सर्वाधिक पढ़ी गईं

Mumbai Pune Hyperloop: 25 मिनट में मुंबई से पुणे!

हाइपरलूप रूट में पूरी तरह इलेक्ट्रिक प्रणाली होगी और इसमें प्रति घंटे 1,000 किलोमीटर तक दौड़ने की क्षमता होगी. पहला हाइपरलूप रूट सेंट्रल पुणे को मेगा पोलिस के साथ-साथ नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ेगा.

Updated: Feb 20, 2018 5:59 PM
मुंबई पुणे हाइपरलूप, mumbai pune hyperloop, narendra modi, devendra fadnavis, देवेंद्र फडनवीस, नरेंद्र मोदी, हाई स्पीड ट्रेन, high speed trainहाइपरलूप रूट में पूरी तरह इलेक्ट्रिक प्रणाली होगी और इसमें प्रति घंटे 1,000 किलोमीटर तक दौड़ने की क्षमता होगी. पहला हाइपरलूप रूट सेंट्रल पुणे को मेगा पोलिस के साथ-साथ नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ेगा. (Twitter/Richard Branson)

दुनिया की पहली हाइपरलूप भारत में दौड़ सकती है. रविवार को वर्जिन ग्रुप और महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई-पुणे को हाइपरलूप से जोड़ने को लेकर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए गए. मुंबई और पुणे की बीच की दूरी करीब 150 किलोमीटर है जो हाइपरलूप के शुरू होने से 14-24 मिनट में तय किया जा सकेगा. आपको बता दें कि पिछले साल केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने टेस्ला को महाराष्ट्र में हाइपरलूप ट्रायल के लिए न्योता दिया था.

मैग्नेटिक महाराष्ट्रा इंन्वेस्टर समिट के दौरान रविवार को वर्जिन ग्रुप के चेरयमैन रिचर्ड ब्रैनसन ने कहा, ‘मुंबई-पुणे के बीच वर्जिन हाइपलूप तैयार करने के लिए हमने महाराष्ट्र सरकार के साथ एक अग्रीमेंट साइन किया है और इसकी शुरुआत एक ऑपरेशनल डेमंस्ट्रेशन ट्रैक के साथ हुई है.’

ट्वीट देखिए.

ब्रैन्सन ने समिट में कहा कि, “इस प्रस्तावित हाइपरलूप परिवहन प्रणाली से पूरी परिवहन प्रणाली में बदलाव आएगा और महाराष्ट्र इस क्षेत्र में विश्व स्तर पर उदाहरण बनेगा. उन्होंने दावा किया कि इससे हजारों रोजगार के अवसरों का सृजन होगा. इस परियोजना का सामाजिक आर्थिक लाभ 55 अरब डॉलर का होगा.”

वीडियो देखिए.

A post shared by HyperloopOne (@hyperloopone) on

इस परियोजना के लागत और समयसीमा की घोषणा अभी नहीं की गई है. हाइपरलूप रूट में पूरी तरह इलेक्ट्रिक प्रणाली होगी और इसमें प्रति घंटे 1,000 किलोमीटर तक दौड़ने की क्षमता होगी. पहला हाइपरलूप रूट सेंट्रल पुणे को मेगा पोलिस के साथ-साथ नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Mumbai Pune Hyperloop: 25 मिनट में मुंबई से पुणे!

Go to Top