MF Investment : म्यूचु्अल फंड ने आईपीओ बाजार को और गर्माया; नवंबर में झोंके 4000 करोड़ रुपये, Paytm और पॉलिसीबाजार पर सबसे ज्यादा दांव

जिन आईपीओ में फंड हाउस ने पैसे लगाए हैं उनमें से पेटीएम की परफॉरमेंस शुरू में काफी खराब रही. हालांकि बाद में यह अपने इश्यू प्राइस तक पहुंचने में कामयाब रहा.

नवंबर में आईपीओ में म्यूचुअल फंड्स का बड़ा दांव

म्यूचु्अल फंड मैनेजरों ने आईपीओ मार्केट को सरगर्म कर दिया है. नवंबर में इनकी ओर से आईपीओ में भारी निवेश हुआ है. म्यूचु्अल फंड कंपनियों ने इस महीने कुछ प्रमुख कंपनियों के आईपीओ में 4050 करोड़ लगाए हैं. Edelweiss Alternative Research के आंकड़ों के मुताबिक जिन कंपनियों के आईपीओ में सबसे ज्यादा पैसे लगे हैं उनमें PB Fintech, Paytm और Go Fashion शामिल हैं. इसके अलावा LatentView Analytics,SJS Enterprises और Tarsons Products के आईपीओ में भी म्यूचुअल फंड ने निवेश किया.

पॉलिसीबाजार के आईपीओ में 1350 करोड़ रुपये का निवेश

जिन आईपीओ में फंड हाउस ने पैसे लगाए हैं उनमें से पेटीएम की परफॉरमेंस शुरू में काफी खराब रही. हालांकि बाद में यह अपने इश्यू प्राइस तक पहुंचने में कामयाब रहा. Edelweiss के मुताबिक म्यूचुअल फंड ने पॉलिसीबाजार के आईपीओ में 1350 करोड़ का निवेश किया है. इसके बाद उन्होंने 980 करोड़ रुपये पेटीएम में लगाए हैं.

New IPO : HP Adhesives का आईपीओ आखिरी दिन 12 गुना सब्सक्राइब, क्या आपको इसमें निवेश करना चाहिए?

नवंबर में एक्सिस बैंक के शेयरों में सबसे ज्यादा खरीदारी

नवंबर में म्यूचुअल फंड कंपनियों ने जिन कंपनियों के शेयर खरीदे हैं उनमें सबसे आगे एक्सिस बैंक है. आंकड़ों के मुताबिक नवंबर में फंड हाउसेज ने इसके 63.5 करोड़ शेयर खरीदे हैं. अक्टूबर महीने से यह 5.53 करोड़ शेयर ज्यादा हैं. इसके बाद आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक के शेयरों की खरीदारी हुई है. नवंबर में एक्सिस बैंक के शेयर 11.64 फीसदी गिरे, जबकि एचडीएफसी बैंक के शेयरों में 5.64 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. दूसरी ओर, वेदांता के शेयर म्यूचुअल फंड्स हाउसेज के राडार पर रहे. इन कंपनियों ने वेदांता के 8.03 लाख शेयरों को बेच दिया. इसके बाद सबसे अधिक बिक्री जोमैटो के शेयरों की हुई. आंकड़ों के मुताबिक फंड मैनेजर्स ने नवंबर में इसके 4.13 करोड़ शेयर बेच दिए.

(Article: Kshitij Bhargava)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News