सर्वाधिक पढ़ी गईं

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सितंबर में आएगा IPO, मंजूरी के लिए सेबी से किया संपर्क

NSE IPO: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने अपने IPO के लिये पूंजी बाजार नियामक सेबी से संपर्क किया है.

January 6, 2020 6:47 PM
NSE IPO, national stock exchange IPO, stock exchange NSE hopes to launch IPO in september, एनएसई, आईपीओ, SEBI, co location issue, SBI to sale stake in NSENSE IPO: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने अपने IPO के लिये पूंजी बाजार नियामक सेबी से संपर्क किया है.

National Stock Exchange IPO: देश के प्रमुख शेयर बाजार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने सोमवार को कहा कि उसने अपने प्रारम्भिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिये पूंजी बाजार नियामक सेबी से संपर्क किया है. एनएसई ने कहा कि उम्मीद है कि इस साल सितंबर में आईपीओ बाजार में आ जाएगा. स्टॉक एक्सचेंज के अनुसार समूचा आईपीओ उसके शेयरों की बिक्री पेशकश के रूप में होगा। इस पेशकश में एक्सचेंज के मौजूदा शेयर धारक ही अपने शेयर बेचेंगे

मौजूदा स्टॉक होल्डर्स ही बेच सकेंगे शेयर

एनएसई के प्रबंध निदेशक और सीईओ विक्रम लिमये ने न्यूज एजेंसी से कहा कि हमने आईपीओ की मंजूरी लेने के लिये सेबी से संपर्क किया है. इसके बाद हम मर्चेंट बैंकर नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू करेंगे. मर्चेंट बैंकर आईपीओ के लिये दस्तावेज का प्रारूप तैयार करने में मदद करेगा. उन्होंने कहा कि एक्सचेंज इस कैलेंडर वर्ष की तीसरी तिमाही में आईपीओ ला सकता है. हालांकि, सेबी से इसकी मंजूरी मिलने के बाद ही यह प्रक्रिया आगे बढ़ेगी. लिमये ने कहा कि समूचा आईपीओ उसके शेयरों की बिक्री पेशकश के रूप में होगा. इस पेशकश में एक्सचेंज के मौजूदा शेयर धारक ही अपने शेयर बेचेंगे.

SBI बेचेगा NSE में हिस्सेदारी

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने इस माह की शुरुआत में घोषणा की थी कि वह एनएसई में अपने 50 लाख शेयर बेचने का विचार कर रहा है. एसबीआई की एनएसई में 5.19 फीसदी हिस्सेदारी है. बैंक इसमें से 1.01 फीसदी हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रहा है.

एक बार अटक चुकी है योजना

इससे पहले पूंजी बाजार में उतरने की एनएसई की योजना को अप्रैल 2019 में सेबी ने 6 माह के लिये रोक दिया था. सेबी ने एनएसई को को-लोकेशन मामले में 625 करोड़ रुपये से अधिक राशि 12 फीसदी ब्याज के साथ लौटाने को कहा. उसके बाद से ही एनएसई का बाजार में लिस्ट होने का कार्यक्रम अटका हुआ है. सेबी ने को-लोकेशन मामले में एक्सचेंज और उसके शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ जांच शुरू की थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सितंबर में आएगा IPO, मंजूरी के लिए सेबी से किया संपर्क

Go to Top