सर्वाधिक पढ़ी गईं

मुकेश अंबानी बना रहे हैं दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर, 2023 में खुलने की उम्मीद

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे बड़े चिड़ियाघर में से एक का निर्माण कर रहे हैं.

February 21, 2021 12:17 PM
mukesh ambani is building one of the world largest zoo in gujarat expected to be open in 2023भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे बड़े चिड़ियाघर में से एक का निर्माण कर रहे हैं.

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के सबसे बड़े चिड़ियाघर में से एक का निर्माण कर रहे हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, यह चिड़ियाघर अंबानी अपने गृह राज्य गुजरात में बना रहे हैं, जहां उनका समूह सबसे बड़े तेल रिफाइनिंग कॉम्प्लैक्स का संचालन करता है. रिलायंस में कॉरपोरेट अफेयर्स डायरेक्टर परिमल नाथवानी के मुताबिक, यह 2023 में खुलने की उम्मीद है. और इसमें स्थानीय सरकार की मदद करने के लिएएक रेस्कयू सेंटर भी शामिल होगा.

टेक से लेकर ई-कॉमर्स में कारोबार

रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस के एक प्रतिनिधि ने प्रोजेक्ट की कीमत या दूसरी डिटेल्स पर बताने से इनकार कर दिया. अंबानियों की नेट वर्थ 80 अरब डॉलर है, जिसमें उनका टेक से लेकर ई-कॉमर्स सेक्टर का उनका कारोबार शामिल है. दूसरी तरफ, वे आईपीएल में खेलने वाली मुंबई इंडियंस क्रिकेट टीम के मालिक हैं और उन्होंने 2014 में एक सोकर लीग भी शुरू की है. परिवार की संपत्ति बढ़ने के साथ, उन्होंने अपना ध्यान सार्वजनिक वेंचर पर बढ़ाया है. मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने 2019 में न्यू यॉर्क का मेट्रोपोलियन म्यूजियम ऑफ आर्ट के बोर्ड को भी ज्वॉइन किया है.

इस कोऑपरेटिव बैंक के ग्राहक निकाल सकेंगे सिर्फ 1 हजार रुपये, RBI ने लगाया कैश विदड्रॉल पर लिमिट

अरबपति क्यों करते हैं ऐसे प्रोजेक्ट्स में निवेश?

Campden वेल्थ में डायरेक्टर ऑफ रिसर्च Rebecca Gooch ने कहा कि उनके पास कल्पना को हकीकत में बदलने के लिए आर्थिक ताकत है. उन्होंने इस पर भी बताया कि अरबपति ऐसे प्रोजेक्ट्स पर पैसे का निवेश क्यों करते हैं. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक जगहों में निवेश से परिवार और कंपनी दोनों की इमेज बेहतर करने में मदद मिलती है, जिससे आगे मुनाफे और कुछ संभावित नकारात्मक चीजों को कम करने में सहायता होती है. उनके मुताबिक, इससे समाज में व्यक्ति की प्रतिष्ठा भी मजबूत होती है और भविष्य के लिए परिवार की विरासत स्थापित होती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. मुकेश अंबानी बना रहे हैं दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर, 2023 में खुलने की उम्मीद

Go to Top