सर्वाधिक पढ़ी गईं

MTNL के शेयरधारकों ने 6500 करोड़ की NCD को दी मंजूरी, कंपनी संप​त्ति बेचकर भी जुटाएगी फंड

कंपनी ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को सूचना भेजी.

January 9, 2020 5:15 PM

 

MTNL crisis telecom company will raise 6,500 crore shareholders approve monetisation of land buildingsb for fundsकंपनी ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को सूचना भेजी.

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) को उसके शेयरधारकों से गैर परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) जारी कर 6,500 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी मिल गई है. कंपनी को शेयरधारकों से जमीन और भवनों के मौद्रिकरण की भी मंजूरी मिल गई है. कंपनी ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को भेजी सूचना में कहा है कि एमटीएनएल की बुधवार को हुई असाधारण आम बैठक में एक या ज्यादा किश्तों में निजी नियोजन के आधार पर गारंटी वाले, सूचीबद्ध, विमोच्य गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर जारी कर 6,500 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी दी गई. इस प्रस्ताव के पक्ष में 99.89 फीसदी मत पड़े.

सरकार से पुनरुद्धार योजना को मिल चुकी है मंजूरी

कंपनी ने कहा कि जमीन और भवनों के मौद्रिकरण के पक्ष में भी ज्यादातर शेयरधारकों ने मत दिया. इन जमीनों और भवनों की पहचान निदेशक मंडल ने निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के दिशानिर्देशों के अनुरूप की है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल में कंपनी की पुनरुद्धार योजना को मंजूरी दी है.

कंपनी ने कहा कि ज्यादातर शेयरधारकों ने बाजार परिस्थितियों पर विचार के बाद टावर और फाइबर संपत्तियों के मौद्रिकरण के पक्ष में मत दिया है. सरकार ने इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र की दोनों कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल के लिए 69,000 करोड़ रुपये की पुनरुद्धार योजना को मंजूरी दी थी. इसमें दोनों कंपनियों का विलय किया जाना भी शामिल है. इसके अलावा दोनों कंपनियों के कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) भी लाई गई.

युद्ध छिड़ने का सता रहा है डर! म्यूचुअल फंड में अपनाएं STP स्ट्रैटेजी; रिस्क होगा कम, मिलेगा तगड़ा रिटर्न

कंपनी का 2 साल में मुनाफे का लक्ष्य

सरकार का इरादा इन उपायों के जरिये संयुक्त इकाई को दो साल में मुनाफे में लाने का है. दोनों कंपनियां पहली ही वीआरएस ला चुकी है. आधिकारिक अनुमान के मुताबिक बीएसएनएल के 78,569 और एमटीएनएल के 14,387 कर्मचारियों ने वीआरएस के लिए आवेदन किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. MTNL के शेयरधारकों ने 6500 करोड़ की NCD को दी मंजूरी, कंपनी संप​त्ति बेचकर भी जुटाएगी फंड
Tags:MTNL

Go to Top