मुख्य समाचार:

14 मई तक आपके पास है RIL का शेयर, तो मुकेश अंबानी की कंपनी दे रही है कमाई का मौका

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के शेयर धारक हैं तो आपके पास निवेश करने का एक और अच्छा मौका आने जा रहा है.

May 12, 2020 12:27 PM
mukesh ambani, RIL, reliance industries rights issue, opportunity for investors to invest more money in reliance industries, RIL rights issue record date 14 may 2020, rights issue opening date announcement soon, RIL to debt free companyरिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के शेयर धारक हैं तो आपके पास निवेश करने का एक और अच्छा मौका आने जा रहा है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के शेयर धारक हैं तो आपके पास निवेश करने का एक और अच्छा मौका आने जा रहा है. लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपके डीमैट अकाउंट में आरआईएल का शेयर 14 मई तक जरूर होना चाहिए. अगर आपने इस डेट तक शेयर बेच दिए तो मौका हाथ से निकल जाएगा, भले ही आरआईएल के शेयरों में पुराने निवेशक हैं. असल में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने राइट्स इश्यू के लिए 14 मई का डेट तय किया है. जल्द ही इसके ओपनिंग और क्लोजिंग डेट की भी जानकारी दी जाएगी. बता दें कि आरआईएल बोर्ड ने पिछले महीने 53,125 करोड़ के राइट्स इश्यू लाने को मंजूरी दी थी, जिसे बीएसई और एनएसई से भी मंजूरी मिल चुकी है.

1257 रु भाव, 1:15 का अनुपात

रिलायंस इंडस्ट्रीज के राइट्स इश्यू का साइज 53,125 करोड़ का होगा. मौजूदा शेयर धारकों को 1:15 के अनुपात में यह राइट्स इश्यू जारी किए जाएंगे. यानी पहले से मौजूद 15 शेयरों पर 1 शेयर खरीदा जा सकता है. राइट्स इश्यू के लिए शेयर का भाव 1257 रुपये तय किया गया है. कंपनी ने अपने बयान में कहा कि उसे 42,26,26,894 शेयरों का प्रस्तावित राइट्स इश्यू लाने के लिए बीएसई और एनएसई से सैद्धांतिक अनुमति मिल गई है.

मौजूदा भाव से 319 रुपये डिस्काउंट

आरआईएल अपने शेयरधारकों के लिए 1257 रुपये के भाव पर राइअ्स इश्यू जारी करने का फैसला किया है. सोमवार को आरआईएल का शेयर 1,576.80 रुपये के भाव पर बंद हुआ था. यानी मौजूदा भाव से करीब 319 रुपये या 25 फीसदी डिस्काउंट पर शेयर जारी किए जाएंगे.

14 मई तक होना चाहिए शेयर

किसी इश्यू के लिए योग्य शेयरधारकों का निर्धारण करने के लिए कंपनी पहले रिकॉर्ड डेट तय करती है. आरआईएल के राइट्स इश्यू के लिए यह 14 मई 2020 है. यानी 14 मई को जिस निवेशक के पास आरआईएल का शेयर होगा, वह इस राइट्स इश्यू के लिए योग्य माना जाएगा. अगर आपने इसके पहले शेयर बेच दिए तो आपको राइट्स इश्यू में हिस्सा लेने को नहीं मिलेगा.

निवेशकों के लिए अच्छा मौका

प्रभुदास लीलाधर के CEO PMS, अजय बोडके का कहना है कि निवेशकों को राइट इश्यू में भाग लेना चाहिए. कंपनी का मौजूदा डिजिटल, टेलिकॉम और रिटेल बिजनेस तेजी से ग्रोथ कर रहा है और आने वाले दिनों में और बेहतर ग्रोथ की उम्मीद है. ऐसे में राइट्स इश्यू में हिस्सा लेकर शेयरधारक ग्रोथ का फायदा उठा सकते हैं. उनका कहना है कि आरआईएल का यह कदम मिड टर्म से लांग टर्म के लिए विभिन्न व्यवसायों की संभावनाओं के लिए प्रमोटर्स के विश्वास को दर्शाता है. इससे अल्पसंख्यक शेयरधारकों का भरोसा कंपनी के प्रति बढ़ेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 14 मई तक आपके पास है RIL का शेयर, तो मुकेश अंबानी की कंपनी दे रही है कमाई का मौका

Go to Top