मुख्य समाचार:

मोदी सरकार ने 328 टेक्सटाइल उत्पादों पर आयात शुल्क किया दोगुना, घरेलू इंडस्ट्री को मिलेगा बूस्ट

कस्टम एक्ट 1962 के सेक्शन- 159 के तहत टेक्सटाइल प्रोडक्ट्स के 328 आइटम पर कस्टम ड्यूटी मौजूदा 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी करने का प्रस्ताव है.

August 7, 2018 3:53 PM
textile, textile imports doubled, Central Board of Indirect Taxes and Custom, CBIC, textile import doubled, narendra modi, business news in hindiकस्टम एक्ट 1962 के सेक्शन- 159 के तहत टेक्सटाइल प्रोडक्ट्स के 328 आइटम पर कस्टम ड्यूटी मौजूदा 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी करने का प्रस्ताव है. (Reuters)

मोदी सरकार ने घरेलू मैन्युफैक्चरर्स को बढ़ावा देने और रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए मंगलवार को 328 टेक्सटाइल उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया है. आयात शुल्क में दोगुनी बढ़ोतरी हुई है. ईटी नाउ ने न्यूज एजेंसी कोजेंसिस के हवाले से यह जानकारी दी है. पीटीआई के अनुसार, इस संबंध में एक नोटिफिकेशन वित्त राज्य मंत्री पी. राधाकृष्णन की ओर से लोकसभा में पेश किया जा चुका है.

नोटिफिकेशन के अनुसार, कस्टम एक्ट 1962 के सेक्शन- 159 के तहत टेक्सटाइल प्रोडक्ट्स के 328 आइटम पर कस्टम ड्यूटी मौजूदा 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी करने का प्रस्ताव है.

घरेलू इंडस्ट्री को मिलेगा बढ़ावा

टेक्सटाइल प्रोडक्ट्स पर आयात शुल्क बढ़ाए जाने के बाद माना जा रहा है कि इससे घरेलू मैन्युफैक्चरर्स को बढ़ावा मिलेगा. क्योंकि, आयातित उत्पाद अभी घरेलू मैन्युफैक्चर्स के मुकाबले कम कीमत में भारतीय बाजार में आ रहे हैं.

10.5 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार

इससे पहले पीटीआई ने कहा था कि सरकार के इस कदम से करीब 10.5 करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा, क्योंकि आयात महंगा होने से घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिलेगा और इस सेक्टर में रोजगार के नए अवसर बनेंगे.

आयातित जैकेट समेत 50 प्रोडक्ट्स पर बढ़ चुका है शुल्क

इससे पहले, इस साल जुलाई में सरकार ने 50 से ज्यादा टेक्सटाइल प्रोडक्ट्स पर आयात शुल्क दोगुना कर दिया था. इसमें आयातित जैकेट, सूट और कॉरपेट जैसे प्रोडक्ट शामिल थे. इन पर आयात शुल्क बढ़ाकर 20 फीसदी किया गया. निर्यात संगठन फियो के महानिदेशक अजय सहाय ने कहा था कि आयात शुल्क में बढ़ोतरी से घरेलू इंडस्ट्री को तो बूस्ट मिलेगा लेकिन बांग्लादेश जैसे अल्प विकसित देश अभी भी भारतीय बाजार में ड्यूटी फ्री एक्सेस का फायदा उठा रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. मोदी सरकार ने 328 टेक्सटाइल उत्पादों पर आयात शुल्क किया दोगुना, घरेलू इंडस्ट्री को मिलेगा बूस्ट

Go to Top