25500 के स्‍तर पर पहुंच गया. हालांकि बाद में सच्‍चाई सामने आई तो 20 अप्रैल के कारोबार में इसमें 5 फीसदी का लोअर सर्किट लगा.

1 महीने में 148 फीसदी तक तेजी

पिछले 1 महीने में शेयर में 148 फीसदी तक तेजी आई है. इस दौरान शेयर 10249 रुपये से मजबूत होकर 25500 रुपये तक पहुंच गया. इस साल की बात करें तो 1 जनवरी से 19 अप्रैल तक शेयर में करीब 147 फीसदी तक तेजी आई. 1 जनवरी को कंपनी के शेयर का भाव 10313 रुपये था. यह 19 अप्रैल को 25500 रुपये पर पहुंच गया. यानी 147 फीसदी तक तेजी आई.

लोगों ने समझा ऑक्‍सीजन बनाने वाली कंपनी

असल में नाम में ऑक्‍सीजन लगे होने से निवेशकों को लगा कि कंपनी ऑक्‍सीजन बनाती है. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण ऑक्सीजन की देश में भारी डिमांड है. ऐसे में निवेशकों को लगा कि कंपनी को अच्‍छी खासी डिमांड मिलेगी और अच्‍छा मुनाफा होगा. इस वजह से बीते दिनों कंपनी के शेयरों में लोगों ने जमकर पैसे लगाए. इसका नतीजा हुआ कि 1 महीने में ही कंपनी का शेयर 150 फीसदी के करीब मजबूत हुआ.

क्‍या है सच्‍चाई

लेकिन कल जब इसका भेद खुला कि लोग बिना फंडामेंटल्स चेक किए और नाम से भ्रमित होकर कंपनी में अंधाधुंध निवेश कर रहे हैं तो कंपनी के शेयरों में 20 अप्रैल को भारी गिरावट रही. असल में कंपनी ऑक्सीजन का प्रोडक्शन नहीं करती है, बल्कि एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) है. इसके बाद 20 अप्रैल को इसमें 5 फीसदी का लोअर सर्किट लगा; माना जा रहा है कि 22 अप्रैल को जब बाजार खुलेगा तो इसके शेयरों में गिरावट आएगी.

आपको बता दें कि जब से देश में कोविड का दूसरा वेव पीक पर आया है, तब से कंपनी के शेयरों में करीब 150 फीसदी की तेजी आई है. 1 महीने पहले ही शेयर का भाव 10249 रुपये था, जो 19 अप्रैल को 25500 रुपये पर पहुंच गया. 12 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच कंपनी के स्टॉक्स में रोज अपर सर्किट लगा था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. नाम में Oxygen देखकर निवेशकों ने जमकर लगाए पैसे, 1 माह में 148% तक चढा स्‍टॉक; अब सच्‍चाई आई सामने

Go to Top