सर्वाधिक पढ़ी गईं

MTAR IPO: अंतिम दिन 87 गुना सब्सक्राइब हुआ आईपीओ, ग्रे मार्केट में प्रीमियम 80% के पार

MTAR Technology IPO: MTAR टेक्नोलॉजी के आईपीओ को निवेशकों का शानदार रिस्पांस मिल रहा है. इश्यू के अंतिम दिन 5 मार्च को दोपहर 2 बजे तक आईपीओ करीब 87 गुना सब्सक्राइब हो गया है.

March 5, 2021 2:40 PM
MTAR Technology IPO UpdatesMTAR Technology IPO: MTAR टेक्नोलॉजी के आईपीओ को निवेशकों का शानदार रिस्पांस मिल रहा है.

MTAR टेक्नोलॉजी के आईपीओ को निवेशकों का शानदार रिस्पांस मिल रहा है. इश्यू के अंतिम दिन 5 मार्च को दोपहर 2 बजे तक आईपीओ करीब 87 गुना सब्सक्राइब हो गया है. रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व पोर्सन को अबतक करीब 24 गुना बोलियां मिली हैं. वहीं ग्रे मार्केट में MTAR टेक्नोलॉजी का प्रीमियम भी बढ़ रहा है. ग्रे मार्केट में यह इश्यू प्राइस से 80 फीसदी प्रीमियम पर ट्रेड करता दिखा है. कंपनी ने 3 मार्च को अपना आईपीओ लॉन्च किया था. कंपनी के बेहतर बिजनेस मॉडल को देखते हुए ज्यादातर एक्सपर्ट इसे लेकर पॉजिटिव हैं.

किस पोर्सन के लिए कितनी बोली

MTAR टेक्नोलॉजी के आईपीओ को अबतक 87 गुना बोलियां मिली हैं. रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व पोर्सन अबतक 24 गुना भरा है, जबकि नॉन इंस्टीट्यूशनल निवेशकों के लिए रिजर्व पोर्सन को अबतक 290 गुना बोलियां मिली हैं. क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशन बॉयर्स के लिए रिजर्व पोर्सन को 46 गुना बोलियां मिली हैं.

ग्रे मार्केट में बढ़ा प्रीमियम

MTAR टेक्नोलॉजी का शेयर ग्रे मार्केट में इश्यू प्राइस से 490 रुपये बढ़त के साथ ट्रेड कर रह है. यानी इश्यू प्राइस की तुलना में करीब 85 फीसदी प्रीमियम पर. IPO का प्राइस बैंड 574-575 रुपए रखा गया है और फेस वैल्यू 10 रुपए प्रति इक्विटी शेयर है. IPO का लॉट साइज 26 शेयरों का है, यानी कम से कम 14950 रुपये निवेश करना जरूरी है. आईपीओ के तहत 123.52 करोड़ का फ्रेश इश्यू होगा और 472.90 करोड़ रुपए का ऑफर फॉर सेल होगा.

क्या करती है कंपनी

MTAR टेक्नोलॉजी डिफेंस, एयरोस्पेस और एनर्जी सेक्टर के क्षेत्र में पिछले 4 दशक से अपनी सेवाएं दे रही है. क्लाइंट लिस्ट में ISRO, NPCIL, DRDO, ब्लूम एनर्जी, राफेल जैसे नाम शामिल हैं. MTAR टेक ने प्री आईपीओ प्लेसमेंट के जरिये हाल ही में SBI म्यूचुअल फंड्स और Axis म्यूचुअल फंड्स से 540 रुपये प्रति शेयर के भाव से 100 करोड़ रुपये जुटाये थे. इससे कंपनी की वैल्यूएशन 1660 करोड़ रुपये हो गई है. कंपनी की ऑर्डर बुक भी काफी मजबूत है. कंपनी पर कर्ज भी बहुत कम है.

निवेश पर क्या कहते हैं एक्सपर्ट

सैमको सिक्योरिटीज की इक्विटी रिसर्च हेड, निराली शाह का कहना है कि MTAR टेक्नोलॉजी आईपीओ से मिलने वाली रकम का इस्तेमाल आना कर्ज कम करने में करेगी. वहीं वर्किंग कैपिटल की जरूरतों में भी फंड का इस्तेमाल किया जाएगा. MTAR टेक्नोलॉजी डिफेंस, एयरोस्पेस और एनर्जी सेक्टर के क्षेत्र में सर्विस देने वाली प्रमुख कंपनी है. क्लाइंट लिस्ट में ISRO, NPCIL, DRDO, ब्लूम एनर्जी, राफेल जैसे नाम शामिल हैं. सरकार का मेक इन इंडिया के साथ मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर फोकस है. MTAR का रेवेन्यू और मुनाफा FY18 से FY20 के दौरान 15.7% और 140.3% CAGR से बढ़ा है. कंपनी का फाइनेंशियल रिकॉर्ड बेहतर है. रिस्क साइड की बात करें तो कंपनी का 49 फीसदी रेवेन्यू प्रमुख 3 क्लाइंट से ही आता है. आईपीओ में लिस्टिंग गेन के लिए पैसा लगा सकते हैं.

ब्रोकरेज हाउस LKP रिसर्च ने भी MTAR टेक्नोलॉजी को सब्सक्राइब करने की सलाह दी है. ब्रोकरेज का कहना है कि कंपनी का आर्डरबुक मजबूत है और पियर्स कंपनियों की तुलना में मुनाफा बेहतर है. कंपनी ने पिछले 3 साल में 16.5 फीसदी CAGR के हिसाब से ग्रोथ दिखाई है. वित्त वर्ष 2020 में EBITDA मार्जिन 28.5 फीसदी रहा है. आगे भी अच्छे ग्रोथ की उम्मीद है. ब्रोकरेज हाउस जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज ने भी आईपीओ सब्सक्राइब करने की सलाह दी है.

(नोट: हमने यहां जानकारी एक्सपर्ट और ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आणार पर दी है. शेयर बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले अपने स्तर पर एक्सपर्ट की सलाह लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. MTAR IPO: अंतिम दिन 87 गुना सब्सक्राइब हुआ आईपीओ, ग्रे मार्केट में प्रीमियम 80% के पार
Tags:IPO

Go to Top