मुख्य समाचार:

RIL के नाम एक और रिकॉर्ड! 200 अरब डॉलर मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी

पिछले साल नंवबर में RIL का मार्केट कैप पहली बार ट्रेडिंग सेशन के दौरान 10 लाख करोड़ के पार गया था.

September 10, 2020 3:39 PM
RIL becomes first indian company touches 200 billion dollar market capमार्केट कैप के लिहाज से रिलायंस के बाद दूसरी से सबसे बड़ी कंपनी TCS है. (Image: Reuters)

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने गुरुवार को एक नया मुकाम हासिल कर लिया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज 200 अरब डॉलर (करीब 15 लाख करोड़ रुपये) का मार्केट कैप छूने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई. गुरुवार के सत्र में कारोबार के दौरान RIL के शेयर ने नया रिकॉर्ड बनाया. कंपनी के शेयर बीएसई पर 8 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ 2,343.90 रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए. शेयर में तेजी से कंपनी का मार्केट कैप 200 अरब डॉलर के पार हो गया.

अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक की ओर से रिलायंस रिटेल में हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा से RIL के शेयरों में जबदस्त खरीदारी आई और शेयर भाव नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया. रिलायंस जियो के बाद अब रिलायंस रिटेल में प्राइवेट इक्विटी फर्म सिल्वर लेक 1.75 फीसदी हिस्सा 7500 करोड़ रुपये में खरीदेगी. इससे पहले अमेरिकी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में भी 2.08 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज में अमेजन खरीद सकती है 40 फीसदी तक हिस्सेदारी, रिटेल कारोबार में निवेश पर बातचीत

गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 8.45 फीसदी की तेजी दर्ज की गई और शेयर 2,343.90 रुपये के रिकॉर्ड नए भाव पर पहुंच गया. शेयर में तेजी से कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 14,84,634 करोड़ रुपये यानी 202 अरब डॉलर हो गया. मार्केट कैप के लिहाज से रिलायंस के बाद दूसरी से सबसे बड़ी कंपनी TCS है, जिसका मार्केट कैप करीब 8 लाख करोड़ रुपये के आसपास है. इस तरह, मार्केट कैप में नंबर वन बनने की होड़ में टीसीएस काफी पिछड़ गई है.

पिछले साल RIL ने पार किया 10 लाख करोड़ का आंकड़ा

पिछले साल नंवबर में आरआईएल का मार्केट कैप पहली बार ट्रेडिंग सेशन के दौरान 10 लाख करोड़ के पार गया था. आरआईएल ने 9 लाख करोड़ से 10 लाख करोड़ का सफर 23वें ट्रेडिंग सेशन में ही पूरा किया. जबकि 8 लाख करोड़ से 9 लाख करोड़ का सफर 20 ट्रेडिंग सेशन में पूरा किया था. वहीं इस साल जुलाई में आरआईएल देश की ऐसी पहली कंपनी बन गई थी, जिसका मार्केट कैप 13 लाख करोड़ के पार चला गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RIL के नाम एक और रिकॉर्ड! 200 अरब डॉलर मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी

Go to Top