सर्वाधिक पढ़ी गईं

खुशखबरी, भारत का ये बड़ा एयरपोर्ट बना दुनिया का नंबर वन एयरपोर्ट

छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे को हवाईअड्डा सेवा गुणवत्ता पुरस्कार 2017 के तहत विश्व के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का दर्जा दिया गया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

March 7, 2018 11:09 AM
छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा, मुंबई एयरपोर्ट, जीवीके समूह, एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल, mumbai airportइस पुरस्कार की घोषणा एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) ने की है, जो 176 देशों के 1,953 हवाई अड्डों का प्रतिनिधित्व करता है।

छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे को हवाईअड्डा सेवा गुणवत्ता पुरस्कार 2017 के तहत विश्व के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का दर्जा दिया गया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इस पुरस्कार की घोषणा एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) ने की है, जो 176 देशों के 1,953 हवाई अड्डों का प्रतिनिधित्व करता है। मुंबई हवाई अड्डे का चयन विश्वव्यापी कार्यक्रम के आधार पर किया गया था जिसमें 34 प्रमुख निष्पादन संकेतकों के आधार पर हवाई अड्डों में यात्रियों का सर्वेक्षण किया गया था। इसमें सर्विस पैरामीटर, एयरपोर्ट एक्सेस, चेक-इन, सुरक्षा स्क्रीनिंग, विश्रामगृह, स्टोर और रेस्तरां शामिल हैं – जो यात्रियों की आवश्यकताओं को पूरा करने में योगदान करते हैं।

जीवीके समूह इस हवाईअड्डे का प्रबंधन करती है। समूह के संस्थापक-अध्यक्ष जी. वी. के. रेड्डी ने कहा, “हम इस पुरस्कार से सम्मानित होकर प्रसन्न हैं। 2007 में, जब हमने हवाई अड्डे का पूर्ण संचालन अपने हाथों में लिया था था, तो एसएसक्यू स्कोर 3.53 था और एक दशक बात हमें अधिकतम 5 से 4.99 के आसपास का स्कोर प्राप्त हुआ है।”

जीवीके-मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी वाला संयुक्त उद्यम है, जिसमें जीवीके की सहायक कंपनी और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया भागीदार है। मुंबई एयरपोर्ट देश के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में से एक हैं। साथ ही देश की आर्थिक राजनीति होने के चलते और बॉलीवुड के चलते मुंबई एयरपोर्ट पर वीवीआईपी मूवमेंट भी काफी ज्यादा रहता है। इन सबसे चलते एयरपोर्ट पर हर छोटी बड़ी बात का ध्यान का रखना बहेहद जरूरी रहता है। बहरहाल छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा इन सभी मानकों कपर खरा उतरा है, लिहाजा उसे दुनिया का नंबर वन एयरपोर्ट होने का रुतबा हासिल हुआ है।

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. खुशखबरी, भारत का ये बड़ा एयरपोर्ट बना दुनिया का नंबर वन एयरपोर्ट

Go to Top