मुख्य समाचार:
  1. Mutual Funds: बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच क्या करें म्यूचुअल फंड निवेशक, कैसे बनाएं निवेश स्ट्रैटजी

Mutual Funds: बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच क्या करें म्यूचुअल फंड निवेशक, कैसे बनाएं निवेश स्ट्रैटजी

इंडस्ट्री के जानकार मान रहे हैं कि म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के लिए फिलहाल कोई बड़ा निगेटिव सेंटीमेंट नहीं है. चुनाव तक थोड़ा उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है.

April 27, 2019 8:07 AM
mutual fund investment strategy during lok sabha election 2019इंडस्ट्री के जानकार मान रहे हैं कि म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के लिए फिलहाल कोई बड़ा निगेटिव सेंटीमेंट नहीं है. चुनाव तक थोड़ा उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है.

Mutual Funds: लोकसभा चुनाव 2019 की गहमा-गहमी के बीच शेयर बाजार में भी उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है. बाजार में सुरक्षित रूप से निवेश का विकल्प अपनाने वाले यानी म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) निवेशक भी सतर्क हैं. नए निवेशकों के लिए भी निवेश शुरू करने का फैसला आसान नहीं लग रहा है. हालांकि, इंडस्ट्री के जानकार मान रहे हैं कि म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के लिए फिलहाल कोई बड़ा निगेटिव सेंटीमेंट नहीं है. चुनाव तक थोड़ा उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है. बाजार में अभी निवेश का अवसर है.

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म BPN फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम का कहना है कि म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) इंडस्ट्री के लिए​ स्थिति अच्छी है. चुनाव तक थोड़ा उतार-चढ़ाव रह सकता है. लेकिन, कुल मिलाकर इंडिया की ग्रोथ स्टोरी अच्छी है. कन्ज्यूमर ड्यूरेबल्स में अच्छी बढ़ोतरी है. इस साल मानसून भी बेहतर रहने का अनुमान है. ऐसे में आगे के सेंटीमेंट भी सपोर्टिव लग रहे हैं.

Mutual Funds: क्या हो निवेश की स्टैटजी?

एके निगम का कहना है कि बाजार की मौजूदा स्थिति को देखते हुए निवेशकों के लिए लॉर्ज कैप और लॉर्ज मिड कैप फंड्स में निवेश एक बेहतर विकल्प रहेगा. इसके अलावा, निवेशक इस बात का ध्यान रखें कि एकबार में पूरा फंड न लगाकर उसे कम से कम तीन हिस्सों में निवेश करें. जैसेकि, कोई व्यक्ति 3 लाख रुपये का निवेश म्यूचुअल फंड में करना चा​हता है तो, वह इसे एकमुश्त न कर 1-1 लाख के अनुपात में तीन बार में करे. Mutual Fund: कम जोखिम और बेहतर रिटर्न, म्यूचुअल फंड में कैसे शुरू करें निवेश

1 साल का अधिकतम रिटर्न

इक्विटी लॉर्ज कैप फंड्स के रिटर्न की बात की जाए तो एक साल में इनमें अधिकतम 21.12 फीसदी का रिटर्न निवेशकों को मिला है. वहीं, यदि लॉर्ज मिड कैप के बीते एक साल में रिटर्न की बात करें तो इनमें अधिकतम 7.25 फीसदी का रिटर्न निवेशकों के हाथ लगा है.

​टॉप 3 लॉर्ज कैप फंड

फंड: कोटक एनवी20 ईटीएफ
लॉन्च डेट: दिसंबर 2015
रिटर्न: 21.12 फीसदी

फंड: रिलायंस ईटीएफ एनवी 20
लॉन्च डेट: जून 2015
रिटर्न: 20.01 फीसदी

फंड: आईसीआईसीआई प्रो एनवी 20
लॉन्च डेट: जून 2016
रिटर्न: 20.37 फीसदी

टॉप 3 लॉर्ज मिड कैप फंड

फंड: Mirae एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड
लॉन्च डेट: जनवरी 2013
रिटर्न: 7.25 फीसदी

फंड: एचडीएफसी ग्रोथ अपर्चान्युटीज फंड
लॉन्च डेट: जनवरी 2013
रिटर्न: 5.35 फीसदी

फंड: कोटक इक्विटी अपर्चान्युटीज फंड
लॉन्च डेट: जनवरी 2013
रिटर्न: 5.10 फीसदी

(नोट: ऊपर दिए गए फंड्स के रिटर्न का आंकड़ा वैल्यू रिसर्च से लिया गया है. रिटर्न 26 अप्रैल 2019 तक का है.)

 

डिस्क्लेमर: फाइनेंशियल एक्सप्रेस किसी भी तरह के निवेश की सलाह नहीं देता है. निवेश से पहले खुद पड़ताल करें या अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से परामर्श करें.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop