मुख्य समाचार:

Mutual Fund Strategy: म्यूचुअल फंड ने इन 10 शेयरों में की जमकर खरीददारी, क्या आपने भी किया है निवेश

बाजार के इस बदले मिजाज में म्यूचुअल फंडों ने भी अपने मिजजा बदले हैं. डिफेंसिव शेयरों के अलावा अच्छा बिजनेस करने वाली लॉर्जकैप कंपनियों पर भी उनका फोकस बढ़ा है.

August 19, 2020 7:43 AM
mutual fund equity strategy, mutual fund favorite stocks, mutual fund top buyersबाजार के बदले मिजाज में म्यूचुअल फंडों ने भी अपने मिजाज बदले हैं. डिफेंसिव शेयरों के अलावा लॉर्जकैप कंपनियों पर भी उनका फोकस बढ़ा है.

Mutual Fund Investment Strategy: मार्च के लो से शेयर बाजार में अच्छी खासी रिकवरी आई है. जून के बाद जुलाई में भी बाजार ने तेजी दिखाई है. फिलहाल बाजार के इस बदले मिजाज में म्यूचुअल फंडों ने भी अपने मिजजा बदले हैं. डिफेंसिव शेयरों के अलावा अच्छा बिजनेस करने वाली लॉर्जकैप कंपनियों पर भी उनका फोकस बढ़ा है. मई में जहां म्यूचुअल फंड ने डिफेंसिव सेक्टर और जून में आयल एंड गैस, एनबीएफसी और बैंक (प्राइवेट & PSU) पर फोकस बढ़ाया. वहीं जुलाई में भी प्राइवेट बैंक और आयल एंड गैस पर भरोसा कायम रखते हुए टेक, हेल्थकेयर और कंज्यूमर सेक्टर में अलोकेशन बढ़ाया है. फंड हाउस की पसंद के टॉप 10 शेयरों में 4 शेयर फार्मा सेकटर के हैं.

AUM 6.4 फीसदी बढ़कर 27.1 लाख करोड़

म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का एसेट अंडर मैनेजमेंट जुलाई में 6.4 फीसदी बढ़कर 27.1 लाख करोड़ रुपये हो गया है. इक्विटी म्युचुअल फंडों में जुलाई में 2,480 करोड़ रुपये की निकासी देखी गई है. 4 साल से भी अधिक समय में यह पहली बार है, जब इक्विटी म्युचुअल फंड से निकासी की गई है. म्युचुअल फंड निवेशकों द्वारा मुनाफावसूली करने के कारण यह निकासी देखने को मिली है. इससे पहले जून में इक्विटी म्युचुअल फंड में 240.55 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था. एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के अनुसार जुलाई महीने में म्युचुअल फंड में कुल 89,813 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ है. इससे पहले जून में म्युचुअल फंड में कुल 7,265 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ था. जुलाई में एसआईपी के जरिए निवेया का भी योगदान कम हुआ है.

टेक्नोलॉजी वेट 10.5 फीसदी हुआ

जुलाई में टेक्नोलॉजी सेक्टर पर वेट मंथली बेसिस पर 180 बीपीएस बढ़कर 1.5 फीसदी हो गया है. म्यूचुअल फंड अलोकेशन के मामले में यह सेक्टर दूसरे पायदान पर आ गया है.

प्राइवेट बैंक वेट 22 मंथ के लो पर

जुलाई में प्राइवेट बैंक पर वेट मंथली बेसिस पर 90 बीपीएस घटकर 16.2 फीसदी हो गया है. यह 22 महीने में सबसे कम है. इसमें सालाना आधार पर 400 बीपीएस की कमी आई है.

आयल एंड गैस में वेट न्यू हाई पर

आयल एंड गैस में लगातार दूसरे महीने वेट बढ़ा है. इस पर वेट मंथली बेसिस पर 30 बीपीएस और सालाना आधार पर 220 बीपीएस बढ़कर 9.7 फीसदी हो गया है. यह सेकटर के लिए न्यू हाई है. जून महीने में आयल एंड गैस वेट मंथली बेसिस पर 60 बीपीएस बझ़कर 9.4 फीसदी हो गया था.

हेल्थ सेक्टर पर बढ़ा फोकस

जुलाई में म्यूचूअल फंड का फोकस हेलथ केयर सेक्टर पर कायम है. इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि मंथली बेसिस पर वैल्यू बढ़ने के मामले में टॉप 10 में 4 स्टॉक फार्मा सेक्टर के हैं. इनमें सनफार्मा, डॉ रेड्डीज, सिप्ला और डिवाइस लैब शामिल हैं. जबकि जिनमें वैल्यू सबसे ज्यादा कम हुई है, उनमें HDFC बैंक, NTPC, एवेन्यू सुपरमार्ट, HDFC और L&T शामिल हैं.

टॉप 10 स्टॉक (वैल्यू में बदलाव)

इंफोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, TCS, एचसीएल टेक, पीआई इंडस्ट्रीज, सनफार्मा, एसबीआई, डॉ रेड्डी, सिप्ला और डिवाइस लैब

बॉटम 10 स्टॉक (वैल्यू में बदलाव)

HDFC बैंक, एनटीपीसी, एवेन्यू सुपरमार्ट, HDFC, एल एंड टी, वोडाफोन आइडिया, गेल, श्री सीमेंट, हनीवेल आटोमोबाइल और आईटीसी

निफ्टी 50 के 40% शेयरों में खरीददार

जून महीने में म्यूचुअल फंड का फोकस फ्रंटलाइन शेयरों पर बढ़ा है. रिपोर्ट के अनुसार निफ्टी 50 के 40 फीसदी शेयरों में म्यूचुअल फंड जुलाई महीने में खरीददार रहे हैं.

(रिपोर्ट: ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Mutual Fund Strategy: म्यूचुअल फंड ने इन 10 शेयरों में की जमकर खरीददारी, क्या आपने भी किया है निवेश

Go to Top