मुख्य समाचार:

RIL 43rd AGM: अरामको डील, जियो बिजनेस से लेकर रिटेल तक; क्या हो सकते हैं एलान?

रिलायंस इंडस्ट्रीज की पहली वर्चुअल AGM बुधवार यानी 15 जुलाई को होने जा रही है. यह रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43वीं सालाना मीटिंग होगी.

Published: July 14, 2020 11:31 AM
mukesh ambani, RIL 43rd AGM virtual annual meeting, RIL AGM in Mumbai on 15 july 2020, saudi aramco deal, jio buiseness, RIL Retail Business, investment in Jio Platform, RIL now debt free company, what to be announced in RIL AGMरिलायंस इंडस्ट्रीज की पहली वर्चुअल AGM बुधवार यानी 15 जुलाई को होने जा रही है. यह रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43वीं सालाना मीटिंग होगी.

RIL 43rd AGM/Mukesh Ambani: रिलायंस इंडस्ट्रीज की पहली वर्चुअल AGM बुधवार यानी 15 जुलाई को होने जा रही है. यह रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43वीं सालाना मीटिंग होगी. इस वर्चुअल मीटिंग में देश विदेश की 500 लोकेशन्स से करीब 1 लाख शेयरहोल्डर्स एकसाथ AGM में भाग ले सकेंगे. बता दें कि रिलायंस के संस्थापक धीरूभाई अंबानी के समय से ही रिलायंस की AGM मुबंई में होती रही है, जिस पर देश विदेश के कॉरपोरेट के अलावा निवेशकों की भी नजर होती है.

इस बार यह मीटिंग और खास हो सकती है क्योंकि इसके पहले ही आरआईएल कर्जमुक्त हो चुकी है. वहीं जियो प्लेटफॉर्म के लिए रिकॉर्ड 1.18 लाख करोड़ की डील की गई है. यह डील 13 ग्लोबल इन्वेस्टमेंट कंपनियों के साथ 3 महीने से भी कम समय में हुई है. इसकी शुरूआत फेसबुक से हुई थी. डील में सिल्वरलेक, विस्ता, जनरल अटलांटिक और इंटेल कैपिटल जैसी कंपनियां शामिल हैं. वहीं आरआईएल की सऊदी अरामको के साथ भी डील पाइपलाइन में है, जिसके बारे में बड़ा एलान हो सकता है.

सऊदी अरामको डील पर एलान!

एजीएम में निवेशकों की नजर सऊदी अरामको के साथ आयल टु केमिकल बिजनेस के लिए डील पर रहेगी. पिछले एजीएम में आरआईएल के चेयरमैन अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने घोषणा की थी कि सऊदी अरामको के साथ आरआईएल ने अपने आयल टु केमिकल (O2C) डिविजन में प्रस्तावित निवेश के लिए लेटर आफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए हैं. उन्होंने कहा था कि इस डील में 20 फीसदी स्टेक सेल के जरिए 1500 करोड़ डॉलर यानी करीब 1.06 लाख करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है. एक्सपर्ट का कहना है कि यह डील कंपनी के O2C सेगमेंट के लिए एक गेम-चेंजर साबित होगा.

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक पिछले दिनों डिजिटल प्लेटफॉर्म को कई बड़े ग्लोबल इन्वेस्टर्स मिले हैं, जिसमें फेसबुक, विस्ता, सिल्वर लेक जैसी कंपनियां शामिल हैं. इससे निवेशकों का भरोसा मुकेश अंबानी की आरआईएल में और मजबूत हुआ है. इसके बाद अंबानी एक बार फिर अपने मुख्य बिजनेस आयल टु केमिकल पर फोकस बढ़ा सकते हैं. इसमें सऊदी अरामको के साथ डील बड़ी भूमिका निभाने के लिए तैयार है. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक आगे RIL के EBITDA में 15% उछाल संभव दिख रहा है.

इन पर भी रहेगी नजर

5G की लॉन्चिंग, जियो फाइबर, डिजिटल बिजनेस, रिटेल बिजनेस

कर्ज मुक्त हुई RIL

रिलायंस इंडस्ट्रीज की पिछली एजीएम में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी को 31 मार्च 2021 तक कर्जमुक्त बनने का एलान किया था. लेकिन आरआईएल ने यह काम तय लक्ष्य से करीब 9 महीने पहले ही पूरा कर लिया. कंपनी ने अपनी डिजिटल इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स में 25.24 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 1.18 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं. जबकि रिलायंस के मौजूदा शेयरधारकों को राइट इश्यू जारी कर 53,124 करोड़ रुपये भी जुटाने का भी इंतजाम किया है. इसके अलावा ईंधन की खुदरा बिक्री कारोबार में 49 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 7,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं. कुल मिलाकर कंपनी ने 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाए, जबकि 31 मार्च 2020 तक आरआईएल पर 1,61,035 करोड़ रुपये का शुद्ध कर्ज था.

शेयर ने बनाया रिकॉर्ड हाई

आरआईएल का शेयर 23 मार्च को अपने 52 हफ्तों के लो 867 रुपये पर आ गया. इसके बाद से सोमवार तक के कारोबार में शेयर में करीब 124 फीसदी की तेजी आ चुकी है. 13 जुलाई के कारोबार में शेयर 1947 रुपये के भाव पर पहुंच गया. इस दौरान कंपनी का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ के पार चला गया. हालांकि आज शेयर कुछ कमजोरी के साथ 1924 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

चैट बॉट: यहां मिलेगा सवालों के जवाब

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शेयरहोल्डर्स, निवेशकों और मीडिया के लिए एक चैट बॉट भी लॉन्च किया है. व्हाट्सएप नंबर +91 79771 11111 पर कॉल कर शेयरहोल्डर्स व अन्य सभी अपने सवालों का जवाब पा सकते हैं. यह हेल्पडेस्क 24X7 काम करेगा. चैट बॉट को कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह एक साथ 50 हजार सवालों के जवाब दे सके. वीडियो या टैक्स्ट किसी भी फॉर्मेट में इस चैट बॉट से सवाल पूछे जा सकेंगे. इस चैट बॉट को जियो हेप्टिक ने बनाया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RIL 43rd AGM: अरामको डील, जियो बिजनेस से लेकर रिटेल तक; क्या हो सकते हैं एलान?

Go to Top