सर्वाधिक पढ़ी गईं

घर खरीदारों की मदद के लिए NAREDCO का पोर्टल लॉन्च, रियल एस्टेट का अमेजन बनने का दावा

मंगलवार को रियल एस्टेट डेवलपरों के संगठन नारेडको द्वारा विकसित एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च हुआ.

January 14, 2020 8:08 PM
NAREDCO launches portal HousingForAll.com portal can be Amazon for real estate says Housing Secretaryमंगलवार को रियल एस्टेट डेवलपरों के संगठन नारेडको द्वारा विकसित एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च हुआ.

तैयार मकानों की सुरक्षित खरीद बिक्री को बढ़ावा देने के लिए आवास एवं शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने मंगलवार को रियल एस्टेट डेवलपरों के संगठन नारेडको (NAREDCO) द्वारा विकसित एक ऑनलाइन पोर्टल का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि इस पोर्टल में भारतीय रियल एस्टेट का अमेजन बनने की क्षमता है. मिश्रा ने कहा कि यह पोर्टल (HousingForAll.com) प्रमाणिक और पारदर्शी होना चाहिए. साथ ही इसमें ग्राहकों की मुश्किलों के समाधान के लिए निवारण प्रणाली भी होनी चाहिए.

क्रेडाई भी पोर्टल लाएगा

पोर्टल पेश करने के बाद मिश्रा ने कहा कि यह वेबसाइट नारेडको के लिए नहीं बल्कि ग्राहकों और घर खरीदारों के लिए है. उन्होंने कहा कि रियल एस्टेट कंपनियों का संगठन क्रेडाई भी इस तरह का पोर्टल पेश करेगा. रियल एस्टेट डेवलपर्स का शीर्ष संगठन नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल (नारेडको) इस पोर्टल पर सिर्फ रेरा में पंजीकृत तैयार आवासीय परियोजनाओं को ही सूचीबद्ध करेगा.

यह पोर्टल रियल एस्टेट डेवलपर्स के लिए केवल एक महीने, 14 जनवरी से 13 फरवरी 2020 तक खुलेगा. इस दौरान वे अपनी परियोजनाओं को पंजीकृत कर सकेंगे. पोर्टल 14 फरवरी से घर खरीदारों के लिए खोला जाएगा. इस दिन से 45-दिन की सेल शुरू होगी. शुरुआती 15 दिन घर में खरीदार ऑफर को देख और घर का चयन कर सकेंगे. वे 1 मार्च से 31 मार्च, 2020 तक घरों की खरीद शुरू कर पाएंगे.

इंडसइंड बैंक को 1300 करोड़ रुपये का हुआ मुनाफा, प्रोविजनिंग 72% बढ़कर 1043 करोड़

25,000 रुपये के भुगतान पर बुकिंग

नारेडको को 1,000 से ज्यादा आवासीय परियोजनाओं के सूचीबद्ध होने की उम्मीद है. खरीदार केवल 25,000 रुपये का भुगतान करके पोर्टल पर अपनी एक इकाई की बुकिंग कर सकते हैं. अगर खरीदार किसी इकाई की खरीद नहीं करता है तो उसे पूरी राशि वापस कर दी जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. घर खरीदारों की मदद के लिए NAREDCO का पोर्टल लॉन्च, रियल एस्टेट का अमेजन बनने का दावा

Go to Top