मुख्य समाचार:

वॉरेन बफे से ज्यादा अमीर हुए मुकेश अंबानी, Jio में निवेश का मिला फायदा

मुकेश अंबानी की नेटवर्थ अब वॉरेन बफे से ज्यादा हो गई है.

Updated: Jul 10, 2020 7:54 PM
mukesh ambani net worth more than warren buffet according to bloomberg billionaires indexमुकेश अंबानी की नेटवर्थ अब वॉरेन बफे से ज्यादा हो गई है. (File Pic)

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नेटवर्थ अब वॉरेन बफे (Warren Buffett) से ज्यादा हो गई है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडैक्स के मुताबिक अंबानी की दौलत अब 68.3 अरब अमेरिकी डॉलर है, जो बफे की 67.9 अरब अमेरिकी डॉलर के मुकाबले ज्यादा है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, अंबानी के समूह के शेयर मार्च में गिरावट के बाद दोगुने हो गए हैं क्योंकि उनकी डिजिटल इकाई को अलग-अलग कंपनियों से 15 अरब बिलियन डॉलर से ज्यादा का निवेश मिला है जिनमें फेसबुक इंक और सिल्वर लेक शामिल हैं.

अंबानी दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों में एकमात्र भारतीय

इस हफ्ते BP Plc ने रिलायंस के फ्यूल रिटेल के कारोबार में हिस्सेदारी के लिए 1 अरब अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया है. जहां अंबानी की दौलत में उछाल आया है और वह पिछले महीने दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों के सूची में शामिल होने वाले एकमात्र एशियाई कारोबारी बन गए. वहीं बफे की दौलत में इस हफ्ते गिरावट हुई है क्योंकि उन्होंने 2.9 अरब डॉलर का दान चैरिटी में कर दिया है.

89 साल के वॉरेन बफे को Oracle of Omaha कहा जाता है. साल 2006 से उन्होंने बर्कशायर हैथवे इंक के 37 अरब डॉलर से भी ज्यादा के शेयर का दान कर दिया है जिसके बाद उनकी रैंकिंग में गिरावट आई है. बर्कशायर हैथवे के शेयर का प्रदर्शन हाल ही में उम्मीदों के मुताबिक अच्छा नहीं रहा है.

COVID-19 की चपेट में आटो कंपोनेंट सेक्टर, FY21 में 14-18% आ सकती है गिरावट: ICRA

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडैक्स में अंबानी आठवें नंबर पर मौजूद

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडैक्स के मुताबिक 63 साल की उम्र वाले मकेश अंबानी दुनिया में आठवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं और बफे इस मामले में नौवें स्थान पर मौजूद हैं. यह इंडैक्स साल 2012 में शुरू हुआ था. अंबानी की डीलों के कारण भारत M&A के मामले में इस साल हॉटस्पॉट बनर उभरा है, जहां एशिया पैसेफिक में एलान किए गए डील में 12 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है. यह अनुपात 1998 के बाद सबसे ज्यादा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. वॉरेन बफे से ज्यादा अमीर हुए मुकेश अंबानी, Jio में निवेश का मिला फायदा

Go to Top