मुख्य समाचार:

म्यूचुअल फंड में Old is Gold! इस पुरानी स्कीम ने निवेशकों को बनाया करोड़पति, चेक करें 20 साल का रिटर्न

आपने अक्सर यह कहावत सुनी होगी कि ओल्ड इज गोल्ड. यानी जितना पुराना उतना ही खरा.

February 25, 2020 4:10 PM
Old is Gold in mutual fund, top fund for investment, invest in mutual fund, hidden jem in mutual fund industryआपने अक्सर यह कहावत सुनी होगी कि ओल्ड इज गोल्ड. यानी जितना पुराना उतना ही खरा.

Mutual Fund: आपने अक्सर यह कहावत सुनी होगी कि ओल्ड इज गोल्ड. यानी जितना पुराना उतना ही खरा. अगर आप म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री की बात करें तो कई स्कीम में यह बात लागू होती है. अगर 20 या 25 साल पुरानी स्कीमों का रिटर्न देखें तो यह बात साबित भी हो जाती है. ऐसा ही एक फंड टाटा एथिकल फंड है, जिसकी लांचिंग मई 1996 की है यानी आज से करीब 24 साल पहले. इस फंड पर भले ही ज्यादा लोगों की नजर न हो लेकिन यह रिटर्न देने में टॉप फंड में शामिल है. लांचिंग के बाद से ही अगर इस स्कीम का रिटर्न देखें तो इसने 15.73 फीसदी सीएजीआर के हिसाब से रिटर्न दिया है. वहीं, बीते 20 साल के दौरान टाटा एथिकल फंड ने निवेशकों का पैसा 9 गुना से ज्यादा बढ़ा दिया.

20 साल में 9 गुना हुआ पैसा

टाटा एथिकल फंड ने पिछले 20 साल में निवेशकों का पैसा 9 गुना से ज्यादा बढ़ा दिया है. फंड में अगर 20 साल पहले किसी ने 1 लाख रुपये निवेश किया होगा तो उसकी वैल्यू आज 9 गुने से ज्यादा बढ़कर 9.33 लाख रुपये हो गई. वहीं, पिछले 20 साल में 10 हजार मंथली की एसआईपी की वैल्यू बढ़कर आज 1.53 करोड़ रुपये हो गई.

1 साल में रिटर्न: 14.35 फीसदी
3 साल में रिटर्न: 8.73 फीसदी
7 साल में रिटर्न: 12.60 फीसदी
10 साल में रिटर्न: 11.48 फीसदी

सैमको सिक्युरिटीज के हेड ऑफ रैंक (MF) ओमकेश्वर सिंह के मुताबिक SBI मैगनम इक्विटी ESG फंड ओपेन एंडेड इक्विटी थिमैटिक फंड है. फंड ने इंसेप्शन के बाद से ही 15.25 फीसदी सालाना के हिसाब से रिटर्न दिया है. फंड की बेहतर रेटिंग और रैंकिंग सभी पैरामीटर पर इसे मजबूत बनाती है. इसे RankMF द्वारा 4 स्टार रेटिंग मिला हुआ है. इस फंड का लांग टर्म रिकॉर्ड बेहतर है और लंबी अवधि के निवेशकों के लिए बेहतर है.

एसेट्स: 579 करोड़ (31 जनवरी, 2020)
एक्सपेंस रेश्यो: 2.53% (31 जनवरी, 2019)
मिनिमम इन्वेस्टमेंट: 5000 रुपये
मिनिमम एसआईपी: 150 रुपये

टॉप होल्डिंग: टीसीएस, एचयूएल, इंफोसिस, एशियन पेंट्स, एल्केम लैब

(नोट: हमने यहां जानकारी फंड के प्रदर्शन और एक्सपर्ट के हवाले से दी है. यह निवेश की सलाह नहीं है. बाजार के जोखिम को देखते हुए निवेश के पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. म्यूचुअल फंड में Old is Gold! इस पुरानी स्कीम ने निवेशकों को बनाया करोड़पति, चेक करें 20 साल का रिटर्न

Go to Top