सर्वाधिक पढ़ी गईं

Titan: टाइटन कंपनी ने 10 साल में निवेशकों को 637% दिया रिटर्न, आगे भी शेयर दिखाएगा दम?

Titan Company: टाइटन कंपनी कंज्यूमर सेक्टर में देश की सबसे तेज ग्रोथ करने वाली कंपनियों में शामिल है.

Updated: Nov 26, 2020 2:32 PM
Titan Company StocksTitan Company: टाइटन कंपनी कंज्यूमर सेक्टर में देश की सबसे तेज ग्रोथ करने वाली कंपनियों में शामिल है.

Titan Company: टाइटन कंपनी कंज्यूमर सेक्टर में देश की सबसे तेज ग्रोथ करने वाली कंपनियों में शामिल है. पिछले 10 साल की बात करें तो कंपनी की प्राफिट CAGR 20 फीसदी रहा है. 10 साल के दौरान निवेशकों को 600 फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिला है. कंपनी को कोरोना महामारी से उबरकर अपनी ग्रोथ स्ट्रैटेजी पर फोकस करने का फायदा मिलना शुरू हो गया है. खासतौर से ज्वैलरी व लाइफस्टाइल कटेगिरी में कंपनी का कारोबार मजबूत हुआ है. एक्सपर्ट का कहना है कि पिछले 10 साल के मल्टीबैगर टाइटन कंपनी के शेयरों में में आगे भी अच्छी ग्रोथ दिख सकती है. ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल ने शेयर में 1450 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है.

10 साल में की 7 गुना बढ़ाया पैसा

पिछले 10 साल की बात करें तो टाइटन कंपनी के शेयरधारक अमीर बन गए हैं. इस दौरान कंपनी का शेयर 178 रुपये से बढ़कर 1318 रुपये के भाव पर पहुंच गया है. शेयर में इस दौरान 637 फीसदी ग्रोथ रही है. यहां निवेशकों का पैसा 10 साल में करीब 7 गुना बढ़ गया है.
कह सकते हैं कि 10 साल पहले अगर किसी ने शेयर में 1 लाख रुपये लगाए होंगे, तो उसका पैसा अब बढ़कर 7 लाख हो गए होंगे. वहीं 20 साल की बात करें तो शेयर में 527 गुना की तेजी आई है. नवंबर 2000 में शेयर का भाव 2.5 रुपये के करीब था, जो अब 1318 रुपये हो गया है.

ज्वैलरी सेग्मेंट में संभावनाएं ज्यादा

ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल का कहना है कि टाइटन कंपनी के ज्वैलरी सेग्मेंट में मजबूत ग्रोथ की संभावनाएं बनी हुई है. कंपनी के पास ब्रांड फ्रेंचाइजी के साथ मार्केट शेयर है. टाइटन स्टोर एक्सपेंशन पर फोकस कर रही है, जिसका इस वेडिंग सीजन में फायदा मिलेगा. आर्गनाइज्ड सेक्टर में प्रतियोगिता कम होने का भी फायदा टाइटन को मिलेगा. वैसे ज्वैलरी के अलावा दूसरे बिजनेस सेग्मेंट में भी रिकवरी होने से शेयर में ग्रोथ आएगी.

3 साल में 50 नए शहरों में एंट्री

टाइटन के एक्सपेंशन की बात करें तो पिछले 3 साल में कंपनी ने 90 नए सटोर खोले हें और 50 नए शहरों में एंट्री की है. FY20 तक कंपनी की देश में 200 से ज्यादा शहरों तक प्रेजेंस है. उम्मीद है कि एक्सपेंशन में आगे और तेजी आएगी, जिससे मार्केट शेयर भी बढ़ेगा.

हर कारोबार में रिकवरी

टाइटन कंपनी के बिजनेस में लॉकडाउन के फेज के बाद से जोरदार रि​कवरी देखने को मिल रही है. कंपनी ने हाल ही में बयान दिया है कि टाइटन का कारोबार प्री कोविड स्तर पर पहुंच गया है. जुलाई से सिंतबर तिमाही यानी Q2 में कंपनी का बिजनेस सामान्य स्तर पर पहुंच गया है. Q2 में ज्वेलरी रिकवरी रेट सालाना आधार पर करीब 98 फीसदी रही है. Q2 में घड़ी कारोबार में 55 फीसदी की रिकवरी हो गई है. Q2 में 390 करोड़ रुपए की ज्वेलरी बेची है. गोल्ड की बिक्री में ग्रोथ जारी है. आई वियर कारोबार में 58 फीसदी की रिकवरी देखने को मिल रही है. इसके बाद से निवेशकों का सेंटीमेंट मजबूत हुआ.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Titan: टाइटन कंपनी ने 10 साल में निवेशकों को 637% दिया रिटर्न, आगे भी शेयर दिखाएगा दम?

Go to Top