मुख्य समाचार:

RIL Big Deal: रिलायंस रिटेल में 1.75% हिस्सेदारी के लिए 7500 करोड़ निवेश करेगी सिल्वर लेक, डील की 5 बड़ी बातें

RRVL/Silver Lake: दुनिया की दिग्गज टेक इन्वेस्टर कंपनी सिल्वर लेक रिलायंस रिटेल (RRVL) में 7500 करोड़ रुपये निवेश करेगी.

Updated: Sep 09, 2020 10:37 AM
RIL, reliance industries, silver lake, RRVL, reliance retail, silver lake to invest in RRVL for 1.75% stake, mukesh ambani. Reliance Retail Limited, subsidiary of RRVL, retail business, RIL retail business, आरआईएल, रिलायंस रिटेलRRVL/Silver Lake: दुनिया की दिग्गज टेक इन्वेस्टर कंपनी सिल्वर लेक रिलायंस रिटेल (RRVL) में 7500 करोड़ रुपये निवेश करेगी.

RRVL/Silver Lake: दुनिया की दिग्गज टेक इन्वेस्टर कंपनी सिल्वर लेक रिलायंस रिटेल (RRVL) में 7500 करोड़ रुपये निवेश करेगी. इसके बदले में कंपनी को रिलायंस रिटेल में 1.75 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी. सिल्वर लेक ने रिलायंस की टेक कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में भी 10,200 करोड़ रुपये का निवेश किया था. इस निवेश के बाद रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की इक्विटी वैल्यू 4.21 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी. RRVL की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल लिमिटेड भारत के सबसे तेजी से बढ़ रहे रिटेल बिजनेस का संचालन करती है.

रिटेल कारोबार पर मुकेश अंबानी का फोकस

रिलायंस इंडस्ट्रीज के डिजिटल आर्म जियो प्लेटफॉर्म्स की कुछ हिस्सेदारी बेचने के बाद मुकेश अंबानी अपने रिटेल बिजनेस को मजबूत करने की दिशा में बढ़ रहे हैं. इसके लिए उन्हें मजबूत निवेशकों की तलाश है. माना जा रहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी सहयोगी कंपनी रिलायंस रिटेल में करीब 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचना चाहती है. सिल्वर लेक के रूप में कंपनी को अपना पहला निवेशक मिल गया है. बता दें कि सिल्वर लेक ने जियो प्लेटफॉर्म में भी निवेश किया था. पिछले सप्ताह रिलायंस ने फ्यूचर समूह के खुदरा एवं लॉजिस्टिक्स कारोबार का 24,713 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया था.

5 बड़ी बातें

1. रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक पार्टनर्स 7500 करोड़ रुपये निवेश करेगी. इसके बदले सिल्वर लेक को रिलायंस रिटेल में 1.75 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी.
3. यह डील इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत में आरआईएल अपने खुदरा व्यापार का विस्तार कर रहा है और उसकी टक्कर अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों से है.
3. इस डील के बाद रिलायंस रिटेल की मार्केट वैल्यू 4.21 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी, इसकी घोषणा कंपनी ने 9 सितंबर की शेयर बाजार फाइलिंग में की.
4. सिल्वर लेक ने रिलायंस के Jio प्लेटफॉर्म्स में भी निवेश किया है. कंपनी ने रिलायंस जियो में 10,200 करोड़ रुपये का निवेश किया है.
5. इस नए निवेश के साथ RIL की मार्केट वैल्यू में Jio प्लेटफॉर्म और रिलायंस रिटेल की हिस्सेदारी 9 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगी.

जानें कंपनी के बारे में

RRVL की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल लिमिटेड भारत के सबसे तेजी से बढ़ रहे रिटेल बिजनेस का संचालन करती है. कंपनी के देशभर में 12,000 स्टोर हैं और इनमें कुल फुटफाल 64 करोड़ के करीब है. रिलायंस रिटेल की नजर लाखों ग्राहकों और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को सशक्त बनाने और पसंदीदा साझेदार के रूप में वैश्विक और घरेलू कंपनियों के साथ मिलकर काम करतु हुए भारतीय खुदरा क्षेत्र को फिर से संगठित करने पर है. रिलायंस रिटेल ने अपनी नई स्ट्रैटेजी के तहत छोटे और असंगठित व्यापारियों का ट्रांसफॉर्मेशनल डिजिटलाइजेशन शुरू किया है और इन व्यापारियों के 20 मिलियन से अधिक नेटवर्क का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है.

क्या कहना है मुकेश अंबानी का

इस बारे में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि छोटे व्यापारियों के साथ एक समावेशी साझेदारी बनाने के हमारे  प्रयास जारी हैं. इस संबंध में सिल्वर लेक के साथ अपने संबंधों को बढ़ाने में मुझे खुशी है. हमारा मानना ​​है कि रिटेल क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का बड़ा योगदान होगा. वहीं, सिल्वरलेक के Co-CEO और मैनेजिंग पार्टनर एगॉन डरबन ने कहा कि हम रिलायंस के साथ अपनी साझेदारी से खुया हैं. मुकेश अंबानी और उनकी टीम रिटेल सेक्टर में ग्लोबल लीडर बनकर उभरी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RIL Big Deal: रिलायंस रिटेल में 1.75% हिस्सेदारी के लिए 7500 करोड़ निवेश करेगी सिल्वर लेक, डील की 5 बड़ी बातें

Go to Top