मुख्य समाचार:

20 टेक्नोलॉजी सेंटर बनाएगा MSME मंत्रालय; स्टार्टअप कंपनियों को मिलेगी मदद

आपको बता दें कि देश के निर्यात में एमएसएमई का हिस्सा करीब 45 फीसदी है.

December 19, 2018 3:55 PM
Giriraj Singh, MSME, technology center, business news in hindi, financial express hindiआपको बता दें कि देश के निर्यात में एमएसएमई का हिस्सा करीब 45 फीसदी है. (IE)

केंद्र सरकार सूक्ष्म, लघु और मझोले उपक्रमों (MSME) की मदद के लिए 20 अतिरिक्त टेक्नोलॉजी सेंटर स्थापित करेगी. एमएसएमई मंत्री गिरिराज सिंह ने बुधवार को यह जानकारी दी. ये केंद्र एमएसएमई को मॉडर्न टेक्नोलॉजी तक पहुंच उपलब्ध कराने के अलावा श्रमबल को स्किल्ड और टेक्निकल और कारोबारी सलाह उपलब्ध कराएंगे.

सिंह ने भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के ग्लोबल , एसएमई व्यापार सम्मेलन 2018 को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हमें देश के विभिन्न हिस्सों में 20 टेक्नोलॉजी सेंटर स्थापित करने की मंजूरी मिली है.’’ इस समय देश के विभिन्न हिस्सों में 10 ऐसे केंद्र परिचालन में हैं. एमएसएमई मंत्री ने कहा कि क्षेत्र के लिए कुछ चुनौतियां हैं लेकिन उन सभी क्षेत्रों में काम कर रही है. क्षेत्र की इकाइयों को समय पर कर्ज उपलब्ध कराया जा रहा है.

सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) और सूक्ष्म और लघु उपक्रमों के लिए कर्ज गारंटी कोष न्यास से 19 लाख नए उद्यमी बने हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि इन उद्यमियों ने करीब तीन करोड़ लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित किए हैं.’’ इसी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि एसएमई को इस अवसर का लाभ उठाकर ग्लोबल प्राइस चेन का हिस्सा बनना चाहिए.

देश के निर्यात में एमएसएमई का हिस्सा करीब 45 फीसदी है. सेवा गतिविधियों के जरिए इनका देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में हिस्सा 24.63 फीसदी और विनिर्माण उत्पादन में 33.4 फीसदी हिस्सा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 20 टेक्नोलॉजी सेंटर बनाएगा MSME मंत्रालय; स्टार्टअप कंपनियों को मिलेगी मदद

Go to Top